Sunday , June 30 2024
Breaking News

ईरान का राष्ट्रपति बनने की रेस में कट्टरपंथी नेता अहमदिनेजाद फिर शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी

तेहरान.

अहमदिनेजाद ने 28 जून को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को नामांकन किया। इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं।  ईरान के कट्टरपंथी पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदिनेजाद एक बार फिर राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हो गए हैं। दरअसल अहमदिनेजाद ने 28 जून को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को नामांकन किया।

इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई है. उनका हेलिकॉप्टर रविवार को क्रैश हो गया था. इस दुर्घटना में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुलहियान की भी मौत हो गई है.
रईसी 2021 में ईरान राष्ट्रपति बने थे. ईरान का वो राष्ट्रपति चुनाव काफी विवादों भरा रहा था, क्योंकि ज्यादातर उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने ही नहीं दिया गया था. इब्राहिम रईसी की मौत के बाद दुनियाभर से मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. ईरान में भी दो धड़े बंट गए हैं. एक धड़ा ऐसा है जो रईसी की मौत पर खुशी मना रहा है. दरअसल, रईसी कट्टरपंथी मौलवी थे, जिन्होंने अपने कार्यकाल में महिलाओं के लिए सख्त ड्रेस कोड और हिजाब को जरूरी कर दिया था. पिछले साल 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद पूरे ईरान में जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे.

About rishi pandit

Check Also

36 साल पुराना करार रूस-अमेरिका के बीच टूटा, पुतिन के आदेश पर फिर बनेंगी ये खतरनाक मिसाइलें

 मॉस्को  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के साथ हुई संधि को खत्म करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *