Friday , July 5 2024
Breaking News

Satna: सुशासन दिवस पर शासकीय कार्यालयों में ली गई सुशासन की शपथ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन के निर्देशानुसार शुक्रवार 22 दिसंबर को सतना और मैहर जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में अधिकारियों-कर्मचारियों ने सुशासन की शपथ ली। जिला मुख्यालय सतना के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रभारी कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई। इसी प्रकार मैहर जिला मुख्यालय में कलेक्टर रानी बाटड ने कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को शपथ दिलाई। जिला मुख्यालयों के साथ-साथ जनपद और नगरीय निकाय मुख्यालयों एवं सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस की शपथ ली गई। एसडीएम कार्यालय अमरपाटन में एसडीएम आरती यादव, एसडीएम कार्यालय मैहर में एसडीएम सुरेश जादव, जनपद पंचायत रामनगर में सीईओ जनपद एमएल प्रजापति सहित अन्य जनपद और नगरीय निकाय के कार्यालयों में सुशासन की शपथ विभाग प्रमुखों द्वारा दिलाई गई।
गौरतलब है कि मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार स्व. श्री अटल बिहारी वाजेपयी जी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्च मानदंडों के महत्व को प्रतिपादित करते हुये उनके जन्मदिवस 25 दिसंबर के एक दिवस पूर्व 24 दिसंबर को प्रतिवर्ष सुशासन दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस वर्ष 23 दिंसबर को शनिवार और 24 दिसंबर को रविवार का अवकाश होने पर 22 दिसंबर को शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा सुशासन की शपथ ली गई।

जिला जनसंपर्क कार्यालय में ली गई सुशासन की शपथ
राज्य शासन के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिला जनसंपर्क कार्यालय में जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह द्वारा कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर राजबिहारी पटेल, केके शुक्ला, डॉ अशोक गुप्ता, गोमती प्रसाद, मंगूलाल वर्मा ने सुशासन की शपथ ली।

जिले में जीर्ण-शीर्ण भवन वाले 20 मतदान केन्द्र के स्थल बदले जायेंगे
स्टैंडिंग कमेटी की बैठक ने किया अनुमोदन
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिले में जीर्ण-शीर्ण भवन वाले 20 मतदान केन्द्रों को परिसर में नवनिर्मित अन्य भवनों में परिवर्तित किया जायेगा। शुक्रवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार की अध्यक्षता में संपन्न राजनैतिक दलों की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में इस बात का अनुमोदन किया गया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 जनवरी 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार 5 जनवरी तक पूर्व तैयारी के रूप में नामावली/इपिक की विसंगतियां दूर की जा रही हैं और निर्वाचक नामावली में धुंधली, खराब, गुणवत्ता की फोटो हटाकर अच्छी गुणवत्ता की फोटो लगाने का कार्य जारी है। एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 6 जनवरी शनिवार को किया जाएगा। इसके साथ ही दावा-आपत्ति लेने का काम शुरू होगा, जो 22 जनवरी 2024 तक चलेगा। जनवरी माह में 13 और 20 तारीख को विशेष कैम्प होगें। दावे-आपत्तियों का निराकरण 2 फरवरी 2024 तक किया जाकर 8 फरवरी को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन होगा।
इसके अलावा जिले में 20 मतदान केन्द्रों का भवन जर्जर और जीर्ण-शीर्ण होने पर उनके पास ही नवनिर्मित भवन में मतदान केंद्र स्थानांतरित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। इनमें चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान केंद्र 17 गोपालपुर को माध्यमिक शाला के स्थान पर शासकीय हाई स्कूल गोपालपुर, 53 साडा को शासकीय प्राथमिक शाला के स्थान पर शासकीय माध्यमिक शाला साडा, 245 करौंदी खुर्द को शासकीय माध्यमिक शाला करौंदी खुर्द के स्थान पर शा. माध्य. शाला करौंदी कला, रैगांव विधानसभा के 3 मतदान केंद्र 114 बचबई को शा. प्रा. शाला स्थान पर ग्राम पंचायत भवन बचवई, 125 बराकला को प्रा. शा. बराकला पू. के स्थान पर मंगल भवन बराकला, 258 बठिया कला को शा.प्रा. शाला बठिया कला के स्थान पर शा.माध्य. शाला बठिया कला, सतना विधानसभा में 110 रेल्वे कॉलोनी सतना नगर को शा. प्राथमिक स्कूल पश्चिम मध्य रेलवे पूर्वी भाग के स्थान पर रेल्वे मनोरंजन सदन मध्य रेलवे में स्थानांतरित करने का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार अमरपाटन विधानसभा में दो मतदान केंद्र 75 डोमा को शा. पूर्व मा. शाला डोमा के स्थान पर ग्राम पंचायत भवन डोमा, 133 परसिया को शा. प्रा. शाला परसिया की जगह ग्राम पंचायत भवन परसिया करने का प्रस्ताव किया गया है।
मैहर विधानसभा के 8 मतदान केन्द्रों के भवन बदलेंगे
विधानसभा क्षेत्र मैहर में 21 गुगड़ी को प्राथमिक शाला के स्थान पर आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-1 गुगड़ी, 81 पोड़ी को प्रा. शाला निमूहा की जगह सामुदायिक भवन निमूहा, 86 पटेहरा को प्रा. शाला पटेहरा की जगह आंगनबाड़ी केन्द्र, 120 मैहर को शिक्षा गारंटी देवधरा से कार्यालय मृदा परीक्षण केन्द्र, 122 मैहर को शिक्षा गारंटी देवधरा की जगह कृषक सेवा केंद्र मैहर, 127 घुरपुरा को प्रा. शाला घुरपुरा से शासकीय प्राथमिक शाला हरिजन बस्ती मैहर, 134 डोलनी को प्राथमिक शाला डोलनी से सामुदायिक भवन डोलनी और 260 लटागांव को शासकीय प्राथमिक शाला डोगरी टोला से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लटागांव स्थानांतरित करने का प्रस्ताव अनुमोदित कर भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया है। बैठक में राजनैतिक दलों के रामकुमार विश्वकर्मा, राजाराम भारती, विनोद अग्रवाल, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
उप निर्वाचन के लिये मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षित
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतराज और नगरीय निकाय संस्थाओं में रिक्त पदों के निर्वाचन के लिए चुनाव कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। शुक्रवार को अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार की अध्यक्षता में सतना और मैहर जिले के लिये जिला स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम का प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिया गया। प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने क्षेत्र में पंचायत और नगरीय निकाय संस्थाओं में होने वाले उप निर्वाचन के लिये नियुक्त मतदान दलों को ईवीएम संचालन का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर विनोद खरे ने प्रदान किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: आकांक्षी विकासखण्डों में चलेगा 30 सितम्बर तक सम्पूर्णता अभियान

मझगवां विकासखण्ड में हुआ शुभारंभ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार नीति आयोग द्वारा 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *