Sunday , June 2 2024
Breaking News

Satna: धान खरीदी में अनियमितता बरतने वाली समितियों को कारण बताओ नोटिस


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य पंजीकृत कृषकों से किया जा रहा है। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा धान खरीदी कार्य के सुचारु संचालन के लिये केंद्रों में समुचित व्यवस्था, अनैतिक कार्यों को रोकने एवं कृषकों की समस्याओं के निराकरण के लिये जिला स्तरीय दल सहित अनुभाग स्तर पर दल गठित किये हैं। गठित दलों में शामिल अधिकारियों द्वारा धान खरीदी केंद्रों की व्यवस्थाओं और खरीदी कार्य का औचक निरीक्षण भी किया जा रहा है।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उपार्जन अवधि के दौरान खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण करने पर निरीक्षण दल को धान खरीदी के संबंध में शासन स्तर से जारी उपार्जन नीति के दिशा-निर्देशों के अनुरुप गतिविधियां नहीं मिली हैं। जिसके फलस्वरुप धान खरीदी कार्य में अनियमितता बरतने वाली समितियों के प्रबंधकों को कारण बताओं नोटिस जारी कर जवाब चाहा गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण दल द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के अनुसार कौशर स्व-सहायता समूह सोहावल केंद्र (करही) द्वारा कृषकों से प्रति बोरी 41.5 किलोग्राम की तौलाई कराई जा रही है एवं तुलाई के लिये पैसे भी लिये जा रहे हैं। खरीदी केंद्र में सर्वेयर भी अनुपस्थित पाये गये। इसी प्रकार सेवा सहकारी समिति रामपुर बघेलान द्वारा तौल की निर्धारित मात्रा से प्रति बोरी 600 ग्राम अधिक धान की तौल पाई गई। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि सेवा सहकारी समिति सिजहटा में सिलाई के साथ केंद्र द्वारा लाये जा रहे टैग में कृषक सरल क्रमांक/पंजीयन क्रमांक दर्ज नहीं पाया गया। सेवा सहकारी समिति सज्जनपुर के विरुद्ध धान खरीदी संबंधी समस्या जैसे खरीदी धान तौल एवं विक्रित मात्रा ऑनलाईन दर्ज करने के लिये पैसे मांगे जाने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। साथ ही सर्वेयर भी पदस्थ नहीं किया गया। जबकि सेवा सहकारी समिति पगारखुर्द केंद्र क्रमांक-1 एवं 2 के निरीक्षण के दौरान निरीक्षण दल को निर्धारित उपज तौल से अधिक मात्रा में धान तौलाई लगभग 42.220 किलोग्राम मिली। समिति द्वारा 6337.2 क्विंटल धान रेडी टू ट्रांसपोर्ट के लिये ऑनलाईन दर्ज की गई थी। निरीक्षण दल को रेडी टू ट्रांसपोट वाली धान की बोरियां एवं बिना सिलाई और टैग के खरीदी परिसर में मिली।
कलेक्टर द्वारा खरीदी कार्य की सतत निगरानी एवं खरीदी कार्य में जानबूझकर अनियमितता बरतने वाली समितियों एवं स्व-सहायता समूहों, गोदाम संचालकों एवं अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

हाई स्कूल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से

माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 5 फरवरी 2024 से आरंभ हो रही हैं। हाई स्कूल की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी यथा संभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं।
कक्षा 10वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र सोमवार 5 फरवरी को हिंदी का होगा। बुधवार 7 फरवरी को उर्दू तथा शुक्रवार 9 फरवरी को संस्कृत तथा मंगलवार 13 फरवरी को गणित के प्रश्नपत्र होंगे। गुरूवार 15 फरवरी को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिन्धी के प्रश्नपत्र तथा केवल मूकबधिर विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग एवं केवल दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए संगीत की परीक्षा होगी। सोमवार 19 फरवरी को अंग्रेजी तथा गुरूवार 22 फरवरी को विज्ञान की परीक्षा होगी। सोमवार 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान तथा बुधवार 28 फरवरी को नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषयों तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का प्रश्नपत्र होगा।

जनजातीय विशिष्ट आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तिथि 10 जनवरी तक बढ़ी

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित प्रदेश के विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 जनवरी से बढ़ाकर 10 जनवरी की गई है। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर और आदर्श आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिये 11 फरवरी 2024 को सुबह 10 बजे परीक्षा आयोजित होगी। प्रवेश-पत्र 29 जनवरी से डाउनलोड किए जा सकेंगे। विभागीय वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस 12 जनवरी को होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार
राज्य शासन द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस को प्रति वर्ष युवा दिवस के रूप में मनाये जाने के अनुक्रम में 12 जनवरी को प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालयों, शिक्षा संस्थाओं, पंचायत और आश्रम-शालाओं आदि में प्रातः 9 बजे से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम होगा। जिला स्तरीय सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 के पीछे के मैदान में आयोजित होगा। कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न आयोजन समिति एवं अधिकारियों की बैठक में युवा दिवस मनाये जाने की रुपरेखा तय की गई। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

टी.एफ.सी. की बैठक में एनीमिया मुक्त भारत की चर्चा
सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े की अध्यक्षता में संपन्न एनीमिया उन्मूलन की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में प्रदेश में एनीमिया की स्थिति, जिले में एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम की होने वाली गतिविधियां, विभागीय उत्तदायित्व एवं समन्वय के लिये ब्लाक स्तरीय बैठकों के आयोजन पर चर्चा की गई। इस मौके पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सुचित्रा अग्रवाल, सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह सहित सभी बीएमओ उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *