Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने स्ट्रांग रुम की आवश्यक सुविधाओं को 2 दिन में पूरा करने के दिये निर्देश


स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक एक में स्थापित स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद, मैहर, अमरपाटन और रामपुर बघेलान के मतदान केन्द्रों में उपयोग आने वाली तथा रिजर्व ईव्हीएम मशीनों और वीवीपैट मशीनों को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखे जाने वाले कक्षों की दृढ़ता और सुरक्षा का जायजा लिया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्विनी जयसवाल, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण बीआर सिंह, प्राचार्य व्यकंट क्रमांक एक सुशील श्रीवास्तव तथा इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल पर स्ट्राग रूम से मतगणना कक्षों में ले जाने वाली ईवीएम मशीनों के मार्ग का भी चिन्हांकन किया। इस मौके पर उन्होंने स्ट्रांग रूम की सभी तैयारियों और आवश्यक व्यवस्थायें दो दिवस के भीतर पूर्ण कर लेने के निर्देश अधिकारियों को दिये। विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिये सतना जिले के रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के लिए दो बड़े कक्ष और अन्य विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन-तीन सामान्य कक्ष ईवीएम मशीन को सुरक्षित रखने के लिए बनाये गये हैं।

मैहर के मतदान केंद्रों का प्रेक्षक ने किया निरीक्षण

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये मतदान 17 नवंबर को किया जाना है। विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अपनी-अपनी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों और मतदान केंद्रों का भ्रमण कर चुनावी गतिविधियों का निरीक्षण कर रहें है। शनिवार को विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर की सामान्य प्रेक्षक श्रीमती अंजना एम ने भेड़ा, जरियारी, हिनोता, गजगौना समेत कई अन्य क्रिटिकल एवं वर्नरेबल मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने मतदान केंद्रों में बिजली, पानी, अन्य मूलभूत सुविधाओं एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिये की गई सुविधाओं के बारे मे चर्चा की। प्रेक्षक ने मतदान केंद्र में उपस्थित बीएलओ से मतदाता पर्ची के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग के नियमों का पालन करते हुये विधानसभा निर्वाचन संपन्न कराने पूरी सतर्कता और सजगता से काम करें। ताकि निर्वाचन कार्यक्रम निर्बाध रुप से संपन्न हो सके।

निर्वाचन के शुभंकर की आकृति बनाकर छात्रों ने दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए जारी स्वीप की गतिविधियों के तहत शनिवार को एकेएस विश्वविद्यालय सतना के छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ ने मानव श्रृंखला के माध्यम से निर्वाचन के शुभंकर की आकृति बनाकर मतदाताओं को जागरूकता का संदेश दिया। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी नए मतदाताओं तथा स्टाफ को मतदान की शपथ दिलवाई। साथ ही लोकतंत्र में मतदान के महत्व के संबंध में छात्रों से संवाद किया। कार्यक्रम में स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ. परीक्षित झाडे, विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बीए चौपड़े, आयुक्त नगर पालिक निगम अभिषेक गहलोत, सहायक नोडल स्वीप सौरभ सिंह, एकेएस यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष अनंत सोनी, श्याम किशोर द्विवेदी, डॉ क्रांति राजोरिया सहित कैंपस एंबेसडर एवं स्टाफ मेंबर उपस्थित रहे।

प्रेक्षक श्री जामवाल ने मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों द्वारा लगातार विधानसभा क्षेत्रों का भ्रमण कर चुनावी व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र 66 अमरपाटन और 67 रामपुर बघेलान के सामान्य प्रेक्षक रोहित जामवाल शनिवार को विधानसभा रामपुर बघेलान और अमरपाटन के भ्रमण पर रहे। इस दौरान उन्होने विधानसभा क्षेत्र रामपुर बघेलान के शासकीय विद्यालय बेला स्थित मतदान केंद्र की 4 पोलिंग बूथ का निरीक्षण किया। इसके उपरांत अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र मुकुंदपुर और दुर्गम क्षेत्र के मतदान केंद्र पपरा की दो पोलिंग बूथ का निरीक्षण किया। प्रेक्षक श्री जामवाल ने मतदान केंद्रों में पाई गई कमियों को मतदान होने के पहले ठीक करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्रों पर मतदान संबंधी तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। मतदान केंद्रों के निरीक्षण के अलावा मुकुंदपुर में एसएसटी नाके का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में तहसीलदार आरडी साकेत, लायजनिंग अधिकारी शीतल सिंह भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एम.पी. ट्रांस्को की वेबसाइट में पेंशनर्स के लिये डिजीटल लाइफ सर्टिफिकेट सुविधा प्रारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एम.पी. ट्रांस्को (मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने वित्तीय प्रक्रियाओं में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *