Thursday , June 27 2024
Breaking News

Satna: सतना जिले के गांवों और शहरी वार्डों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा


केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार को सतना जिले के विभिन्न विकासखण्ड की ग्राम पंचायतों में संकल्प यात्रा आयोजित की गई। विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन पहुंचने पर उल्लासपूर्वक स्वागत किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को नागौद विकासखंड अंतर्गत पतवारा, कचलोहा, सोहावल विकासखंड अंतर्गत खड़ौरा, पैकोरी, मझगवां विकासखंड अंतर्गत पाथरकछार, कौंहारी, रानीपुर, नरदहा, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत गढ़ौत, रामपुरपाठा तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम तिहाई, मोहनिया में ग्रामीणवासियों को केंद्र और राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जनप्रतिनिधियो और अधिकारियों ने जानकारी दी। इसके साथ ही समारोह में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से हितलाभ का वितरण किया। संकल्प यात्रा के दौरान मोदी की गारंटी प्रचार वाहन से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना, जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरवाए गए। इनमें मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना के हितग्राही शामिल हैं। शिविर के साथ राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग ने स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप आयोजित कर ग्रामीणजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाओं का वितरण किया गया। कार्यक्रम में उपस्थितजनों को विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनने की शपथ भी दिलाई गई। विकसित भारत संकल्प यात्रा में त्रितेंद्र सिंह जूदेव, रामकृष्ण तिवारी, यशवंत पांडेय सहित ग्राम पंचायतों के सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
सतना नगर पालिक निगम अंतर्गत मंगलवार को टिकुरिया टोला एवं खोवा मंडी अस्पताल चौराहा के आसपास के क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प योजना की गतिविधियां आयोजित की गईं। कार्यक्रम में योजनाओं के लाभ प्रदान करने के अलावा जनहितैषी योजनाओं व विकास कार्यों से संबंधित समस्याओं व शिकायतों का निराकरण भी किया गया। प्रचार वाहन में एलईडी स्क्रीन के जरिए ग्रामीणजनों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। नागरिकों ने प्रचार वाहन के साथ सेल्फी स्टैण्ड में सेल्फी और फोटो भी खिंचवाई।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार रथ से मैहर जिले के गांवों में किया गया योजनाओं का प्रचार

मैहर जिले में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार रथ मंगलवार को मैहर विकासखंड अंतर्गत सुहौला, अमदरा अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत ओबरा तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम टेगना और कुदरीकला पहुंचा। विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं ग्रामीणवासियों द्वारा स्वागत किया गया। अमरपाटन विकासखंड के ग्राम चोरखड़ी और ओबरा में आयोजित संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास समिति की सभापति तारा पटेल ने केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने कहा कि राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार द्वारा प्रत्येक गरीब परिवार के लिए जन्म से जीवनपर्यन्त योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। हितग्राही अपनी पात्रता के अनुसार शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। जलजीवन मिशन से लाखों घरों में नल से पीने का पानी पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से शहरों और गांवों में एक लाख से अधिक परिवारों को जिले में पक्के मकान मिले हैं। इसी तरह आयुष्मान योजना से हजारों गरीबों को बड़े अस्पतालों में अपना इलाज निःशुल्क कराने की सुविधा मिली है। चोरखड़ी में 37 और ओबरा में 15 आवेदकों ने योजनाओं का लाभ पाने आवेदन प्रस्तुत किये। इस मौके पर जनपद सदस्य कुंदन कोल, उमा लोनी, सरपंच आशा कोल, विजय पटेल सहित आमजन उपस्थित रहे। इसी प्रकार टेंगना, कुदरीकला, सुहौला, अमदरा, तिघराखुर्द और कुठिलगवां में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली गई।

सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 20 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत उरदान, चंदकुइया, सोहावल विकासखंड अंतर्गत मौहार, दिदौंध, मझगवां विकासखंड अंतर्गत खोही, कंदर, गोपालपुर, जवारिन, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत परसमनिया, देवगुना तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम अंधरवार और घोरकाट के वार्ड शामिल हैं। इसी प्रकार सतना नगर पालिक निगम अंतर्गत धवारी और नजीराबाद इलाके में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जायेगी।

मैहर जिले में 20 दिसंबर को निकलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुट चार्ट

मैहर जिले में 20 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों का भ्रमण करेगी। जिनमें मैहर विकासखंड अंतर्गत नौगवां, खेरवासानी, सेमरा, रैगवां, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत भीषमुपर, देवरी जगदीशपुर तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम बाबूपुर और बड़वार में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन भ्रमण करेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 75 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *