Thursday , May 16 2024
Breaking News

अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने पर अनुज्ञप्ति निलंबित


      सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ उचेहरा विकासखण्ड के उर्वरक विक्रेता मेसर्स न्यू शक्ति फार्मिंग सर्विसेज के प्रोपराइटर विक्रम पांडेय द्वारा अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने पर उप संचालक किसान कल्याण मनोज कश्यप ने अनुज्ञप्ति निलंबित कर दी है। उप संचालक श्री कश्यप ने बताया कि मेसर्स न्यू शक्ति फार्मिंग सर्विसेज के प्रोपराइटर विक्रम पांडेय द्वारा अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने की जानकारी सोशल मीडिया से प्राप्त हुई थी। साथ ही अनुविभागीय कृषि अधिकारी नागौद के समक्ष अधिक दर पर उर्वरक विक्रय करने की बात भी स्वीकार की गई है। जिसके फलस्वरूप श्री पांडेय को उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के उल्लंघन का दोषी पाये जाने पर उर्वरक अनुज्ञप्ति निलंबित की गई है।

जिला सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक आज
        अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम 1995 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 29 सितम्बर 2023 को सायं 5 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि बैठक में अधिनियम 1989 के अंतर्गत नियम 1995 के विभिन्न उपबंधों के तहत विभिन्न श्रेणी के प्रकरण  स्वीकृत और भुगतान राशि, विभिन्न श्रेणी के पीड़ितो को स्वीकृत एवं भुगतान राशि, अधिनियम के उपबंधो के क्रियान्वयन के लिये जिम्मेदार अधिकारियों एवं अभिकरणों की भूमिका के संबंध में, विशेष न्यायालय में अधिनियम के अंतर्गत विचाराधीन एवं निराकृत मामलों एवं पुलिस में दर्ज प्रकरण और अनुसंधान में लंबित मामलों के संबंध में चर्चा की जायेगी।

वीर गाथा अंतर्गत कीर्ति चक्र कर्नल पूनिया विद्यार्थियों को करेंगे प्रेरित

29 सितंबर को राज्य शिक्षा केंद्र के यूट्यूब चैनल पर होगा सजीव प्रसारण


   वीर गाथा परियोजना 3.0 के परिप्रेक्ष्य में कीर्ति चक्र से विभूषित कर्नल सुभाष चंद्र पूनिया विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे। कर्नल पूनिया की विशेष सहभागिता में राज्य शिक्षा केंद्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुक्रवार 29 सितंबर 2023 को प्रातः 10ः30 बजे यूट्यूब लाइव का प्रसारण किया जाएगा। सजीव प्रसारण में प्रदेश के समस्त विद्यालयों के विद्यार्थी और शिक्षक जुड़ेंगे।
     उल्लेखनीय है कि विद्यार्थियों में राष्ट्रसेवा, समर्पण एवं शौर्य का भाव जागृत करने तथा एक अनुशासित राष्ट्रभक्त नागरिक निर्माण की दृष्टि से भारत सरकार निर्दिष्ट वीरगाथा परियोजना का आयोजन किया जाता है। वीरगाथा परियोजना का यह तृतीय संस्करण है। वीरगाथा परियोजना में राष्ट्र-प्रेम एवं सेनानियों की वीरता और बलिदान का संस्मरण करने के उद्देश्य से विद्यालयीन विद्यार्थियों की प्रतिभागिता से कविता पाठ, पैराग्राफ लेखन, कहानी लेखन, ड्रॉइंग एवं वीडियो निर्माण जैसी विभिन्न विद्यालयीन गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं।
     वीरगाथा परियोजना को सर्वस्पर्शी बनाने के उद्देश्य से विभिन्न सैन्य पुरस्कारों से सम्मानित अधिकारियों के माध्यम से विद्यालयीन विद्यार्थियों के बीच सेना के बहादुरी के कार्याे, बहादुर वीरों के जीवन एवं शौर्य प्रसंगों तथा विद्यार्थियों में नागरिक चेतना की भावना जागृत करने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है। इसी अनुक्रम में कीर्ति चक्र से सम्मानित 21 पैरा (स्पेशल फोर्सेस) के कर्नल सुभाष चन्द पूनिया प्रदेश भर के विद्यालयीन विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से सजीव लाइव प्रसारण में जुड़कर उन्हें प्रेरित करेंगे। कर्नल पूनिया ने म्यांलमार सर्जिकल स्ट्रा ईक सहित अनेक आतंकवादी विरोधी सैन्य कार्यवाहियों का नेतृत्व किया है। विद्यार्थी एवं शिक्षक, राज्य शिक्षा केन्द्र के आधिकारिक यूट्यूब चैनल की लिंक  https://youtube.com/live/UoP68tGF2C8\featureshare  के माध्यम से इस सजीव प्रसारण से जुड़ सकेंगे।
ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 142 लोगों ने किया माकपोल
    जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरूवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 142 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 11, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 10, तहसील मझगवां कार्यालय में 51, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 35, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 12, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 17 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 6 सहित कुल 142 लोगों ने माकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *