Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: विभिन्न योजनाओं के अभिसरण से बनायें ग्राम विकास योजना


आदर्श ग्रामों की व्ही.डी.पी. तैयार करने जिला अभिसरण समिति की बैठक संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री ग्राम आदर्श योजना के अंतर्गत व्हीडीपी (ग्राम विकास योजना) के अनुमोदन के लिये प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े की अध्यक्षता में संपन्न जिला अभिसरण समिति की बैठक में नवीन चयनित 25 ग्रामों की ग्राम विकास योजना को पंचायत विभाग की अन्य योजना एवं पंचायत में उपलब्ध फंड और कार्ययोजना का अभिसरण करते हुये प्राथमिकता के कार्यों की व्हीडीपी तैयार करने के निर्देश दिये गये। इस मौके पर जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग अविनाश पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, सीईओ जनपद ओपी अस्थाना, प्रभा तेकाम, प्रतिपाल बागरी, सुलभ पुषाम, एमएल प्रजापति भी उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजनातंर्गत चयनित 25 नवीन ग्रामों की कार्ययोजना की जानकारी में जिला संयोजक ने बताया कि अनुसूचित जातियों की जनसंख्या में 50 प्रतिशत से आधिक्य वाले 25 ग्रामों का चयन किया गया है। प्रत्येक गांव में पंचायत में उपलब्ध राशि, कार्ययोजना के अनुसार अंतरपाटन घटक के अंतर्गत 20 लाख रुपये की राशि ग्राम को उपलब्ध कराई जायेगी। जिसका उपयोग विभिन्न योजनाओं के अभिसरण से विकास और अधोसंरचनात्मक कार्यों में किया जायेगा। इस राशि का उपयोग पेयजल तथा स्वच्छता अवसंरचना विकास, ठोस तथा द्रव्य अवशिष्ट पदार्थ निपटान सुविधाओं की स्थापना, स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में शौचालय निर्माण, आंगनवाड़ी निर्माण, सोलर लाइट और स्ट्रीट लाइट लगाने में किया जा सकेगा।
सतना जिले में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजनातंर्गत चयनित नवीन 25 ग्रामों में सोहावल विकासखंड में पुरवा, कठवरिया, जमोड़ी, शेरगंज, बिरहुली, भुमकहर, रामपुर चौरासी, बारीकला, सकरिया, नीमी, बेला, मझगवां विकासखंड में बिटमा, तिघरा, तेलनी, कंदर, मैहर में उमरी पिपरी, जमताल, जोबा, शहपुर, नागौद विकासखंड में गंगवरिया, रेरुआकला, उचेहरा में पथरौंधा, भरहटा और रामपुर बघेलान में खेरिया कोठार ग्राम शामिल है।
प्रभारी कलेक्टर डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि चयनित ग्रामों की विकास योजना को तैयार करने से पहले संबंधित सीईओ जनपद और ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव की बैठक में चर्चा कर कार्य योजना के कार्य प्रस्ताव करें। उन्होने संबंधित अधिकारियों को ग्राम स्तरीय पीएमएजीवाय अभिसरण समितियां भी गठित करने के निर्देश दिये हैं।

अपर कलेक्टर ने किया धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण
खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य जिलें में पंजीकृत कृषकों से निर्धारित खरीदी केंद्रों में एक दिसंबर 2023 से लगातार जारी हैं। बुधवार को अपर कलेक्टर ऋषि पवार ने नागौद के धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर उपार्जन कार्य का जायजा लिया। उन्होने नागौद कृषि मंडी पहुंचकर धान खरीदी के संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर उपार्जित धान का उठाव, कृषकों को किये गये और शेष भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। अपर कलेक्टर ने परिवहनकर्ताओं को शासन के निर्देशों की जानकारी देते हुये उपार्जित धान परिवहन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

सरकार की योजनायें जन-जन के घरों तक पहुंच रही हैं- सांसद गणेश सिंह


नगर पालिका मैहर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह ने कहा कि अब किसी व्यक्ति को योजनाओं का लाभ पाने यहां-वहां भटकना नहीं पड़ता है। सरकार सीधे आपके घरों तक पहुंच रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से मोदी सरकार की गारंटी वाली गाड़ियां गांव-गांव और शहर-शहर पहुंच रही हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को विकसित बनाने का संकल्प लिया है। जिसमें सभी को समान रुप से सहयोग करना होगा। मैहर नगर पालिका हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में आयोजित कार्यक्रम में विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी, अध्यक्ष गीता सोनी, एसडीएम सुरेश जादव, सीएमओ लालजी ताम्रकार, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार तरक्की के पथ पर अग्रसर है। विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाने के प्रयासों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही है। इससे इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचेगा। सांसद श्री सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को गांवों और शहरों के विकास के महोत्सव बनायें जा रहे हैं। जिसके पास खुद का घर नही है, उसे पीएम आवास योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। जिसे गैस सिलेंडर नहीं मिला, उसे प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना का लाभ दिया जा रहा है और जो किसी कारण स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रह गया हो उसे आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है। इस तरह भारत शासन की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति और परिवार को मिल रहा है। इस अवसर पर सांसद गणेश सिंह ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के हितलाभ वितरित किये हैं। साथ ही स्वस्थ बालक प्रतियोगिता के पुरुस्कार का भी वितरण किया गया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा की कड़ी में बुधवार को मैहर जिला अंतर्गत ग्राम नकतरा, पोडी, डोडी, कुटाई, करइया, बिजुरिया, बिधुईखुर्द, बिछियाखुर्द में सरकार की योजनाओं का प्रचार मोदी सरकार की गारंटी वाले वाहनों द्वारा किया गया। यहां पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने आमजन को शासन की कल्याणकारी योजनाओं के जानकारी दी। साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल गतिविधियां भी आयोजित की गईं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *