Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: विशेष पिछड़ी जनजातियों के कल्याण की दिशा में दूरदर्शी पहल है पीएम जनमन योजना

  • मैहर जिले के सभी 12 बैगा परिवारों को मिला सभी योजनाओं का लाभ
  • मैहर में प्रधानमंत्री जनमन योजना के मेगा इवेंट में शामिल हुईं राज्यमंत्री

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री जनजाति, आदिवासी न्याय महाअभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जनमन योजना के मेगा इवेंट में कई प्रांतों के विशेष पिछड़ी जनजातीय समूहों के हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद किया। प्रधानमंत्री जनमन योजना का स्थानीय मेगा इवेंट नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी के मुख्यातिथ्य में मैहर जिले के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में आयोजित किया गया। इस मौके पर विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, नगर पालिका मैहर अध्यक्ष गीता संतोष सोनी, जनपद अध्यक्ष अमरपाटन माया पांडेय, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी, प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, एसडीएम सुरेश जादव, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी, ओपी अस्थाना भी उपस्थित रहे।
प्रधानमंत्री जनमन योजना के मेगा इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना के लाभार्थी छत्तीसगढ़ के जसपुर जिले की बगीचा की श्रीमती मनकुंवर, मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले की ललिता आदिवासी, विद्या आदिवासी, महाराष्ट्र नासिक की इगतपुरी की भारती नारायण और आंध्र प्रदेश के हितग्राही स्वामी दारुन ने रुबरु चर्चा कर योजना से आये बदलावों की जानकारी ली। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश का कोई भी पिछड़ी जनजाति के भाई-बहनों के परिवार योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। यह मोदी की गारंटी है। विशेष पिछड़ी जनजातियों के कल्याण की दिशा में 9 मंत्रालयों को 11 मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने 24 हजार करोड रुपए की राशि आवंटित की गई है। जिसमें सबको पक्का घर, हर घर नल से जल, गांव-गांव तक सड़कें, हर घर बिजली, शिक्षा के लिए हॉस्टल, कौशल विकास दूरस्थ गांव तक मोबाइल मेडिकल यूनिट, सबको पोषण उन्नत आजीविका और दूरस्थ गांवों तक मोबाइल नेटवर्क की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हितग्राहियों से चर्चा के दौरान कहा कि अब यह विश्वास है कि सन 2047 में पूर्ण विकसित भारत का सपना साकार होकर रहेगा। एकलव्य विद्यालय में प्रधानमंत्री जनमन योजना के इवेंट के प्रसारण का स्थानीय कार्यक्रम दीप प्रज्वलन से हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एकलव्य विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, सरस्वती वंदना तथा आदिवासी लोक नृत्यों की प्रस्तुतियां दी गई।
नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हर वर्ग के उत्थान और कल्याण की दिशा में तन्मयता से आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री जनमन योजना विशेष पिछड़ी जनजातियों के कल्याण की दिशा में दूरदर्शी पहल है। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वनांचल में बसे विशेष पिछड़ी जनजाति के भाई-बहनों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उन्हें विकास की मुख्य धारा में लाया जा रहा है। कार्यक्रम को विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह ने भी संबोधित किया। मैहर में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के 11 परिवार जनसंख्या 48 और अमरपाटन विकासखंड की सिलपरी ग्राम सहेरूआ नंबर 2 में एक परिवार जनसंख्या 5 निवासरत है। जनमन योजना में मैहर जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा की कुल जनसंख्या 53 को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी में सभी 12 बैगा परिवारों के सदस्यों को योजनाओं के हितलाभ एवं प्रमाण पत्र वितरित किये।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुये प्रभारी एनबीएस राजपूत

भारत सरकार द्वारा देश भर में चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा सतना एवं मैहर जिले में 16 दिसंबर से प्रारंभ होकर अनवरत चल रही है। यह यात्रा 26 जनवरी तक जारी रहेगी। संयुक्त सचिव प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग भारत सरकार एवं सतना, मैहर, पन्ना जिले के प्रभारी अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा श्री एनबीएस राजपूत सोमवार को नागौद विकासखंड अंतर्गत ग्राम बेलगहना में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुये। उन्होने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों के बारे उपस्थित जन समुदाय को समझाते हुये कहा कि जनकल्याण के लिये सरकार द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों के जीवन में बदलाव देखने का मिल रहा है। जिसके अनुभव भी विकसित भारत संकल्प यात्रा में साझा किए जा रहे हैं। प्रभारी अधिकारी श्री राजपूत द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों और स्वस्थ बालक प्रतिस्पर्धा के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। उन्होने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये स्टॉल का निरीक्षण कर उपस्थित कर्मचारियों को शासन की योजनाओं के बारे ग्रामीणजनों को जानकारी देने के लिये भी कहा गया। इस अवसर पर एसडीएम एपी द्विवेदी, जनपद सीईओ प्रभा तेकाम, सरपंच संजू सिंह सहित स्थानीय प्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

योजनाओं को समझें और पात्रतानुसार लाभ उठाएं – विधायक विक्रम सिंह

रामपुर बघेलान विकासखंड की विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुये विधायक

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुँचाने के उद्देश्य से आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा 15 जनवरी 2024 को रामपुर बघेलान विकासखंड के ग्राम बीरनई, सिर्घाली, गुडुहरु और नेमुआ पहुंची। गांवों में स्थानीय लोगों द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। ग्राम नेमुआ में आयोजित कार्यक्रम में विधायक विक्रम सिंह ने सहभागिता की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सरकार हर वर्ग को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संकल्पित है। शासन की प्रत्येक योजनाओं में जनकल्याण की भावना निहित होती है। विधायक श्री सिंह ने उपस्थित लोगों से शासन की योजनाओं को समझकर पात्रतानुसार उनका लाभ उठाने का आव्हान किया। कार्यक्रम में शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों के जीवन में आए बदलाव से संबंधित अनुभव भी साझा किए गए। मंचासीन अतिथियों द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया गया। साथ ही उपस्थितजनों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, संबंधित विभागों के अधिकारी, विभिन्न योजनाओं के हितग्राही तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा शासकीय योजनाओं का प्रदान कर रही लाभ- सुरेंद्र सिंह गहरवार

/विधायक चित्रकूट सुरेंद्र सिंह गहरवार ने मझगवां विकासखंड में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुये कहा कि जिले में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा वंचित व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का पूरा लाभ प्रदान करने का कार्य कर रही है। इस यात्रा के दौरान योजनाओं का लाभ लेकर लोगों के चेहरे पर खुशी छलक रही है। उन्होने कहा कि आमजन के जीवन को आसान एवं समृद्ध बनाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मकसद है। शिविरों का आयोजन कर पात्र हितग्राहियां को केन्द्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। सरकार हर गांव, हर घर तक पहुंचकर लोगों को योजनाओं से आच्छादित कर रही है। सोमवार को आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शासन की योजनाओं का लाभ पाने वाले हितग्राही लाभान्वित किए गए। इसके साथ ही लोगों ने शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदन भी दिये। शिविर में मुख्य रूप से पेंशन, संबल व श्रमिक कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेशन, उज्जवला, पीएम स्वनिधि, वोटर आईडी, राशन प्राप्त करने आदि के आवेदन ज्यादातर आये। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में हितग्राहियों को वितरित किए जा रहे योजनाओं के हितलाभ

प्रदेश के साथ ही मैहर जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। जिले में प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच रही है। इस दौरान ग्राम पंचायतों के वार्डो में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिनमें हितग्राहियों को सरकार की योजनाओं के हितलाभ वितरित किए जा रहे हैं। साथ ही आईईसी वैन के माध्यम से तथा विभागों द्वारा शिविर में स्टॉल लगाकर नागरिकों को विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए आवेदन लिए जा रहे हैं।
मैहर जिले में सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा मैहर विकासखंड में अमिलिया, आमतारा, अमरपाटन विकासखंड में ककरा, रैकवार तथा रामनगर विकासखंड में कैथहा पहुंची। विकसित भारत संकल्प यात्रा के ग्राम पंचायतों में पहुंचने पर शिविर आयोजित किए गए। शिविरों के प्रारंभ में जनप्रतिनिधियों द्वारा आईईसी वैन (प्रचार रथों) का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। अमरपाटन विकासखंड की विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभापति महिला बाल विकास तारा पटेल और जनपद अध्यक्ष माया पांडेय ने ग्राम रैकवार में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी उपस्थित जनसमुदाय को दी। साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए गए। शिविरों में विभागों द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही आवेदन भी लिए गए। इस अवसर पर उपाध्यक्ष मनोज पटेल, सरपंच रजनीश बुनकर सहित स्थानीय प्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में स्वास्थ्य विभाग तथा आयुष विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर नागरिकों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार किया गया। कार्यक्रम स्थल पर नागरिकों के आधार कार्ड अपग्रेड करने का कार्य भी किया गया। खाद्य विभाग द्वारा उज्जवला योजना के नए पंजीयन, पशुपालक, मछुआरे के क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन लिए गए। कृषि विभाग द्वारा केसीसी उन्नत कृषि यंत्र, पीएचई विभाग नल जल योजना, राजस्व विभाग द्वारा पीएम किसान निधि एवं स्वामित्व योजना के साथ अन्य योजनाओं का लाभ दिया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का 16 जनवरी का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 16 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत उसरार, महतैन, सोहावल विकासखंड अंतर्गत सेजहटा, बेलहटा, मझगवां विकासखंड अंतर्गत पचलीकला, कलवलिया, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत सहिजना उबारी, बाबूपुर, बडखुरा तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम खगौरा, सतरी, मरौहा और खटखरी के वार्ड शामिल हैं।

मैहर जिले की आज की विकसित भारत संकल्प यात्रा
मैहर जिले में 16 जनवरी 2024 को विकसित भारत संकल्प यात्रा अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत परसवाही और लालपुर में आयोजित होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *