Monday , July 8 2024
Breaking News

हमारा एकमात्र लक्ष्य भारतीय क्रिकेट और भारतीय ध्वज है, हमें इसी पर गर्व है: विराट कोहली

मुंबई
 वानखेड़े स्टेडियम में विजय रथ पर सवार होना विराट कोहली के लिए कोई नई बात नहीं है। तेरह साल पहले, 22 साल की उम्र में, उन्होंने भारत की ऐतिहासिक वनडे विश्व कप जीत का जश्न मनाने के लिए सचिन तेंदुलकर को अपने कंधों पर उठा लिया था।

लेकिन जब वह गुरुवार शाम को इस प्रतिष्ठित स्थल पर लौटे,(इस बार एक अनुभवी, हाल ही में संन्यास लेने वाले टी20ई क्रिकेटर के रूप में) तो अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सके। उन्होंने भारत की टी20 विश्व कप जीत का जश्न मनाते हुए खचाखच भरे स्टेडियम को संबोधित करते हुए कहा, जब हमने 2011 में विश्व कप जीता था, तो मैं उस समय वरिष्ठ खिलाड़ियों की भावनाओं से जुड़ नहीं पाया था। मैं समझ नहीं पाया कि वे क्यों रो रहे थे। मेरे लिए, ऐसा लगा, 'हाँ, हमने विश्व कप जीत लिया है और यह एक सच्चाई है। मैं 22 साल का था, लेकिन अब, यह एक अलग एहसास है।

लंबे समय तक भारत की कप्तानी करने के बाद, कोहली ने खुद स्वीकार किया है कि अब उन्हें समझ में आ गया है कि विश्व खिताब जीतना कैसा होता है – मुश्किलों से जूझना, निराशाओं पर काबू पाना।

उन्होंने कहा, अब इस स्थिति में होने के नाते, मैं समझता हूँ कि इसका क्या मतलब है। सिर्फ़ मैं ही नहीं, रोहित इतने लंबे समय से खेल रहे हैं, और हम दोनों इतने लंबे समय से इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जब मैं कप्तान था, तो वह एक वरिष्ठ खिलाड़ी थे; अब वह कप्तान हैं, तो मैं एक वरिष्ठ खिलाड़ी हूँ, और हमारा एकमात्र लक्ष्य भारत को विश्व कप जीताना था।

हाल ही में समाप्त हुए टी20 इवेंट में एक निराशाजनक अभियान से उबरते हुए, कोहली की फ़ाइनल में खेली गई शानदार पारी ने भारत के लिए रास्ता तैयार किया। और, जब भारत ने हार के मुंह से जीत हासिल की, तो यह रोहित और कोहली दोनों के लिए एक भावनात्मक क्षण था।

15 साल तक साथ खेलने के बाद कोहली ने पहली बार रोहित को मैदान पर इतना भावुक होते देखा।

कोहली ने कहा, जब मैं सीढ़ियाँ चढ़ रहा था, तो हम दोनों रो रहे थे। मेरे लिए, वह उस दिन की एक बहुत ही खास याद है। एकमात्र लक्ष्य भारतीय क्रिकेट और भारतीय ध्वज है। हम इसी पर गर्व करते हैं।

जब वह पुरानी यादों में खो गए, तो मुंबई के क्रिकेट के दीवाने प्रशंसकों ने उन्हें खड़े होकर तालियाँ बजाईं और कोहली ने भी वानखेड़े स्टेडियम को 'विशेष' बताया।

उन्होंने कहा, वानखेड़े से बेहतर वापस आना और जश्न मनाना नहीं हो सकता। पिछली बार जब हम यहाँ आए थे, तो यह एक विशेष एहसास था और यह एक बहुत ही खास स्टेडियम है और मुझे यहाँ खेलना बहुत पसंद है और यहां की भीड़ भी बहुत पसंद है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

भारतीय टीम की अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी …जानिए 2 साल में कितनी सीरीज और मैच खेलेंगे

मुंबई रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले ही महीने यानी जून 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *