Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: डाला छठ पर्व पर अस्त होते सूर्य को अर्ध्य देकर श्रद्धालुओं नें की सुख- समृद्धि की कामना

  • -संतोषी माता तालाब में की गई छठ पूजा
  • -सूर्य देवता को नमन करने उठे हजारों हाथ
  • -घर से घाट तक दीक्षा आस्था का अविरल प्रवाह


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बिरला रोड स्थित संतोषी माता मंदिर के तालाब घाट में रविवार की शाम डाला छठ पर्व पर हजारों लोगों ने एक साथ अस्त होते भगवान सूर्य देवता को भोग का अर्घ देकर नमन किय लगातार 36 घंटे तक निर्जला व्रत रहकर व्रतधारी लोग चार दिवसीय व्रत में तीसरे दिन अस्त होते सूर्य को नमन किया तो तालाब घाट का कोना कोना जय घोष के नारे से गूंज उठा रविवार के दोपहर बाद से ही तालाब घाट में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया शाम तक तालाब घाट पर जिधर भी नजर डालें केवल भक्त भक्तों का सैलाब ही नजर आ रहा था ढोल की गूंज रंग बिरंगे परिधानों में उपस्थित हुए लोग पूजा मेला उत्सव में चार चांद लगा रहे थे वही उत्साही लोग आतिशबाजी कर माहौल को खुशनुमा बना रहे थे।
त्यौहार भगवान सूर्य देवता को समर्पित रहा
रविवार को छठ का पर्व जिस संयोग के साथ मनाया गया यह कई वर्षों के इंतजार के बाद देखने को मिलता है। रविवार को पडऩे वाला यह त्यौहार भगवान सूर्य देवता को समर्पित रहा रविवार का दिन वैसे भी पुराण मान्यताओं में सूर्य भगवान को समर्पित है व्रत पर कोसी भरने के भी परंपरा है लोग अपने घर से घाट तक कोसी भरने जाते हैं यह तब करते हैं जब उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती डाला छठ का पर्व पूर्वांचल बिहार से शुरू होकर आज देश के कोने-कोने में उत्साह उमंग के साथ मनाया जाने लगा है सृष्टि का यही एकमात्र ऐसा पर्व है जिसमें लोग डूबते हुए सूर्य को प्रणाम करते हैं और पर्व के समापन के पूर्व उगते हुए सूर्य को प्रसाद भोग का अर्पण कर अपना चार दिवसीय व्रत पूर्ण करते हैं।
पुलिस के गोताखोर जवान तनमयिता के साथ डटे रहे
छठ पूजा आयोजन समिति के सचिव प्रभु दयाल शर्मा ने बताया कि बीते तीन दशक से संतोषी माता का तालाब छठ पूजा को लेकर आस्था का प्रतीक बन गया है पर्व को देखने बनाने जिस प्रकार से लोगों का सैलाब उमरता है उसमें सभी वर्ग समुदाय के लोग शामिल रहते हैं जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का व्यवस्था में सहयोग करना सराहनीय रहा यातायात पुलिस एवं पुलिस के गोताखोर जवान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने तनमयिता के साथ डटे रहे।
छठ पूजा की बधाई दी
आयोजन स्थल पर उद्घोषणा मंच भी बनाया गया था। छठ पूजा समिति की तरफ से यहां व्रतियों के अर्घ्य के लिए प्रति वर्ष दूध का इंतजाम भी किया जाता है। सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा, पूर्व आयोग सदस्य एवं छठ पूजा समिति के संरक्षक लक्ष्मी यादव के अलावा सुरेंद्र शर्मा, प्रभुदयाल शर्मा आदि ने संतोषी माता तालाब पहुंच कर लोगों को छठ पूजा की बधाई दी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *