8 जनवरी से शुरू होगी ब्रिटेन के लिए कुछ फ्लाइट

ब्रिटेन में कोरोना वायरस नए स्ट्रेन के खतरे के बाद ब्रिटेन आने जाने वाली फ्लाइट पर पाबंदी लगा दी गई थी, लेकिन भारत में केंद्र सरकार ने भारत और ब्रिटेन के बीच 8 जनवरी से सीमित संख्‍या में फ्लाइटें शुरू करने का फैसला लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक आगामी 23 जनवरी तक दोनों देशों की विमानन कंपनियां हर हफ्ते केवल 15 फ्लाइटों का संचालन करेंगी। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और हैदराबाद स्थित हवाई अड्डों से फ्लाइटों का परिचालन होगा। गौरतलब है कि कोरोना की नए स्ट्रेन को देखते हुए केंद्र सरकार ने 21-22 दिसंबर की मध्यरात्रि से ब्रिटेन आने जाने वाली सभी उड़ानों पर बैन लगा दिया था। बाद में इस बैन को 7 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आए ब्रिटेन में गत माह कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। नया स्ट्रेन मिलने के बाद से ही यहां नए मामलों में उछाल दर्ज किया जा रहा है। ब्रिटेन से यह स्ट्रेन दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। कोरोना का यह नया रूप 70 फीसद ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। इस कारण भी मौतों का आंकड़ा बढ़ते जा रहा है।

इधर अमेरिका में कैलिफोर्निया और कोलोराडो के बाद फ्लोरिडा प्रांत में भी कोरोना का नए स्ट्रेन का मामला सामने आया है। प्रांत के मार्टिन काउंटी में 20 साल के एक युवक को पीड़ित पाया गया है। गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना महामारी से अमेरिका सबसे ज्यादा जूझ रहा है। यहां करीब 2 करोड़ लोग संक्रमित पाए गए हैं और 3 लाख 42 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं फ्रांस में दक्षिण अफ्रीका से जुड़े स्ट्रेन का पहला मामला मिला है। पीड़ित व्यक्ति हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटकर आया था, जबकि ताइवान में ब्रिटिश स्ट्रेन का दूसरा मामला पाया गया है।

रूस में मिले 27 हजार नए केस

रूस में 27 हजार नए रोगी मिलने से पीड़ितों का आंकड़ा 31 लाख 86 हजार से ज्यादा हो गया है। कुल 57 हजार 555 पीड़ितों की मौत हुई है।

थाइलैंड में स्कूल फिर बंद

थाई राजधानी बैंकाक में कोरोना संक्रमण बढ़ने पर स्कूलों और इंटरटेनमेंट पार्कों को बंद कर दिया गया है। यहां 279 नए मामले पाए गए हैं।