Saturday , May 18 2024
Breaking News

जन-जन की आकांक्षाओं को पूरा कर रही सरकार- रामखेलावन पटेल


राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन को दी करोड़ो रुपये के विकास कार्यों की सौगात


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने गुरुवार को अमरपाटन विधानसभा के विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होकर करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम अमझर में 8 करोड़ 36 लाख रूपये लागत के गिदुरिहाई बांध निर्माण का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत कुम्हारी एवं ग्राम पंचायत जगदीशपुर में नव-निर्मित सामुदायिक भवन और रिटर्निग वाल का लोकार्पण तथा सुदूर सड़क, अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर सभापति महिला स्वास्थ्य एवं बाल विकास तारा पटेल, जनपद सदस्य कल्पना सिंह, सरपंच प्रमिला पटेल, राजकरण सिंह, साधुलाल, विजय पटेल, यशवंत सिंह, इंद्रराज सिंह, रमाशंकर मिश्रा, शैलेंद्र सिंह सहित स्थानीय जन उपस्थित रहे।
      राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम अमझर में गिदुरिहाई में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि बांध के निर्माण निर्माण हो जाने से सिंचाई और पेयजल के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही क्षेत्र के भू-जल स्तर में वृद्धि होगी। पेयजल के साथ-साथ निस्तार एवं पशुओं के लिए भी पानी उपलब्ध हो सकेगा। राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार मिलकर जन-जन तक लाभ पहुंचा रही है और उन्हें विकास योजनाओं का लाभ देने की दिशा में तत्परता से कार्य कर रही है। सरकार की विकास नीतियों की बदौलत अपना मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा है। उन्होंने ने कहा कि अमरपाटन विधानसभा में विभिन्न विकास के कार्य हुये है। जिसका लाभ यहां की जनता को मिल रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार गांवो को किसी मामले में शहरों से पीछे नहीं रहने देगी। ग्राम पंचायतों को भी सर्व-सुविधायुक्त बनाया जा रहा है। गांवों में पक्की सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। अमरपाटन विधानसभा में 60 सड़क मार्गों का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। सड़क निर्माण पूरा होने के उपरांत गांव की जनता को आवागमन में आसानी होगी।
ग्राम पंचायत ताला में हुआ स्वास्थ्य केंद्र निर्माण का भूमिपूजन
       पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने ताला में 10 करोड़ 94 लाख रूपये की लागत के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ताला के निर्माण कार्य का भी भूमिपूजन किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है। गरीब को भी निःशुल्क इलाज उसके घर के नजदीक मिल सके इसके लिये सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि गरीब परिवारों को गंभीर बीमारियों के उपचार के लिये आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है। करोड़ों परिवारों को अब तक आयुष्मान योजना से जोड़ा जा चुका है। जिसमें 5 लाख रुपये तक के इलाज का खर्चा सरकार उठा रही है। राज्यमंत्री से पटेल ने कहा कि प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं और जरूरतों को ध्यान में रखकर भविष्य का रोडमैप तैयार किया जा रहा है। किसी कारणवश जिन भी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ नहीं मिला था। ऐसे लोगों को चिन्हित करने काम सरकार कर रही है और उन्हें योजना का लाभ देकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जा रहा है। वर्तमान समय में अमरपाटन विधानसभा में 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्य प्रगतिरत हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, सरपंच ज्योति सिंह, जनपद सदस्य हीरेंद्र द्विवेदी, नरेंद्र सिंह, रमाशंकर मिश्रा, अखिलेश्वर सोनी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *