Thursday , June 13 2024
Breaking News

हमें अगले मैच में स्मार्ट क्रिकेट खेलना होगा: सैमसन

हमें अगले मैच में स्मार्ट क्रिकेट खेलना होगा: सैमसन

क्रिकेट स्कॉटलैंड ने नंदिनी डेयरी को टीम का आधिकारिक प्रायोजक बनाने की घोषणा की

श्रीलंका में मैच फिक्सिंग के आरोपों को लेकर भारतीय नागरिकों का पासपोर्ट जब्त करने के आदेश

गुवाहाटी
 लगातार 9 मैचों में से 8 मैच जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स ने अंत में अपने लिए रास्ता मुश्किल कर लिया है। अब यह हालत हो गई है कि तय नहीं है कि राजस्थान क्वालिफायर खेलेगी या फिर एलिमिनेटर। वह तो भला हो दिल्ली की जीत ने राजस्थान को स्वत प्लेऑफ के लिए क्वालिफाए करवा दिया। राजस्थान का अंतिम मैच इस ही मैदान पर कोलकाता के साथ है अगर यह मैच राजस्थान जीत जाती है तो फिर वह क्वालिफायर खेलेगी। अन्यथा उसे बैंगलूरू या चेन्नई की विजेता से अहमदाबाद में एलिमिनेटर खेलना पड़ेगा।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि हमें अपनी योजनाओं पर कायम रहते हुए अगले मैच में स्मार्ट क्रिकेट खेलना होगा। उन्होंने पंजाब किंग्स के हाथों मिली हार के बाद कहा, “ईमानदारी से कहूं तो हम एक अच्छे विकेट की अपेक्षा कर रहे थे। यह 140 रन वाली यह पिच नहीं थी, लेकिन हमें 160-170 तो बनाने ही चाहिए थे। हम ऐसे विकेटों पर खेलने के आदी नहीं हैं। हमें यहां पर अगले मैच में स्मार्ट क्रिकेट खेलना होगा।”

सैमसन ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो हमें स्वीकार करना होगा कि हमें असफलता मिली है। हमें अपनी योजनाओं पर कायम रहना होगा। जब आप लगातार चार मैच हारते हैं तो आपको देखना होगा कि कहां कमी हो रही है, टीम के लिए क्या अच्छा नहीं जा रहा है। किसी एक को आगे आकर कहना होगा, ‘मैं टीम के लिए मैच जीतने जा रहा हूं।’ हां, यह टीम गेम है लेकिन हमारे पास कई मैच विजेता खिलाड़ी हैं। इनमें से ही किसी एक को आगे आना होगा और हमारे लिए मैच जीतने होंगे। अगर हम ऐसा करने में कामयाब हो गए और कुछ खिलाड़ी अपना फॉर्म सुधार सकें तो फिर परिणाम में अंतर आने लगेगा।”

 

क्रिकेट स्कॉटलैंड ने नंदिनी डेयरी को टीम का आधिकारिक प्रायोजक बनाने की घोषणा की

ग्लास्गो,
 क्रिकेट स्कॉटलैंड ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप में अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए कर्नाटक की ‘नंदिनी’ डेयरी को अपना आधिकारिक प्रायोजक बनाने की घोषणा की। ‘नंदिनी’ का ‘लोगो’ दो जून से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड की पुरुष टीम की शर्ट की बाजू पर बना होगा।

स्कॉटलैंड के क्रिकेट बोर्ड ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘क्रिकेट स्कॉटलैंड और कर्नाटक दुग्ध महासंघ को यह घोषित करने में काफी खुशी हो रही है कि ‘नंदिनी’ डेयरी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में स्कॉटलैंड पुरुष टीम का आधिकारिक प्रायोजक होगी।’’ ब्रांड का नाम और ‘लोगो’ कन्नड़ भाषा में लिखा है जो बुधवार को लांच हुई खिलाड़ियों की टी शर्ट पर देखा जा सकता था। स्कॉटलैंड की टीम चार जून को इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 विश्व कप अभियान शुरू करेगी।

श्रीलंका में मैच फिक्सिंग के आरोपों को लेकर भारतीय नागरिकों का पासपोर्ट जब्त करने के आदेश

कोलंबो
 श्रीलंका की एक अदालत ने अमान्य लीजैंड्स क्रिकेट लीग के दौरान मैच फिक्सिंग को लेकर भारतीय नागरिकों योनी पटेल और पी आकाश के पासपोर्ट जब्त करने के आदेश दिये हैं।

दोनों इस समय जमानत पर हैं। इन पर आठ से 19 मार्च तक कैंडी के पल्लेकेले स्टेडियम पर खेली गई लीग में मैच फिक्स करने की कोशिश का आरोप है। राजस्थान किंग्स ने फाइनल में न्यूयॉर्क सुपर स्ट्राइकर्स को हराया था। पटेल कैंडी स्वैंप आर्मी टीम के मालिक हैं।

श्रीलंका के पूर्व वनडे कप्तान और राष्ट्रीय चयन समिति के मौजूदा अध्यक्ष उपुल थरंगा और न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर नील ब्रूम ने श्रीलंका के खेल मंत्रालय की विशेष जांच ईकाई से कहा कि इन दोनों ने लीग में खराब प्रदर्शन के जरिये मैच फिक्स करने के लिये उनसे संपर्क किया था। पटेल और आकाश जांच पूरी होने तक श्रीलंका छोड़कर नहीं जा सकते। इस लीग को आईसीसी का श्रीलंका क्रिकेट से मान्यता नहीं मिली है।

बधिर और दृष्टिबाधित प्रशंसकों के लिये टी20 विश्व कप की विशेष फीड

मुंबई,
वेस्टइंडीज और अमेरिका में अगले महीने से होने वाले टी20 विश्व कप में बधिर और दृष्टिबाधित क्रिकेटप्रेमियों के लिये इंडियन साइन लैंग्वेज (आईएसएल) और आडियो वर्णन के साथ फीड उपलब्ध कराई जायेगी। आधिकारिक प्रायोजकों डिजनी प्लस हॉटस्टार और स्टार स्पोटर्स नेटवर्क ने विशेष प्रसारण की व्यवस्था की है।

विश्व कप के दस मैचों के लिये यह व्यवस्था रहेगी जिसमें भारत के सभी मैच, सेमीफाइनल और फाइनल शामिल हैं। प्रसारकों ने कहा कि पहली बार टी20 विश्व कप का प्रसारण आईएसएल और वर्णनात्मक कमेंट्री के साथ होगा जिससे बधिर और दृष्टिबाधित प्रशंसक भी खेल का मजा ले सकेंगे। सूचना और प्रसारण तथा खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस पहल का स्वागत किया है। उन्होंने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘इस पहल से लाखों दिव्यांग खेलप्रेमियों को खेल का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।’’ आईएसएल फीड के जरिये लाइव स्ट्रीम पर अनुवादक के जरिये गेंद दर गेंद अपडेट दी जायेगी।

 

 

 

 

About rishi pandit

Check Also

न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क के नसाउ में स्टेडियम का नहीं बचेगा नामोनिशान, यहां हुए थे T20 World Cup 2024 के 8 मैच

नई दिल्ली न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क के नसाउ में आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *