Saturday , June 1 2024
Breaking News

अयोध्या में स्वागत है… गाड़ी से आने पर अब परेशान होने की जरूरत नहीं, मल्टिलेवल पार्किंग बनकर तैयार

अयोध्या

रामलला के भव्य मंदिर का उद्घाटन होने के बाद अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे देखते हुए योगी सरकार अयोध्या में ट्रैफिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में जुटी हुई है। राज्य स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत अयोध्या में कचहरी के बाहर मल्टिलेवल पार्किंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। मल्टी लेवल पार्किंग के बन जाने से अधिवक्ताओं और वादकारियों को अपने वाहन खड़ा करने के लिए सड़कों पर स्थान ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में तैयारी जोरों पर हैं। शहर में मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जा रही है। DM नीतीश कुमार ने कहा, 'मल्टिलेवल पार्किंग का काम पूरा होने वाला है। इससे पार्किंग में बेहतरी आएगी। 600 से ज्यादा गाड़ियां यहां पार्क की जा सकेंगी। जहां पर भी सरकारी जमीन खाली है, वहां भी हम पार्किंग की सुविधा देंगे।'

बम ब्लास्ट के बाद पार्किंग पर लगी थी रोक
अयोध्या जनपद में कचहरी के बाहर मल्टीलेवल पार्किंग की आवश्यकता काफी लंबे समय से महसूस की जाती रही है, जिसके लिए कचहरी के पास ही मल्टी लेवल पार्किंग की बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है। 2007 में कचहरी में हुए बम ब्लास्ट कांड के बाद परिसर में दो पहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया था।

जिला प्रशासन के अधिकारियों के अतिरिक्त किसी अन्य का वाहन कचहरी परिसर में दाखिल नहीं हो सकता था। इसके बाद अधिवक्ता और वादकारी सड़कों पर इधर-उधर वाहनों को खड़ा करने लगे, जिससे सड़क पर जाम की समस्या बढ़ती गई।

करीब 600 वाहन, 15 दुकान, एक कैंटीन
इस समस्या का निदान करने के लिए अधिवक्ता संघ की ओर से कई बार शासन से मांग की जाती रही। अधिवक्ताओं की इस मांग को पूरा करने के लिए योगी सरकार ने राज्य स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत 37.08 करोड़ की लागत वाली स्मार्ट वाहन पार्किंग एवं दुकानों का निर्माण कराने की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था सीएनडीएस उत्तर प्रदेश जल निगम अयोध्या को सौंप दिया था। 20 मार्च 2022 को मल्टी लेवल पार्किंग की बिल्डिंग का निर्माण प्रारंभ हुआ। कार्य लगभग 96 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

इस मल्टी लेवल पार्किंग में 282 चार पहिया वाहन 309 दो पहिया वाहन 15 दुकान और एक कैंटीन की व्यवस्था की गई है। इस बिल्डिंग में चार लिफ्ट भी लगाई गई है। इस के अलावा ई-चार्जिंग पॉइंट भी बनाया गया। 15 दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने की समय सीमा दी गई थी। सीमा के अंदर निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। शीघ्र ही अधिवक्ता और विवादकारी अपने वाहन मल्टी लेवल पार्किंग में खड़ी कर सकेंगे करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

177 यात्रियों और एक शिशु को लेकर श्रीनगर जाने वाली विस्तारा की उड़ान को निशाना बनाकर बम की झूठी धमकी दी

नई दिल्ली 177 यात्रियों और एक शिशु को लेकर श्रीनगर जाने वाली विस्तारा की उड़ान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *