Monday , May 20 2024
Breaking News

MP: राज्य स्तरीय वर्ड पावर चैंपियनशिप का आयोजन 11-12 जनवरी को सीहोर में


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के सभी शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में सत्र 2023-24 में अध्ययनरत कक्षा 2 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए इंग्लिश ओलिंपियाड (वर्ड पावर चैंपियनशिप) का आयोजन किया जा रहा है। ओलिंपियाड में राज्य स्तर की परीक्षा 11 और 12 जनवरी गुरुवार और शुक्रवार को सीहोर जिले में आयोजित की गई है।
प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी जिलों के करीब एक लाख शिक्षकों ने करीब 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को संकुल स्तर की परीक्षा में शामिल करवाया था। जिसमे सेमी फाइनल राउंड के लिए 208 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। ये सभी विद्यार्थी अपने शिक्षकों और अभिभावकों के साथ प्रतियोगिता में सहभागिता के लिये सीहोर पहुँच रहे हैं। 11 जनवरी को होने वाले सेमीफाइनल में इन चयनित 208 विद्यार्थियों में से 20 विद्यार्थियों राज्य स्तरीय फाइनल राउंड के लिए चयन किया जायेगा। प्रतियोगिता के फायनल राउंड और पुरुस्कार वितरण का आयोजन 12 जनवरी को किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि वर्ड पावर चैंपियनशिप के लिए देशभर के अलग-अलग राज्यों से 2 लाख शिक्षकों के 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया है। मध्यप्रदेश में राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही इस इस प्रतियोगिता में 4 राउंड होंगे। जिसमे मुख्यतः रीडिंग, स्पेलिंग और शब्दकोश पर आधारित परीक्षा ली जाएगी। जिसमे कक्षा 2 से 5 तक के प्रत्येक कक्षा के 5 विद्यार्थी स्टेट लेवल की प्रतियोगिता में एक दूसरे से मुकाबला करेंगे। स्टेट फिनाले के अंतिम विजेताओं को आकर्षक पुरुस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। जैसे पहले विजेता के लिए चैंपियन ट्राफी, टैबलेट, बायसिकल और स्कूल किट का वितरण किया जायेगा। साथ ही पहले विजेता के स्कूल को टावर स्पीकर, माइक और स्पोर्ट्स किट वितरित की जाएगी। इतना ही नहीं, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को टैबलेट, टावर स्पीकर, सर्टिफिकेट, स्कूल किट आदि जैसे आकर्षक पुरुस्कार दिये जायेंगे।

शासकीय कर्मियों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाना सुनिश्चित करायें विभाग प्रमुख

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त विभाग प्रमुखों से कहा है कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान अनेक शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम उनकी पदस्थापना स्थल की विधानसभा में दर्ज नहीं होने के कारण डाक मतपत्र का प्रयोग करने में कठिनाई का अनुभव किया गया था। वर्तमान में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 की कार्यवाहियां प्रचलन में हैं। इस दौरान शासकीय कर्मियों का नाम पदस्थापना मुख्यालय की विधानसभा में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने विभाग प्रमुखों को सूचित किया है कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रमानुसार 22 जनवरी तक दावा-आपत्ति प्राप्त की जानी है। सभी विभाग प्रमुख अधिकारी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की अर्हता तिथि 01.01.2024 के अनुसार विभाग में पदस्थ समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अर्धशासकीय संस्था और सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत दर्ज कराना सुनिश्चित करें। साथ ही 18 जनवरी 2024 तक जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें कि कार्यालय में कार्यरत शासकीय कर्मियों के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत जोड़े जा चुके हैं। अब कोई भी नाम जोड़ा जाना शेष नहीं है।

109 युवाओं को मिला रोजगार

शासकीय आईटीआई सतना के प्राचार्य बीडी तिवारी ने बताया कि बुधवार को शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में जिला स्तरीय कैम्पस ड्राइव का आयोजन सम्पन्न हुआ। कैम्पस ड्राइव में आयशर ट्रक्स एंड बस कंपनी भोपाल द्वारा विभिन्न ट्रेड से आईटीआई उत्तीर्ण प्रमाण पत्र धारियों को योग्यतानुसार रोजगार प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि कैम्पस ड्राइव में 238 बेरोजगार युवा शामिल हुए। जिसमें से 109 कुशल युवाओं का कम्पनी द्वारा चयन किया गया।

विशेष संक्षित पुनरीक्षण के तहत 42126 लक्षित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जायेंगे

निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के जारी कार्यक्रमानुसार जिले के सभी मतदान केंद्रों में बीएलओ द्वारा दावा-आपत्ति प्राप्त करने की कार्यवाही की जा रही है। दावा-आपत्ति 22 जनवरी तक प्राप्त की जायेंगी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त अनुमानित जनसंख्या के आधार पर 42126 नवीन मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट में 5458, रैगांव में 5487, सतना में 6136, नागौद में 5983, मैहर में 6388, अमरपाटन में 6107 और रामपुर बघेलान में 6567 मतदाताओं का नाम विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने विधानसभा क्षेत्रों के संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को नवीन मतदाताओं के प्राप्त लक्ष्य को मतदाता सूची में जोड़ने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने अनुविभागीय अधिकारियों से कहा है कि सभी बीएलओ को पांबद कर युवा मतदाताओं और छूटे हुये मतदाताओं के नाम भी 22 जनवरी तक मतदाता सूची में शत-प्रतिशत जुड़वाना सुनिश्चि करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *