Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सियाराम कुटीर पहुंचकर नानाजी को अर्पित किए श्रद्धासुमन


मंत्री श्री परमार ने अभय महाजन की माताजी के निधन पर व्यक्त की अपनी शोक संवेदना


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री इंदर सिंह परमार ने चित्रकूट प्रवास के दूसरे दिन रविवार को सियाराम कुटीर पहुंचकर भारत रत्न नानाजी देशमुख की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धा पुष्प अर्पित किए। उन्होने नानाजी देशमुख की चिर-स्मृतियों को याद करते हुये कहा कि नानाजी भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन विचार के रूप में वह आज भी हमारे बीच मौजूद हैं। मंत्री श्री परमार ने बताया कि नानाजी के जीवन से उन्हें लगातार राष्ट्र सेवा की प्रेरणा मिलती रही है। चित्रकूट आने पर भगवान के दर्शन के साथ नानाजी के दर्शन असली तीर्थ है। राष्ट्र ऋषि नानाजी के प्रति श्रद्धा सुमन समर्पित है। इस मौके पर दीनदयाल शोध संस्थान के उप महाप्रबंधक डॉ अनिल जायसवाल ने शॉल-श्रीफल से उनका अभिनंदन किया।
अपने चित्रकूट प्रवास के दूसरे दिन मंत्री श्री परमार ने दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन के वर्धा से लौटने के उपरांत आरोग्यधाम में उनसे मुलाकात की। उन्होने श्री महाजन की पूज्य माताजी के निधन पर अपनी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए दिवंगत पुण्य आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की। गौरतलब है कि श्री अभय महाजन की पूजनीय माताजी श्रीमती सिंधु नारायण महाजन का स्वर्गवास 28 दिसम्बर को वर्धा, महाराष्ट्र में हुआ था।

उच्च शिक्षा मंत्री ने किये भगवान कामतानाथ के दर्शन

प्रदेश के उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री इंदर सिंह परमार ने चित्रकूट प्रवास के दूसरे दिन रविवार को भगवान कामतानाथ के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। उन्होने कामदगिरी पर्वत की प्रदक्षिणा भी की। इस अवसर पर महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ भरत मिश्रा भी उपस्थित रहे।

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री आज मैहर आयेंगे

प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल 15 जनवरी को मैहर आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री जायसवाल अनूपपुर से प्रस्थान कर रात्रि 10 बजे सर्किट हाउस मैहर पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे। राज्यमंत्री श्री जायसवाल 16 जनवरी को प्रातः 7ः30 बजे मां शारदा मंदिर में मां शारदा देवी के दर्शन करेंगे। इसके उपरांत प्रातः 8ः30 बजे चित्रकूट के लिये प्रस्थान करेंगे। प्रातः 10ः45 बजे चित्रकूट पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। राज्यमंत्री अपरान्ह 4 बजे विवेकानंद सभागार में आयोजित अभय महाजन की माता जी की श्रृद्धांजलि सभा में शामिल होंगे। इसके उपरांत सतना के लिये रवाना होंगे और रात्रि 8ः50 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से भोपाल के लिये रवाना होंगे।

शासकीय आईटीआई सतना में रोजगार मेला आज
जिला रोजगार कार्यालय सतना द्वारा 15 जनवरी को प्रातः 11 बजे से शासकीय आईटीआई संस्थान बिरला रोड सतना में रोजगार मेला आयोजित किया जायेगा। रोजगार मेले में 10वीं, 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा एवं स्नातक उत्तीर्ण शैक्षणिक योग्यताधारी 18 से 40 वर्ष आयुवर्ग के पुरुष एवं महिला बेरोजगार आवेदक मूल प्रमाण पत्रों के साथ सम्मिलित हो सकते हैं। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेले में सिरोक्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, भारत वायर पुणे, लिंकफ ग्रुप ऑफ कंपनी और गैवीनाथ कृषक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड सतना द्वारा आवेदकों को रोजगार प्रदान किया जायेगा।

राजस्व अधिकारियों की बैठक 17 जनवरी को

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक 17 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। बैठक में सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख एवं कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

राजस्व महाअभियान 15 जनवरी से 29 फरवरी तक
अभियान में की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में कलेक्टर्स को निर्देश जारी

राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख में इन्द्राज त्रुटियों को ठीक करने के उद्देश्य से प्रदेश में राजस्व महाअभियान संचालित किया जायेगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दिये निर्देशों के अनुसार राजस्व महाअभियान 15 जनवरी से प्रारंभ होकर 29 फरवरी, 2024 तक संचालित किया जायेगा। अभियान की गतिविधियों के संबंध में समस्त कलेक्टर्स को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। महाअभियान का उद्देश्य राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण, नये राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज कराना, नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान का सेचुरेशन एवं समग्र का आधार से ई-केवाईसी और खसरे की समग्र आधार से लिंकिंग सहित आमजन की राजस्व से संबंधित समस्याओं का निराकरण करना है।
प्रमुख सचिव राजस्व श्री निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि महाअभियान में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों में राजस्व रिकॉर्ड का वाचन, समग्र ई-केवाईसी और समग्र से खसरे की लिंकिंग, आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराना, आरसीएमएस पर लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण, उत्तराधिकार नामांकन, सीमांकन, नक्शे में तरमीम किया जाना शामिल है।
राजस्व महाअभियान में राजस्व रिकॉर्ड के वाचन के लिये पटवारी पूर्व निर्धारित समय-सारणी के अनुसार गाँव में खसरा, बी-1 का वाचन करेंगे। समग्र ई-केवाईसी और समग्र से खसरे की लिंकिंग के लिये समग्र वेब पोर्टल एमपी ऑनलाइन/सीएसई के कियोस्क के माध्यम से समग्र में आधार की ई-केवाईसी कराने की सुविधा नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराने के लिये नागरिकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये लोकसेवा केन्द्र के अतिरिक्त अब एमपी ऑनलाइन और सीएसई के कियोस्क के माध्यम से भी आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराये जा सकेंगे। राजस्व अधिकारियों द्वारा 31 दिसम्बर, 2023 की स्थिति में समय-सीमा पार कर चुके लंबित प्रकरणों को चिन्हांकित किया जायेगा और न्यायालय में नियमित सुनवाई आयोजित कर नामांतरण, बँटवारा, अभिलेख दुरुस्ती के प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। उत्तराधिकार नामांतरण में स्पष्ट किया गया है कि रिकॉर्ड में दर्ज ऐसे भू-स्वामी, जिनकी मृत्यु काफी समय पहले हो चुकी है, परंतु उनके उत्तराधिकारियों के पक्ष में नामांतरण का प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है, महाअभियान में उत्तराधिकार नामांतरण के प्रकरणों को दर्ज कर निराकरण किया जायेगा। चिन्हित प्रकरणों की सीमांकन करने की कार्यवाही महाअभियान में की जायेगी। महाअभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की जिला स्तर पर रोजाना समीक्षा होगी।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदारों को राजस्व महाअभियान के कार्यक्रम से अवगत कराते हुये शासन के निर्देशों का विधिवत पालन करते हुये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *