Monday , May 27 2024
Breaking News

इस बार नहीं होगी 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा की समीक्षा के बाद लिया गया फैसला

रायपुर
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा नहीं लेगा। स्कूलों में इस साल वीकली और मंथली टेस्ट लिया ही जा रहा है। समय के अभाव के चलते माशिमं ने यह फैसला लिया है। बता दें कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो रही है। अधिकारियों का कहना है कि अभी हाल में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की समीक्षा की गई है, जो कि 80 प्रतिशत कोर्स से परीक्षा ली गई थी। इसका परिणाम अच्छा रहा। ऐसे में विद्यार्थियों पर ज्यादा बोझ न हो, इसे ध्यान में रखते हुए प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है। उन्होंने बताया कि कई स्कूल अपने स्तर पर प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कर सकते हैं।

इस साल अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने सेंट्रलाइज प्रश्न पेपर जारी किया था। इसका यह असर रहा कि प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ी। हालांकि जिन स्कूलों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम अच्छा नहीं आया है, उनमें अतिरिक्त कक्षा लगाने की तैयारी कर ली गई है।

स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से
माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 10 जनवरी से शुरू हो रही है, जो 31 जनवरी तक चलेगी। इस बार परीक्षा में विद्यार्थियों को केवल एक अवसर मिलेगा। इसके लिए पहले निर्देश जारी कर चुके हैं। दूसरी ओर, प्रायोगिक परीक्षा के लिए स्कूल खुद अपने केंद्राध्यक्ष का चयन नहीं कर सकते। इस साल केंद्राध्यक्ष बोर्ड से स्कूलों में भेजा रहा है।अधिकारियों का कहना है कि प्रायोगिक परीक्षा में किसी भी तरह की गलती स्वीकार नहीं जाएगी।

बता दें कि प्रायोगिक परीक्षा के रिकार्ड को स्कूल प्रशासन को छह माह तक रखना होगा। इसके लिए निर्देश जारी किया जा चुका है। कई स्कूल प्रायोगिक परीक्षा की जानकारी समय पर बोर्ड कार्यालय को नहीं भेज पाते हैं, जिससे परिणाम बनाने में दिक्कत आती है। इन बातों को देखते हुए छह माह तक प्रायोगिक परीक्षा के रिकार्ड को सुरक्षित रखने को कहा गया है।

About rishi pandit

Check Also

बंधन बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक ने गरीब महिलाओं से की ठगी

बिश्रामपुर महिला समूह की सदस्यों को स्वरोजगार के लिए आसान किश्तों के नाम पर बंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *