Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Satna: करवा चौथ पर महिला मतदाताओं ने हाथो में मेहंदी रचाकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश विधानसभा आम निर्वाचन के लिये सतना और मैहर जिले की सात विधानसभा में मतदान 17 नवंबर को मतदान संपन्न होगा। मतदान दिवस और मतदाजा जागरुकता के संदेश को जिले के नगरीय और जनपद क्षेत्रों के मतदाताओं तक पहुंचाने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में स्वीप गतिविधि के तहत विभिन्न प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। मतदाताओं को जागरुक करने के लिये जिले की महिला मतदाताओं ने करवा चौथ के अवसर पर हांथों में मेंहदी रचाकर मतदाता जागरुकता का संदेश दिया। इसी प्रकार शासकीय स्वशासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनएसएस के स्वयंसेवकों ने मतदाता जागरुकता के लिये सतना शहर के पन्नीलाल चौक में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया गया कि जिस प्रकार से हम बड़े उल्लास के साथ त्योहार मनाते हैं। ठीक उसी प्रकार मतदान दिवस के दिन हमें अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। एनएसएस के स्वयंसेवकों ने बाजार में करवाचौथ व्रत की सामग्री बेंचने वाले विक्रेताओं को मतदान करने के लिये प्रेरित किया। इस अवसर पर उपायुक्त भूपेंद्र देव परमार एवं एनएसएस प्रभारी डॉ क्रांति राजौरिया भी उपस्थिति रही।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में संचालित की जा रहीं स्वीप गतिविधि के तहत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमरपाटन में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसी प्रकार विंध्या इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड साइंस सतना की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा छात्रों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई एवं छात्राओं द्वारा जागरुकता रैली निकाली गई। चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने डोर-टू-डोर संपर्क कर मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित किया। गौरततलब है कि मतदाताओं को जागरुक करने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में सभी विधानसभा क्षेत्रों में दीवाल लेखन, रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, पैदल रैली, साइकिल एवं बाइक रैली के आयोजन किये जा रहे हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग, गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ विद्यालयीन और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

व्यय प्रेक्षकों ने किया एमसीएमसी, सी-विजिल, शिकायत प्रकोष्ठ का निरीक्षण
विधानसभा निर्वाचन 2023 में सतना और मैहर जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षकों ने बुधवार की प्रातः मीडिया प्रकोष्ठ, एमसीएमसी, सी-विजिल, डीसीसी, 1950, शिकायत प्रकोष्ठ और व्यय लेखा टीम प्रकोष्ठ का निरीक्षण किया। व्यय प्रेक्षक नारेन्द्र कुमार सैनी, उमेश राठौड़ एवं संजीत कुमार ने प्राप्त व्यय लेखा और अनुवीक्षण सेल के विभिन्न प्रकोष्ठों में जाकर की जा रही गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान शिकायत प्रकोष्ठ के नोडल डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी, एमसीएमसी मीडिया प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी राजेश सिंह भी उपस्थित थे।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षकों ने सभी प्रकोष्ठ के संधारित पंजियों और प्रविष्टियों का निरीक्षण कर शिकायतों के निराकरण की प्रक्रिया का जायजा लिया। एमसीएमसी प्रकोष्ठ और मीडिया प्रकोष्ठ के निरीक्षण के दौरान तीनों प्रेक्षकों ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर चल रही खबरों, विज्ञापन एवं पेड न्यूज संबंधी जानकारी ली। इसके बाद व्यय प्रेक्षकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग आफीसर कक्षों में जाकर नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की स्थिति, अभ्यर्थियों को व्यय लेखा जांच कराने, तैयार कराये गये निरीक्षण रोस्टर की जानकारी रिटर्निग आफीसरों से ली।

मतदान करने वाले फल-सब्जी खरीददारों को एक दिवस मंडी आढ़त फ्री की मिलेगी रियायत
मतदान प्रतिशत बढ़ाने फल-सब्जी व्यापारी संघ ने लिया निर्णय

सतना जिले के कृषि उपज मंडी क्षेत्र के फल-सब्जी के थोक व्यापारी विधानसभा निर्वाचन 2023 में 17 नवंबर को मतदान करने वाले मतदाताओं को फल-सब्जी खरीदने पर मंडी फीस (आढ़त फ्री) मूल्य पर सामग्री दी जायेगी। इस निर्णय के आशय की जानकारी फल-सब्जी व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों ने बुधवार को सीईओ जिला पंचायत और स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ परीक्षित झाड़े की अध्यक्षता में संपन्न जिले के प्रमुख मिष्ठान भंडार संचालक और फल-सब्जी विक्रेता संघ के पदाधिकारियों की बैठक में दी। इस मौके पर प्रमुख मिष्ठान भंडार के संचालकों एवं फास्ट फूड विक्रेताओं ने स्वीप की गतिविधियों के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने मिठाई के डिब्बों एवं दुकानों में मतदाता जागरुकता के पोस्टर, स्लोगन, स्टीकर प्रदर्शित करने के साथ ही प्रथम बार वोट करने वाले युवा मतदाताओं को प्रोत्साहन स्वरुप खाने-पीने की सामग्रियों में रियायत देने का भी फैसला लिया।
स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ परीक्षित झाड़े ने बताया कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सतना शहर के पॉश कॉलोनियों और प्रबुद्धजनों के इलाकों में मतदान प्रतिशत औसत से काफी कम रहा है। ऐसे क्षेत्रों को चिन्हांकित कर वहां स्वीप की विशेष गतिविधियां जागरुकता के लिये चलाई जा रहीं हैं। उन्होने कहा कि विधानसभा आम निर्वाचन 2023 में मतदाता जागरुकता के लिये फल-सब्जी विक्रेता और मिष्ठान भंडार युवा मतदाताओं को विशेष रुप से जागरुक कर सकते हैं। फल-सब्जी व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों ने कहा कि सतना शहर में लगभग ढाई हजार के करीब ठेले और अस्थायी दुकान लगाकर फुटकर सब्जी का व्यवसाय करते हैं और सब्जी विक्रेताओं की पहुंच हर गली-हर घर तक होती है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रदान की गई मतदाता जागरुकता के पोस्टर, पैम्पलेट, जिंगल्स इत्यादि सामग्री के माध्यम से फुटकर सब्जी व्यापारी मतदाता जागरुकता का संदेश पहुंचायेंगे। मिष्ठान एवं फास्ट फूड प्रतिष्ठानों के संचालकों ने बताया कि मिठाइयों के डिब्बों पर मतदान दिवस और मतदाता जागरुकता की जानकारी स्टीकर के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचाई जायेगी। इसके अलावा आपस में निर्णय कर 17 और 18 नवंबर को उनके प्रतिष्ठान आने वाले मतदाता ग्राहकों के लिये क्रय सामग्री के मूल्य पर रियायत के संबंध में प्रयास किये जायेंगे। इस अवसर पर स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी सौरभ सिंह एवं श्याम किशोर द्विवेदी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

MP:उमरिया में बाघ की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, पर्यटकों के लिए बंद हुआ पन्ना टाइगर रिजर्व

Madhya pradesh umaria mp news tiger dies under suspicious circumstances in umaria panna tiger reserve …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *