Sunday , September 22 2024
Breaking News

Satna: विधानसभा चुनाव 2023 संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा चुनाव के तहत 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना की समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी को आवश्यक बताया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के प्रत्येक चरण की वीडियोग्राफी सुनिश्चित की जायेगी । वीडियो कव्हरेज में गणना कर्मियों की रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम खोलने की प्रक्रिया, ईव्हीएम का स्ट्राँग रूम से मतगणना कक्ष में अंतरण, मतगणना कक्ष की व्यवस्थाएं, मतगणना केन्द्र पर सामान्य मतगणना की प्रक्रिया तथा रिटर्निंग अधिकारी की मेज पर सामान्य सारणीकरण की प्रक्रिया, ईव्हीएम की दोबारा जांच की प्रक्रिया, मतगणना कक्ष एवं मतगणना केन्द्र के भीतर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना केन्द्र पर अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति, परिणाम की घोषणा की प्रक्रिया तथा मतगणना की प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय होने वाली घटनाएं शामिल होंगी।
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वीडियोग्राफी में तारीख एवं समय निर्दिष्ट होना चाहिए। आयोग के मुताबिक मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वीडियो कैसेट भविष्य के संदर्भ हेतु सीलबंद कर रखी जानी होगी। आयोग ने मतगणना की समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी के लिए समुचित संख्या में वीडियो दलों को तैनात करने के निर्देश दिये हैं।
आयोग के अनुसार मतगणना हाल में कार्यालयीन रिकार्डिंग के अलावा पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी और प्रकार का कैमरा या वीडियोग्राफी वर्जित रहेगा। पत्रकारों या मीडिया को किसी प्रकार का कैमरा स्टैंड मतगणना हाल में लगाने की अनुमति नहीं होगी। भारत निर्वाचन द्वारा अधिकृत पास जिन्हें दिया जाएगा, केवल वही व्यक्ति हाथ का कैमरा रख सकेंगे। इसके अलावा वीडियो लेते समय किसी भी स्थिति में ईवीएम में वास्तविक मतों की फोटो कंधे या हाथ में लिए कैमरे द्वारा लेना वर्जित रहेगा। वह स्थान तक जहां कैमरा घूमता है, उस स्थान को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पहले से बताया जाएगा। उसके द्वारा इस सीमा को निशान बनाकर या निर्देश के लिए रस्सी आदि से चिन्हित किया जाएगा। संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की कराई गई वीडियोग्राफी की सीडी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सुरक्षित रखी जाएगी।

मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन तथा शस्त्रों पर रहेगा प्रतिंबध

विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना तीन दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से की जायेगी। मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किये जा रहे हैं। इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार मतगणना केन्द्र में केवल मतगणना कर्मचारी, उम्मीदवार तथा उनके अनुमति प्राप्त मतगणना एजेण्ट एवं निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन कार्यालय से जारी प्रवेश पत्रधारी मीडियाकर्मी ही प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना केन्द्र में मोबाइल फोन उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केन्द्र में किसी भी तरह के विस्फोटक अस्त्र-शस्त्र का भी प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यदि किसी उम्मीदवार को शस्त्र सुरक्षा प्राप्त है तो केवल उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलेगा। उनके सुरक्षाकर्मी को मतदान केन्द्र प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केन्द्र में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केन्द्र में आने वाले अधिकारी-कर्मचारी उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेण्ट अपने प्रवेश पत्र साथ रखें। अपने साथ मोबाइल फोन, धूम्रपान सामग्री तथा किसी तरह का भोजन पदार्थ साथ लेकर न आएं।

मतगणना प्रक्रिया के संबंध में आरओ और एआरओ का प्रशिक्षण आज

विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। मतगणना प्रक्रिया के संबंध में सतना और मैहर जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर्स (आरओ) एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स (एआरओ) का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण 27 नवंबर को अपरान्ह 3 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में आयोजित होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी संबंधितों को प्रशिक्षण में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

मतगणना कार्य के लिये अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अधिसूचित
विधानसभा निर्वाचन 2023 की मतगणना 3 दिसंबर 2023 को प्रातः 8 बजे से की जायेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा मतगणना कार्य के लिये अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी अधिसूचित किये गये हैं। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश प्रमोद कुमार शुक्ला द्वारा जारी पत्र के अनुसार सतना और मैहर जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कार्य के लिये अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्ति की अधिसूचना जारी की गई है। इसके अनुसार निर्वाचन आयोग ने मतगणना कार्य में चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में एक, रैगांव विधानसभा में 2, सतना में 3, नागौद में 2, मैहर में 1, अमरपाटन में 2, रामपुर बघेलान में 2, अतिरिक्त सहायक रिटर्निग आफीसर की स्वीकृति दी है। विधानसभा क्षेत्र 61 चित्रकूट के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मझगवां, 62 रैगांव के लिये सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख सतना-1 और मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद कोठी, 63 सतना के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सोहावल और मैहर, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख सतना-2, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद बिरसिंहपुर को अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 64 नागौद के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उचेहरा, नायब तहसीलदार बिरसिंहपुर, 65 मैहर के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामनगर, 66 अमरपाटन के लिये नायब तहसीलदार रामनगर-1, रामनगर-2 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 67 रामपुर बघेलान के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामपुर बघेलान और नायब तहसीलदार रामपुर बघेलान को अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश द्वारा मतगणना कार्य के लिये अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त करने प्रस्ताव मांगा गया था। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय सतना द्वारा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कार्य के लिये अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त करने का प्रस्ताव भेजा गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश द्वारा प्रस्ताव को अनुमोदित करते हुये सतना और मैहर जिले की विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कार्य के लिये अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्ति की अधिसूचना जारी की गई है।

इनकोर पोर्टल पर फीडिंग का प्रशिक्षण आज
निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना दिवस में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की चक्रवार जानकारी इनकोर पोर्टल पर फीड की जायेगी। निर्वाचन कार्यालय द्वारा डाटा फीडिंग के कार्य के लिये विधानसभावार अधिकारियों-कर्मचारियों सहित कंप्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी लगाई गई है। इनकोर पोर्टल पर डाटा फीडिंग के संबंध में 27 नवंबर को प्रातः 9 बजे से कलेक्ट्रेट भवन के ई-दक्ष केंद्र में इनकोर काउंटिंग एप्लीकेशन ड्रेस रिहर्सल का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण में सभी संबंधितों को उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिये गये है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *