Friday , October 18 2024
Breaking News

मतदाता जागरूकता साईकिल रैली रविवार को


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार तथा नोडल अधिकारी स्वीप, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने बताया कि जिले में स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत 29 अक्टूबर 2023 को जिला स्तर पर एवं जिले की समस्त जनपद एवं नगरीय निकाय के मुख्यालय स्तर पर मतदाता जागरूकता के लिए एक साथ साइकिल रैली का आयोजन प्रातः 8 बजे से किया जायेगा।
जिला स्तर पर साईकिल रैली चौपाटी से प्रारंभ होकर प्रभात विहार, राजेंद्र नगर गली नम्बर 9, रामविहार कॉलोनी, राजेंद्र नगर गली नम्बर 10 से होते हुए जवाहर नगर के रास्ते, धवारी, प्रेमनगर होकर टिकुरिया टोला पहुंचेगी। टिकुरिया टोला से कृष्णनगर होते हुए सेमरिया चौराहे से वापस आकर सर्किट हाउस पर समाप्त होगी। इसी प्रकार जनपद स्तर एवं नगरीय निकाय स्तर पर रूट का निर्धारण संबंधित एसडीएम द्वारा किया जायेगा। जिले में साइकिल रैली एक साथ प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी।

17 नवम्बर को मतदान का दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित

राज्य शासन ने परक्राम्य लिखित अधिनियम (निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंटस एक्ट) 1881 के अंतर्गत प्रदेश में विधानसभा आम चुनाव-2023 के मतदान के लिये 17 नवम्बर 2023 शुक्रवार को सार्वजनिक एवं सामान्य अवकाश घोषित किया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने राज्य शासन द्वारा विधानसभा निर्वाचन के लिये घोषित अवकाश की सूचना से जिले के समस्त शासकीय, अर्द्ध-शासकीय, निजी औद्योगिक क्षेत्र के उपक्रमों को अवगत कराते हुये संबंधित जनपद क्षेत्रों के लिये मतदान दिवस 17 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का आदेश जारी किया है।

मतदाता शिक्षा और जागरूकता के सर्वोत्तम अभियान को नेशनल मीडिया अवार्ड-2023 मिलेगा
मीडिया संस्थान 10 दिसम्बर तक प्रस्ताव भेज सकेंगे

मतदाता शिक्षा और जागरूकता के लिये सर्वोत्तम अभियान चलाने वाले मीडिया संस्थानों को भारत निर्वाचन आयोग नेशनल मीडिया अवार्ड-2023 चार विभिन्न श्रेणियों में प्रदान करेगा। आयोग ने 10 दिसम्बर 2023 तक संस्थानों से प्रस्ताव आमंत्रित किये हैं।
अवर सचिव (संचार) भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा 19 अक्टूबर को जारी पत्र के अनुसार मतदाता शिक्षा और मतदान जागरूकता के सर्वोत्तम अभियान के लिये नेशनल मीडिया अवार्ड-2023 प्रदान किये जायेंगे। मीडिया संस्थानों को पुरस्कार चार श्रेणियों में प्रदान किये जायेंगे। पुरस्कार मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने और मतदान के प्रति जागरूकता के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये चलाये जा रहे उत्कृष्ट अभियानों को प्रोत्साहित करने के लिये दिये जा रहे हैं।
प्राप्त निर्देशानुसार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक (टेलीविजन) मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक (रेडियो) मीडिया और ऑनलाइन (इंटरनेट)/सोशल मीडिया श्रेणियों में पृथक-पृथक पुरस्कार दिये जायेंगे। वर्ष 2023 में मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिये मीडिया संस्थानों द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न चार श्रेणियों में अपने प्रस्ताव भेजने होंगे। प्रस्ताव ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से भेजे जा सकते हैं। सभी नामांकनों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गठित जूरी द्वारा विचार कर निर्णय लिये जायेंगे।
नेशनल मीडिया अवार्ड-2023 से संबंधित विस्तृत विवरण (मेमोरेण्डम) कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश की वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in और जनसम्पर्क विभाग की वेबसाइट www.mpinfo.org पर उपलब्ध है। प्रस्ताव श्री राजेश कुमार सिंह, अंडर सेक्रेटरी (कम्युनिकेशन) इलेक्शन कमीशन ऑफ इण्डिया, निर्वाचन सदन, अशोक रोड, नई दिल्ली 110001 पर भेजे जा सकते हैं। संस्थान अपने प्रस्ताव मेमोरेण्डम में निर्दिष्ट शर्तों का पालन करते हुए ई-मेल एड्रेस media-division@eci.gov.in पर भी भेजे सकते हैं।

30 अक्टूबर तक ही लिये जायेंगे विधानसभा निर्वाचन के नामांकन पत्र
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के घोषित कार्यक्रमानुसार 21 अक्टूबर 2023 को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र प्राप्त करने का कार्य जारी है। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर नियत है। नामांकन पत्र 30 अक्टूबर को अपरान्ह 3 बजे तक ही प्राप्त किये जायेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर को की जाएगी। नाम वापसी 2 नवंबर तक की जा सकेगी। मतदान 17 नवंबर को होगा और मतगणना 3 दिसंबर को की जाएगी। 29 अक्टूबर को रविवार होने के कारण नाम-निर्देशन पत्र जमा नहीं किये जा सकेंगे। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 21 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक की अवधि में 59 अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किये गये हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया एमसीएमसी प्रकोष्ठ का निरीक्षण

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने शनिवार को कलेक्ट्रेट भवन के द्वितीय तल में स्थापित मीडिया प्रकोष्ठ, एमसीएमसी प्रकोष्ठ, डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम, 1950, शिकायत प्रकोष्ठ और सी-विजिल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एमसीएमसी प्रकोष्ठ में संधारित रजिस्टर का अवलोकन किया और विज्ञापन तथा पेड न्यूज़ के संबंध में जानकारी ली। नोडल अधिकारी ने बताया कि अभी तक कोई भी संदिग्ध पेड न्यूज प्रकाश में नहीं आई है। प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया की खबरों पर चौबीस घंटे पैनी नजर अवलोकन समिति द्वारा रखी जा रही है। उन्होंने एमसीएमसी प्रकोष्ठ द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और सहायक व्यय प्रेक्षक को प्रतिदिन भेजी जाने वाली जानकारी समय पर भेजने और यूआरएल फीडिंग प्रतिदिन अपडेट करने के निर्देश दिए। बताया गया कि निश्चित अंतराल पर एमसीएमसी की बैठक की जा रही है। अब तक किसी भी अभ्यर्थी या व्यक्ति ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर विज्ञापन के प्रमाणन के लिये आवेदन नहीं दिया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सी-विजिल और कंट्रोल रूम के रजिस्टर चेक किए और एक-एक शिकायत को दर्ज करने से लेकर निराकरण तक की कार्रवाई रजिस्टर में विधिवत संधारित करने के निर्देश दिए। शिकायत प्रकोष्ठ के निरीक्षण के दौरान उन्होंने विधानसभा क्षेत्रवार रजिस्टर में प्राप्त शिकायतों के निराकरण की कार्रवाई विधिवत कॉलम में दर्ज करने के निर्देश दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 1 जनवरी 2025 के लिये फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का वार्षिक सारांश

संशोधन के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *