Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Satna: प्रेक्षक की उपस्थिति में हुई मतदान केंद्रों के दस्तावेजों की संवीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान के दूसरे दिन शनिवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के नवीन भवन में गत दिवस संपन्न हुए मतदान के समस्त मतदान केंद्रो से प्राप्त प्रारूप 17‘क’ तथा अन्य दस्तावेजों की संबंधित विधानसभा के लिए नियुक्त प्रेक्षक, प्रत्याशियों तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में रिटर्निंग ऑफिसर्स द्वारा संवीक्षा की कार्यवाही संपादित की गई। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार तथा एआरओ भी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान सामग्री जमा स्थल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में चल रही विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रो की संवीक्षा की प्रक्रिया का जायजा लिया। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी विधानसभा क्षेत्रों के संपूर्ण मतदान केंद्रो में ऐसे मतदान केंद्र जिनमें औसत मतदान से 15 प्रतिशत अधिक या कम मतदान होता है, उनके पीठासीन अधिकारी द्वारा दी गई रिपोर्ट और प्रारूप 17‘क’ की संवीक्षा प्रेक्षक की उपस्थिति में रिटर्निग ऑफिसर द्वारा की जाती है। संवीक्षा में पाया गया कि विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट, रैगांव, नागौद, सतना, मैहर, अमरपाटन और रामपुर बघेलान के सभी मतदान केंद्रों में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत विधि-सम्यक मतदान संपादित हुआ है। इसलिए किसी भी विधानसभा के किसी मतदान केंद्र में पुनर्मतदान (रीपोल) की आवश्यकता नहीं है।
मतदान केंद्रो के दस्तावेजों की संवीक्षा के दौरान चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र की प्रेक्षक मानवेंद्र सिंह की उपस्थिति में रिटर्निंग ऑफिसर जितेंद्र वर्मा, रैगांव और नागौद के प्रेक्षक राम केवल की उपस्थिति में रिटर्निंग ऑफिसर एसके गुप्ता और एपी द्विवेदी ने अभ्यर्थियों तथा प्रतिनिधियों के बीच संवीक्षा की। इसी प्रकार सतना विधानसभा क्षेत्र रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे ने प्रेक्षक डॉ एम हरि जवाहरलाल, मैहर के रिटर्निंग ऑफिसर सुरेश जादव ने प्रेक्षक अंजना एम तथा अमरपाटन की रिटर्निंग ऑफिसर आरती यादव और रामपुर बघेलान के रिटर्निंग ऑफिसर आरएन खरे ने प्रेक्षक रोहित जामवाल की उपस्थिति में अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ मतदान केंद्रो के दस्तावेजों की संवीक्षा की।
सतना और मैहर जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन में हुए मतदान की मतगणना 3 दिसंबर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में निर्धारित मतगणना स्थलों पर प्रातः 8 बजे से शुरू की जाएगी।

स्ट्रांग रुम में कड़ी सुरक्षा में रखी मशीनों की प्रतिदिन होगी निगरानी

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव 2023 में सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रो में मतदान पश्चात शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में ईवीएम और वीवीपैट को विधानसभावार ए और बी स्ट्रांग रूम में रखा गया है। आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और सभी संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रतिदिन सुबह-शाम को स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया जाएगा। इस दौरान निरीक्षणकर्ता अधिकारी लाॅग बुक, सीसीटीवी, डबल लॉक, आवश्यक संख्या में सीपीएफ एवं एसएएफ के सुरक्षा बल की उपस्थिति एवं वीडियोग्राफी की जांच कर प्रतिदिन निर्धारित फॉर्मेट में 18 नवंबर से 2 दिसंबर 2023 तक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश को जानकारी भेजेंगे।

पोल्ड ईवीएम मशीनें स्ट्रांग रुम में सुरक्षित रखी गई

विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन के लिए 17 नवंबर को शाम 6 बजे तक हुए मतदान के उपरांत मतदान दलों की वापसी शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में हुई। मतदान दलों की वापसी का क्रम देर रात्रि तक जारी रहा।
चित्रकूट, रैगांव सतना और नागौद विधानसभा के मतदान दलों ने स्कूल के सामने से प्रवेश कर और मैहर, अमरपाटन तथा रामपुर बघेलान विधानसभा के मतदान दलों ने विद्यालय के पिछले गेट से प्रवेश कर विधानसभावार पंडालों में काउंटर पर ईवीएम मशीन और मतदान सामग्री वापस जमा कराई। मतदान दलों की वापसी के दौरान शील्ड ईवीएम और वीवीपैट को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के साथ मतगणना स्थल पर बनाए गए विधानसभावार स्ट्रांग रूम में लाकर पुख्ता सुरक्षा प्रबंधों के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, भारत निर्वाचन आयोग की प्रेक्षक डॉ एम हरि जवाहरलाल, अंजना एम, मानवेंद्र सिंह, रोहित जामवाल और अभ्यर्थियों तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में रिटर्निंग ऑफिसर्स ने स्ट्रांग रूम को सील कराया। अब यह ईवीएम मशीनें मतगणना दिवस 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे स्ट्रांग रूम खोलकर मतगणना के लिए गणना कक्षों में पहुंचाई जाएंगी।

एफएसटी, एसएसटी कार्यमुक्त

विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए गठित 21 एफएसटी, 23 एसएसटी टीम ए और बी तथा 7 वीएसटी टीमों में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन ड्यूटी से 17 नवंबर को कार्य मुक्त कर दिया गया है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को विभागीय प्रमुख के कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।


About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *