Monday , June 3 2024
Breaking News

कनाडा के बाद US में हिंदू मंदिर पर हमला, दीवारों पर लिखे खालिस्तान समर्थक और भारत विरोधी नारे

वाशिंगटन.

कनाडा के बाद अब अमेरिका में हिंदू मंदिर से छेड़छाड़ की घटना सामने आई है। कैलिफोर्निया के नेवार्क शहर में हिंदू मंदिर की बाहरी दीवारों पर भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक नारे लिखे गए हैं। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन की ओर से एक्स पर कुछ तस्वीरें शेयर की गईं, जिनमें स्वामीनारायण मंदिर वासना संस्था की दीवारों पर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ घृणित नारे लिखे देखे जा सकते हैं। मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का नाम भी दीवारों पर लिखा है।

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने एक्स पर कहा, 'यहां खालिस्तान आतंकवादी सरगना भिंडरावाले का जिक्र है जिसने हिंदुओं को निशाना बनाया। यह हरकत मंदिर जाने वालों को आघात पहुंचाने और हिंसा का डर पैदा करने के मकसद से की गई है जो कि घृणा अपराध के दायरे में आता है।' फाउंडेशन ने नेवार्क पुलिस से इस घटना की जांच हेट क्राइम के तौर पर करने की अपील की है। पोस्ट में कहा गया, 'कैलिफोर्निया के नेवार्क में स्वामीनारायण मंदिर वासना संस्था की दीवरों पर खालिस्तान समर्थक नारे लिए गए हैं। नेवार्क पुलिस और सिविल राइट्स को सूचना दी गई है और इसकी पूरी जांच होगी। हमारा जोर इस बात पर है कि इसकी जांच घृणा अपराध के तौर पर होनी चाहिए।' इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों में क्रोध काफी बढ़ा हुआ है। वहीं, नेवार्क पुलिस ने मामले की गहन जांच का आश्वासन दिया और कहा कि पूरे केस को लेकर पूछताछ जारी है।

अमेरिका और कनाडा में बढ़ीं ऐसी घटनाएं
अमेरिका और कनाडा में हिंदू मंदिर से छेड़छाड़ के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। हाल के महीनों में ऐसी घटनाओं में बढ़ोतरी देखी गई है। खासतौर से कनाडा में मंदिरों में तोड़फोड़ और उसकी दीवारों पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे जाने के कई मामले रिपोर्ट हुए हैं। बीते अगस्त में प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे थे। यह घटना जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले हुई थी। SFI ने दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के फुटेज भी जारी किए जहां 'दिल्ली बनेगा खालिस्तान' और 'खालिस्तान जिंदाबाद' जैसे नारे लिखे गए थे। इस मामले में सितंबर में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि एक अन्य आरोपी इसके कुछ दिनों बाद हिरासत में लिया गया।

About rishi pandit

Check Also

सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष यात्रा दूसरी बार टली, यान में खराबी की बाधा के बीच फिर भरेंगी उड़ान

वॉशिंगटन। अंतरिक्ष यान में आई तकनीकी खराबी के चलते भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *