Monday , May 6 2024
Breaking News

राजनांदगांव , कांकेर और महासमुंद लोकसभा सीट में वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

 

रायपुर

दूसरे फेज में छत्तीसगढ़ की तीन लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। पहले फेज में केवल एक सीट पर वोटिंग हुई थी। आज महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग की तैयारी पूरी है। निर्वाचन आयोग ने अपील की है कि नागरिक अपने मतदान का इस्तेमाल करें। लोगों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की है। दूसरे फेज के लिए बुधवार को चुनाव प्रचार थम गया था। राजनांदगांव लोकसभा सीट पर सभी की निगाहें हैं। इस सीट से पूर्व सीएम भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे हैं।
राजनांदगाव, महासमुंद, कांकेर लोकसभा सीटों के लिए आज वोटिंग होनी है। इसके लिए कुल 6565 मूल मतदान केंद्र और 2 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। निर्वाचन आयोग का कहना है कि पिछले लोकसभा चुनाव से इस बार 7 फीसदी मतदाता बढ़े हैं। महासमुंद में 17 प्रत्याशी मैदान में हैं। राजनांदगाव में 15 और कांकेर लोकसभा सीट में 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

कहां कितने बजे तक होगी वोटिंग
तीनों लोकसभा सीटों में 24 विधानसभा शामिल हैं। जिसमें सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। राजनांदगाव लोकसभा के मोहला मानपुर विधानसभा सीट में सुबह 7 से 3 बजे तक वोटिंग होगी। महासमुंद के बिंद्रानवागढ़ के 9 मतदान केंद्र में 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होनी है। नक्सल प्रभावित कांकेर लोकसभा सीट की कांकेर और कोंडागाव विधानसभा में सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान होगा। 55 मतदान केंद्रों को सुरक्षा के कारणों से दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है। चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार 1 लाख 62 हजार 624 वोटर्स पहली बार वोट करेंगे। 15 मतदान केन्द्रों के मतदान कर्मियों को हेलिकॉप्टर के माध्यम से पोलिंग बूथ तक पहुंचाया गया है।

52 लाख मतदाता करेंगे मतदान
दूसरे फेज की वोटिंग से पहले कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने 115 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। जिसमें शराब, कैश, लोक लुभावन सामग्री भी शामिल है। दूसरे चरण के लिए कुल 52 लाख 84 हजार 938 हैं वोटर हैं। पुरुष मतदाता 26 लाख 5 हजार 350 और महिला मतदाता 26 लाख 79 हजार 528 हैं। थर्ड जेंडर के 60 मतदाता हैं। मतदान के लिए 330 संगवारी मतदान केंद्र, 25 दिव्यांग जनों द्वारा संचालित, 117 मतदान केंद्र युवाओं द्वारा संचलित होंगे। 120 मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

कौन है आमने-सामने
हाई प्रोफाइल राजनांदगांव सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडेय और पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेश बघेल के बीच मुकाबला होगा। सत्ताधारी भाजपा ने महासमुंद और कांकेर सीट पर अपने मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है। महासमुंद लोकसभा सीट से बीजेपी ने रूपकुमारी चौधरी और कांकेर लोकसभा सीट से भोजराज नाग को मैदान में उतारा है। वहीं, कांग्रेस ने महासमुंद में राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कांकेर सीट पर बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है।

तीनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा
दूसरे फेज की जिन तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग है वहां 2019 में बीजेपी को जीत मिली थी। छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं। 2019 के चुनाव में बीजेपी के खाते में 9 लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस को बस्तर और कोरबा लोकसभा सीट पर ही जीत मिली थी।

About rishi pandit

Check Also

318 गुंडा-बदमाशों की रायपुर पुलिस ने थानों में लगाई परेड, दो दिनों में 292 आरोपियों पर कार्रवाई

रायपुर. लोकसभा चुनाव को लेकर रायपुर पुलिस एक्शन मोड पर हैं। शहर में शांतिपूर्ण मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *