Friday , May 17 2024
Breaking News

Corona Vaccination: वैक्सीनेशन में इजराइल टॉप पर, 10 फीसदी आबादी को लगा चुका टीका

Corona Vaccination:digi desk/BHN/ कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर के कई देशों में वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो चुका है, लेकिन इस मामले में पश्चिमी एशियाई देश इजरायल ने बाजी मार ली है। इस यहूदी देश में 10 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है। इजराइली स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जिस गति के साथ टीकाकरण अभियान चल रहा है, उसे देखते हुए लगता है कि इजरायल अपने सभी नागरिकों को वैक्सीन देने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

20 दिसंबर को शुरू हुआ था वैक्सीनेशन

गौरतलब है कि 90 लाख की आबादी वाले इजरायल में करीब 10 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है इस छोटे से देश में टीकाकरण अभियान 20 दिसंबर से शुरू हुआ। इजराइल में फाइजर कंपनी की वैक्सीन लगाई जा रही है। इस पश्चिम एशियाई देश ने टीकाकरण दर के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और ब्रिटेन जैसे कई विकसित देशों को पीछे छोड़ दिया है।

गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 14 दिसंबर को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ, लेकिन अब तक अमेरिका में सिर्फ एक प्रतिशत से भी कम लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी है। जबकि ब्रिटेन में 8 दिसंबर को वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया था। इजराइल की तुलना में ब्रिटेन में भी टीकाकरण की दर धीमी है।

इजराइल के बाद बहरीन दूसरी स्थान पर

इजराइल के बाद बहरीन में टीकाकरण की दर अच्छी है। 1.5 मिलियन की आबादी के साथ बहरीन जैसे खाड़ी देश में लगभग 3.4 प्रतिशत लोगों को टीका हो चुका है। इजरायल के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, उनके देश में हेल्थ सिस्टम काफी सक्रिय है और इजराइली सरकार देशव्यापी टीकाकरण अभियान चला रही है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद पहली बार 19 दिसंबर को टीका लगाया गया था। इजराइल में अब तक 4 लाख 26 हजार कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

साल 2024 में रेकॉर्ड संख्या में सऊदी पहुंचेंगे हाजी, मक्‍का तक हर सड़क तैयार

रियाद  इस साल, 2024 के हज के लिए दुनियाभर से मुसलमानों का सऊदी अरब पहुंचना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *