Saturday , April 27 2024
Breaking News

Weight Loss: वजन कम करने के लिए ले रहे लो कैलोरी डाइट, इन बातों का रखें खास ध्यान

Health Tips: low calorie food for weight loss if you are taking low calorie diet to lose weight keep these things in mind: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आज के दौर में लोग बढ़ते वजन से बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में वह वजन कम करने के लिए कई तरह के उपायों को अपनाते हैं, जिससे जल्दी बेहतर रिजल्ट मिल सके। वेट को कम करने के लिए लोग डाइट में बदलाव को सबसे महत्वपूर्ण उपाय मानते हैं। वह अधिकतर लो कैलोरी डाइट को ही अपनाते हैं।

लोग वजन को कम करने के लिए मेंटेनेंस कैलोरी से कम कैलोरी लेना शुरू कर देते हैं। इससे हमारी बॉडी में जमा फैट एनर्जी में बदलना शुरू हो जाता है, जिससे वजन को कम करने में मिलती है। वजन को कम करने के लिए लो कैलोरी डाइट को ही लोग अपनी पहली पसंद मानते हैं। लो कैलोरी डाइट को फोलो करते समय कुछ बातें हमें पता होनी चाहिए। आज आर्टिकल में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी ने बताया कि लो कैलोरी डाइट आप ले रहे हैं तो किन टिप्स पर ध्यान रखना चाहिए-

न्यूट्रिशनिस्ट से करें कंसल्ट

आप वजन कम करने के लिए लो कैलोरी डाइट को लेना चाहते हैं, तो सबसे पहला काम जरूरी टिप्स पर ध्यान देना होता है। खुद से कुछ करने की कोशिश करेंगे तो बेवजह अपने लिए परेशानी खड़ी कर लेंगे। आपको लो कैलोरी डाइट के लिए प्रोफेशनल न्यूट्रिशनिस्ट की जरूरी सलाह लेनी चाहिए। उन्ही की गाइडेंस में लो कैलोरी डाइट चार्ट को बनवाकर फॉलो करना चाहिए।

एकदम से कम ना करें कैलोरी

लो कैलोरी डाइट कम लेने के दौरान कुछ लोग जल्द बेहतर रिजल्ट पाने के लिए कैलोरी काउंट आधा या उससे भी कम कर देते हैं। ऐसा करने से आपकी बॉडी एकदम शॉक हो जाती है। आपके पास दिनभर के काम करने के लिए भी एनर्जी नहीं बचती है। ऐसे में आप थकान, चक्कर और कमजोरी से जूझने लगते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *