Tuesday , July 9 2024
Breaking News

भारत में फिर डरा रहा कोरोना, दर्ज किए गए कोविड-19 के 260 नए मामले

नई दिल्ली
भारत में कोरोना वायरस एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में 260 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए हैं, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 1,828 हो गए हैं। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार मरने वालों की संख्या 5,33,317 दर्ज की गई।

देश में कोविड मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,05,076) है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,69,931 हो गई है और राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

कितना खतरनाक है कोरोना का नया सब-वेरिएंट?

वायरस की निगरानी जरूरी- एम्स प्रोफेसर

कोरोना के खिलाफ लोगों में लंबे समय के लिए इम्युनिटी बरकरार है। इसलिए यहां इस नए सब-वेरिएंट से पहले जैसी महामारी आने की आशंका नहीं है। लिहाजा, घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सतर्क रहने की जरूरत है और वायरस की निगरानी जरूरी है।
नए सब-वेरिएंट के बढ़ सकते हैं मामले

उन्होंने कहा कि विभिन्न अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि प्राकृतिक रूप से कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों में लंबे समय के लिए इम्युनिटी है। परेशानी तब होगी जब वायरस स्वरूप बदलकर पूरी तरह नया हो जाएगा। तब टीके का पूरी तरह बेअसर हो जाएगा। कोरोना आरएनए वायरस होने के कारण इसके स्वरूप में हल्का बदलाव होते रहता है। इसलिए इसके मामले वर्षों तक घटते-बढ़ते रहेंगे। नए सब-वेरिएंट के मामले कुछ बढ़ सकते हैं, लेकिन ज्यादा जानलेवा होने की आशंका नहीं है।
13 प्रतिशत छोटे बच्चों के बीमार होने का कारण होता है निमोनिया

चीन में फैली बच्चों में निमोनिया और सांस की बीमारी के मद्देनजर एम्स में डाक्टरों ने इस मामले पर चर्चा की। इस दौरान डॉ. संजय राय ने कहा कि कुछ बच्चे मायकोप्लाज्मा निमोनिया से बीमार हुए, कुछ बच्चे कोरोना और सांस के अन्य संक्रमण से बीमार हुए, लेकिन किसी नए पैथोजन के संक्रमण की बात सामने नहीं आई है।

एम्स के पीडियाट्रिक विभाग के प्रोफेसर डॉ. राकेश लोढ़ा ने कहा कि दो वर्ष से कम उम्र के 13 प्रतिशत बच्चों में बीमारी का कारण निमोनिया होता है। निमोनिया होने पर सूखी खांसी या बलगम के साथ खांसी हो सकती है। बुखार और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। छाती व पेट में दर्द व थकान की समस्या हो सकती है। चीन की तरह यहां संक्रमण फैलने का खतरा नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

कुलगाम में अलमारी के पीछे बंकर में छिपे थे 4 आतंकी, वीडियो वायरल

कुलगाम जम्मू कश्मीर में सेना द्वारा आतंकवादियों के सफाए के लिए लगातार अभियान चलाए जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *