Sunday , September 22 2024
Breaking News

Satna: युवा दिवस पर हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के अवसर पर युवा दिवस के उपलक्ष्य में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन 12 जनवरी को किया गया। युवा दिवस के अवसर पर सभी शिक्षण संस्थाओं सहित जिलेभर में स्वामी विवेकानंद पर केन्द्रित प्रेरणादायी सांस्कृतिक एवं शैक्षिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। जिला स्तर के प्रमुख कार्यक्रम में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-एक सतना में सांसद गणेश सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, निगमायुक्त अभिषेक गहलोत समेत जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी कार्यक्रम में शामिल हुये। कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिक, शिक्षक, शिक्षिकाओ एवं छात्र-छात्राओ द्वारा आकाशवाणी से प्रसारित सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम की सभी विधाओ को संपादित किया गया।
कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुये सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम को नियमित करने से होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभ के बारे में बताया। उन्होनें बच्चों से कहा कि स्वस्थ जीवन ही हजार नियामतें हैं और स्वामी विवेकानंद जी के बताये हुये रास्ते पर चलकर ही जीवन को उद्देश्यपूर्ण और सार्थक बनाया जा सकता है। सांसद श्री सिंह ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन एक साथ एक संकेत पर किया गया। प्रातः 9ः30 बजे से 10.30 बजे तक होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन में स्वयंसेवी संगठन, आम नागरिकों की भी भागीदारी रही। सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में राष्ट्रगीत वंदे मातरम् एवं मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन तथा सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद जी के ओजस्वी भाषण के अलावा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के संदेश प्रसारण किया गया। सूर्य नमस्कार कार्यक्रम राष्ट्रगान गायन के साथ सम्पन्न हुआ।

स्वामी विवेकानंद जयंती पर मैहर में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम सम्पन्न

मैहर में स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस युवा दिवस के उपलक्ष्य में 12 जनवरी 2024 को सामूहिक सूर्य नमस्कार आरपी पैलेस मैहर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, कलेक्टर रानी बाटड, एसडीएम सुरेश जादव, सीएसपी राजीव पाठक, संतोष सोनी सहित स्थानीय प्रतिनिधि तथा अधिकारियों-कर्मचारियों ने छात्र-छात्राओं के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम किया।
सामूहिक सूर्य नमस्कार का प्रातः 9ः30 बजे से आकाशवाणी केंद्र से सीधा प्रसारण किया गया। राष्ट्रगान, वंदे मातरम, स्वामी विवेकानंदजी की वाणी, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के संदेश के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया गया। इस अवसर पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि शरीर को निरोग रखने के लिए प्रतिदिन योग और सूर्य नमस्कार करना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे हमारी दृष्टि सकारात्मक होती है और हमारे काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। विधायक श्री चतुर्वेदी और कलेक्टर रानी बाटड ने राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *