Friday , May 17 2024
Breaking News

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस की बहुप्रचारित न्याय यात्रा का मार्ग मुख्य रूप से उत्तरी क्षेत्रों में केंद्रित होगा : डब्ल्यूबीपीसीसी

कोलकाता।
पश्चिम बंगाल में कांग्रेस की बहुप्रचारित न्याय यात्रा का मार्ग मुख्य रूप से उत्तरी क्षेत्रों में केंद्रित होगा। राज्य कांग्रेस कमेटी (डब्ल्यूबीपीसीसी) के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रव्यापी रैली के रूट मैप के अनुसार, यह कूच बिहार जिले के तुफानगंज उप-मंडल में बॉक्सिरहाट के माध्यम से पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने वाली है। उसके बाद यह मुख्य रूप से उत्तर बंगाल के जिलों कूच बिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, अलीपुरद्वार, उत्तरी दिनाजपुर और मालदा से होकर गुजरेगा।

अल्पसंख्यक बहुल मुर्शिदाबाद दक्षिण बंगाल का एकमात्र जिला है, जो न्याय यात्रा मार्ग में शामिल किया जाएगा। डब्ल्यूबीपीसीसी के सूत्रों ने कहा कि राज्य इकाई के बार-बार अनुरोध के बावजूद, दो विशिष्ट क्षेत्रों को यात्रा मार्ग में शामिल नहीं किया जाएगा, इनमें से पहला राज्य की राजधानी कोलकाता है।

राज्य कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, डब्ल्यूबीपीसीसी ने दार्जिलिंग जिले में दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कर्सियांग में फैली पहाड़ियों को शामिल करने के लिए भी विशेष अनुरोध किया था। हालांकि तराई और डुआर्स क्षेत्र में फैले दार्जिलिंग जिले के मैदानी इलाकों को मार्ग के तहत कवर किया जाएगा, लेकिन पहाड़ियों को जगह नहीं मिली है

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि कोलकाता से ज्यादा, दार्जिलिंग की पहाड़ियां राज्य कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि देश की सबसे पुरानी राष्ट्रीय पार्टी हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए तृणमूल कांग्रेस के नेता बिनय तमांग को लोकसभा क्षेत्र सेवाम मोर्चा समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने की योजना बना रही है।

तमांग के नामांकन का उद्देश्य पहाड़ियों के बेटे की भावना को बढ़ावा देना है, एक कारक जो पहले से ही दार्जिलिंग में भाजपा के लिए एक शुरुआती कारक बन गया है, जिसने 2009, 2015 और 2019 में लगातार तीन जीत के साथ भगवा खेमे को उपहार दिया है। हाल ही में, बिष्णु प्रसाद शर्मा के भाजपा विधायक ने धमकी दी है कि अगर पार्टी को 2024 में फिर से कोई बाहरी व्यक्ति मिला तो वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार को मैदान में उतारेंगे।

About rishi pandit

Check Also

सीएम माणिक साहा का दावा, पश्चिम बंगाल में भाजपा कम से कम 32 लोकसभा सीटें जीतेगी

अगरतला  त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने पिछले कुछ हफ्तों में पश्चिम बंगाल में कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *