Saturday , May 18 2024
Breaking News

जनसुनवाई में दिव्यांग अनुष्का और रंजना को मिली व्हील चेयर


77 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देश पर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 77 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। पीएम आवास कॉलोनी उतैली निवासी 90 प्रतिशत दिव्यांग बालिका अनुष्का गुप्ता और सतरी (गाड़ा) गांव की 80 प्रतिशत दिव्यांग रंजना सिंह को लेकर उनके परिजन जनसुनवाई में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष पहुंचे। डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी को आवेदन देकर दोनों दिव्यांग बालिकाओं के परिजनों ने व्हील चेयर दिलाये जाने की मांग की। डिप्टी कलेक्टर ने तत्काल सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान ही अनुष्का गुप्ता को व्हील चेयर तथा रंजना सिंह को व्हील चेयर और वाकर उपलब्ध कराया गया। समस्या का तत्काल समाधान हो जाने पर दिव्यांग बालिकायें तथा उनके परिजन बेहद खुश हुए। जिला प्रशासन की कार्यशैली की सराहना करते हुए हृदय से धन्यवाद दिया।  
      जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

प्रभू दयाल की बिजली की समस्या का हुआ निदान
सीएम हाउस से प्राप्त 39 शिकायतों का हुआ त्वरित निराकरण

मुख्यमंत्री निवास कार्यालय भोपाल में सतना जिले के मैहर अनुविभाग के ग्राम डेल्हा निवासी प्रभू दयाल द्वारा की गई बिजली कटौती की शिकायत में त्वरित कार्यवाही करते हुए समस्या का निराकरण कर दिया गया है। प्रभू दयाल अपनी बिजली की समस्या का तत्काल समाधान हो जाने पर संतुष्ट और जिला प्रशासन की कार्यवाही पर बेहद प्रसन्न है।
      अपर कलेक्टर ऋषि पवार ने बताया कि सीएम हाउस भोपाल में जिले के व्यक्तियों द्वारा दर्ज कराई गई समस्याओं के जिले में प्राप्त होने पर कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार उसी दिन संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के माध्यम से अधिकारियों का दल भेजकर मामले की जांच कराई जाती है और शिकायत या समस्या पाये जाने पर तत्काल निराकरण भी कराया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले के अन्तर्गत इस प्रकार की 39 शिकायतें प्राप्त हुई थी। जिनका तत्काल दल भेजकर त्वरित निराकरण कराया जा चुका है। सभी शिकायतकर्ता अपनी-अपनी शिकायतों के त्वरित निराकरण से खुश और पूर्णतया संतुष्ट है। इनमें एक शिकायत मैहर अनुविभाग के डेल्हा निवासी प्रभू दयाल द्वारा की गई थी। जिसमें उन्होंने घरेलू बिजली की कटौती विगत सात दिनों से अधिक करने की शिकायत की गई थी। शिकायत के आधार पर जांच के दौरान पाया गया कि ग्राम डेल्हा के ट्रांसफार्मर का केबिल निकल जाने से सप्लाई बाधित हुई है। जिसका विद्युत विभाग के अमले ने आवश्यक सुधार कराकर विद्युत सप्लाई तुरंत चालू कराई गई है। अब डेल्हा निवासी प्रभू दयाल अपनी शिकायत के निराकरण से बेहद संतुष्ट हैं।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 346 लोगों ने किया माकपोल
       जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। मंगलवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 346 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 80, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 25, तहसील मझगवां कार्यालय में 61, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 90, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 12, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 54 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 24 सहित कुल 346 लोगों ने माकपोल किया।  

जिला स्तरीय भूतपूर्व सैनिकों एवं आश्रितों की रैली 24 सितम्बर को
      जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के आदेशानुसार भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों की रैली 24 सितम्बर को प्रातः 9.30 बजे सेन्ट्रल हाल एकेएस यूनिवर्सिटी में आयोजित की जायेगी।

मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य स्तरीय कॉल सेंटर किया स्थापित
     मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश ने मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य स्तरीय कॉल सेंटर स्थापित किया गया है, जिसका टोल फ्री नंबर 180023301950 है। किसी भी प्रकार जानकारी, सहायता एवं शिकायत के लिए मतदाता कार्यालयीन समय पर टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से निःशुल्क है। टोल फ्री नंबर के माध्यम से मतदाताओं की समस्या का त्वरित निदान किया जाएगा।
     राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर के साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में 1950 के कॉल सेंटर स्थापित किए गए हैं। मतदाता 1950 पर कॉल कर निर्वाचन से जुड़ी कोई भी जानकारी, शिकायत जिले में ही दर्ज करा सकते हैं। जिला स्तर पर ही उनकी समस्या का समाधान हो जाएगा। एक जिले से यदि कोई मतदाता दूसरे जिले के कॉल सेंटर पर फोन करते हैं तो उन्हें 1950 के आगे संबंधित जिले का एसटीडी कोड लगाना होगा। जिले में स्थापित किए गए कॉल सेंटरों की मुख्यालय स्तर से निगरानी भी की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *