Saturday , July 6 2024
Breaking News

IPLनीलामी इस बार 20 करोड़ पार, क्या टूट जाएगा आईपीएल के सबसे महंगे ख‍िलाड़ी का रिकॉर्ड?

मुंबई

 इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) प्लेयर ऑक्शन (IPL Player Auction) में 333 क्रिकेटर शामिल होंगे. यह ऑक्शन आज (19 दिसंबर) को दुबई के कोका-कोला एरिना में है. 333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 2 खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं.

कुल कैप्ड खिलाड़ी 116 हैं, अनकैप्ड खिलाड़ी 215 हैं और 2 एसोसिएट देशों से हैं. अब अधिकतम 77 स्लॉट उपलब्ध हैं और 30 तक विदेशी खिलाड़ियों के लिए स्लॉट हैं. आईपीएल का मिनी ऑक्शन भारतीय समयानुसार दोपहर 1:00 बजे शुरू होगा. सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इस बार 20 करोड़ रुपए की बोली का मीटर पार होगा या नहीं.

आईपीएल का हाल‍िया म‍िनी ऑक्शन देखा जाए तो ये बेहद एक्साइटिंग हो गई है. अब तक आईपीएल के इत‍िहास में चार बार ऐसा हुआ जब 10 फ्रेंचाइजी टीम ने 15 करोड़ रुपए की बोली पार की हो.
हाल फ‍िलहाल में देखा जाए तो यह इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कुरेन ने पिछले साल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर इतिहास रचा था, जब पंजाब किंग्स ने उन्हें 18.5 करोड़ में खरीदा था. दरअसल, 2022 टी20 विश्व कप कुरेन ने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का ख‍िताब जीता था.

वैसे यह बात तमाम लोगों को माननी ही पड़ेगी, आईपीएल के ऑक्शन में हाल में हुए ODI वर्ल्ड कप का पैमाना भी कारगर होगा. क्योंकि इसमें शामिल कई ख‍िलाड़ी जैसे रच‍िन रवींद्र, ट्रेविस हेड, म‍िचेल मार्श पर टीमें बड़ी धनराश‍ि खर्च कर सकती हैं. इस पर सभी की नजर रहेगी. ये सभी वर्ल्ड कप में स्टार थे.

कौन होगा आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगा सूरमा?

आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले सबसे बड़ा सवाल 20 करोड़ की बोली की संभावना को लेकर होगा. वहीं कौन सा ख‍िलाड़ी सबसे महंगा हो सकता है. क्या म‍िचेल स्टार्क सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं. इस पर भी नजर रहेगी. स्टार्क को देखकर इस बात पर एकदम मुहर लगाई जा सकती है. उनमें आईपीएल की इंग्रीडेंट्स के हिसाब से सभी गुण हैं. वो लंबे बाएं हाथ का तेज गेंदबाज है, जो मैच के दौरान कभी भी किसी भी मौके पर गेंदबाजी कर सकते हैं, स्विंग के महारथी हैं.

'चेंज ऑफ पेस' उनकी बड़ी क्ववाल‍िटी है. इसके इतर वो निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज है. वो तीन वर्ल्ड कप व‍िजेता टीम के सदस्य रहे हैं. जून 2024 में टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के उद्देश्य से आठ साल बाद आईपीएल में वापसी करेंगे, म‍िचेल ने अपना बेस रेट 2 करोड़ रुपये निर्धारित किया है.

क्या ODI वर्ल्ड कप व‍िजेता टीम के कप्तान पैट कम‍िंस भी ऑक्शन में महंगे साबित हो सकते हैं? दरअसल, आईपीएल नीलामी में ऑलरांडर खिलाड़ियों की हमेशा भारी मांग रहती है. 2023 में कुरेन, बेन स्टोक्स (16.25 करोड़) और कैमरून ग्रीन (17.50 करोड़) में बिके.

2020 में कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था. 30 वर्षीय कम‍िंस के साथ एक प्लस प्वाइंट ये भी है उन्होंने 2023 में डब्ल्यूटीसी और वनडे विश्व कप फाइनल में भारत को हराया और इंग्लैंड में एशेज बरकरार रखी. इस तरह वह इस साल के 'कैप्टन ऑफ द ईयर' तो कहे ही जा सकते हैं.

रच‍िन रवींद्र होंगे एक्स फैक्टर…

इसके अलावा साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी  (बेस प्राइस: INR 2 करोड़), वर्ल्ड कप में न्यूजीजैंड के धाकड़ बल्लेबाज रचिन रवींद्र (बेस प्राइस: INR 50 लाख) भी एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. दरअसल, रच‍िन की क्ववाल‍िटी यह है कि वह पार्टटाइम अच्छे स्प‍िनर भी हैं.

आईपीएल ऑक्शन में इन खिलाड़‍ियों को मिलेगा बड़ा सरप्राइज

हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है. ये दोनों सरप्राइज फैक्टर साबित हो सकते हैं, ये दोनों ही भारतीय तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, जो बेहद दुर्लभ है. वहीं भारतीय परिस्थितियों में गेंदबाजी करने का उनका अनुभव और निचले क्रम में छक्के लगाने की उनकी क्षमता है. ठाकुर मिडिल ओवर्स में बहुत कारगर रहते हैं, वहीं हर्षल, जिन्होंने 2021 में पर्पल कैप जीती थी, वो डेथ-ओवर विशेषज्ञ हैं.

डेर‍िल म‍िचेल पर लगेगा क्या बड़ा दांव

न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल को मत भूलिए, उनको खरीदने के ल‍िए भी खूब जोर आजमाइश हो सकती है. नका बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये है. इसके अलावा शाहरुख खान का दबदबा भी दिखेगा. उनका बेस प्राइज 40 लाख रुपये है. शाहरुख ने हाल ही में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अपनी ऑफ-स्पिन विविधता के साथ नौ मैचों में सात रन से कम पर 17 विकेट लिए.

वहीं बाएं हाथ के तेज श्रीलंकाई गेंदबाज दिलशान मदुशंका भी इस सूची में जगह बना सकते हैं, जिन्होंने एकदिवसीय विश्व कप में श्रीलंकाई आक्रमण का नेतृत्व किया था, जहां उन्होंने नौ मैचों में सिर्फ 6.70 की इकोनॉमी रेट से 21 विकेट लिए थे.
 

About rishi pandit

Check Also

रोहित ने टी20 विश्व कप जीत के बाद की पांड्या की तारीफ, कहा-आखिरी ओवर फेंकने के लिए उन्हें सलाम

मुंबई  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *