Saturday , May 18 2024
Breaking News

तीन महीने के भीतर रामनगर में घर-घर पहुंचेगा नल का जल-रामखेलावन पटेल

  • अमरपाटन के विधानसभा स्तरीय मेले में 434 युवाओं को मिले आफर लेटर
  • अमरपाटन के 100 और रामनगर के 50 समूहों को 2 करोड़ 29 लाख वितरित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि बाणसागर सामूहिक ग्रामीण पेयजल योजना के माध्यम से अगले तीन माह के भीतर रामनगर तहसील के हर गांव हर घर मेंपेयजल का शुद्ध पानी नल के माध्यम से पहुंचेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल शनिवार को अमरपाटन के सरदार वल्लभ भाई पटेल हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्रांगण में आयोजित विधानसभा स्तरीय रोजगार मेला एवं महिला स्व-सहायता समूहों के सीसीएल वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने की। इस मौके पर जनपद उपाध्यक्ष मनोज पटेल, जिला पंचायत की सभापति तारा विजय पटेल, जनपद सदस्य कल्पना सिंह, वक्फ बोर्ड के सीईओ सैयद साकीर जाफरी, पार्षद संतोष तिवारी, धीरेन्द्र द्विवेदी, डीपीएम अंजुला झा, उपायुक्त विकास डीएस सिंह रीवा, विश्वनाथ पटेल, अखिलेश्वर सोनी, नरेन्द्र सिंह, मनीष चतुर्वेदी, अजय सिंह, नीलेश सिंह, रोहित पटेल, शैलेन्द्र कुशवाहा सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण, स्व-सहायता समूह की महिलायें तथा युवा उपस्थित थे।
     विधानसभा स्तरीय रोजगार मेले में राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने 434 चयनित युवाओं को रोजगार के लिए कम्पनी के आफर लेटर वितरित किये। रोजगार मेला में कुल 640 बेरोजगार युवाओं ने अपना पंजीयन कराया था। राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन विकासखण्ड के 100 महिला स्व-सहायता समूहों को 1 करोड़ 80 लाख रूपये की सीसीएल और रामनगर के 50 समूहों को 49 लाख रूपये की सीसीएल मिलाकर कुल 150 महिला स्व-सहायता समूहों को कुल 2 करोड़ 29 लाख रूपये के सीसीएल वितरित किये।
   राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने इस अवसर पर कहा कि सबको रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सतत रूप से प्रयासरत है। प्रदेश का समग्र विकास हो रहा है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार 1 करोड़ 36 लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर हो गये हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि जिले की 1 लाख 75 हजार बहनें महिला स्व-सहायता समूह से जुड़ गई हैं। जिसमें अकेले अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र से 35 हजार महिलायें शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान बहनों की आय 10 हजार रूपये महीना साल में 1 लाख के ऊपर करना चाहते हैं। अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र की 7 हजार से अधिक महिलायें लखपति हो रही हैं। जिनकी आमदनी महीने में 10 रूपये से अधिक है। प्रदेश में 45 लाख बेटियां लाडली लक्ष्मी हो गई हैं तथा सवा करोड़ से अधिक बहनें लाडली बहना हो गई है। अमरपाटन विधानसभा की शत-प्रतिशत महिलाओं को महिला स्व-सहायता समूहों से जोड़ा जायेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनेक योजनायें संचालित की है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आर्थिक सशक्तीकरण और महिलाओं को रोजगार के लिए आजीविका मिशन बहुत बड़ा माध्यम है। कार्यक्रम को महिला बाल विकास समिति की सभापति तारा विजय पटेल ने भी संबोधित किया।  

जिले में नगरीय निकाय, ग्राम पंचायतों में होंगे उत्सव
लाडली  बहना का मुख्य कार्यक्रम सतना मुख्यालय के जिला पंचायत सभागार में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 सितम्बर को मुख्यमंत्री लाडली बहना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में ग्वालियर से प्रदेश की सवा करोड़ से भी अधिक बहनों के खाते में योजना की चौथी किश्त एक हजार रूपये के मान से अंतरित करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम को बेवकास्ट एवं दूरदर्शन के जरिये प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में सजीव प्रसारण किया जायेगा। सतना जिले में भी जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में उत्सव के रूप में यह कार्यक्रम देखा और सुना जायेगा। जिला मुख्यालय सतना में जिला पंचायत के सभागार में जिला स्तरीय मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का अंतरण कार्यक्रम 10 सितम्बर को दोपहर 1 बजे से प्रारंभ होगा। इस कार्यक्रम को दोपहर 2 बजे से ग्वालियर के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा।

पिछड़ा और अल्प संख्यक वर्ग के युवाओं के लिए स्वरोजगार का अवसर
अल्पसंख्यक वर्ग के लिये रोजगार प्रशिक्षण योजना

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनाने के लिये विभाग ने मुख्यमंत्री उद्यम और स्व-रोजगार योजना शुरू की है। योजना के लिये इस वर्ष विभागीय बजट में 12 करोड़ 50 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। योजना में स्व-रोजगार के लिये एक लाख रूपये और उद्योग लगाने के लिये बैंक के माध्यम से कार्यशील पूँजी उपलब्ध कराई जायेगी। योजना में लाभान्वित हितग्राही को राज्य सरकार द्वारा 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जायेगा। योजना में इस वर्ष 2023-24 में 10 हजार युवाओं को स्व-रोजगार के लिये और 2 हजार उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिये मदद दी जायेगी।
      पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से रोजगार प्रशिक्षण योजना संचालित की जा रही है। विभागीय बजट में इस वर्ष 2023-24 में 54 लाख 66 हजार रूपये का वित्तीय प्रावधान किया गया है। योजना में इन वर्गों के युवाओं को एमपीपीएससी, एसएससी, आईबीपीएस, पीईबी, सीए-फाउण्डेशन, रेलवे और विभिन्न तकनीकी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने के लिये चयनित विद्यार्थियों को निःशुल्क परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के साथ शिष्यवृत्ति भी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा योजना में चयनित विद्यार्थियों को जेईई-मेन्स, नीट और क्लेट इत्यादि के लिये निःशुल्क परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण दिलाये जाने की व्यवस्था की गई है।

आईटीआई में प्रवेश के लिए पंजीयन 23 तक

आईटीआई में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए 23 सितंबर तक पोर्टल खोला गया है। जो भी छात्र-छात्राएं प्रवेश लेना चाहते हैं वह अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कराते हुये आईटीआई में उपस्थित हो कर प्रवेश कार्यवाही पूर्ण कर सकते हैं। प्रवेश पोर्टल ¼www.dsd.mp.gov.in½  पर आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीयन में त्रुटि सुधार एवं च्वाईस फिलिंग 22 सितंबर तक होगी।

विशेष कैम्प में शनिवार को नाम जोड़ने के मिले 4057 आवेदन

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत शनिवार को आयोजित विशेष शिविर में जिले की सात विधानसभाओं के 1950 मतदान केन्द्रों में कुल मिलाकर 6194 दावा आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। जिनमें नाम जोड़ने के 4057 के फार्म-6, नाम काटने के 830 फार्म-7 और संशोधन के 1307 फार्म-8 प्राप्त हुए है। निर्वाचन कार्यालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 9 सितम्बर 2023 के विशेष कैम्प में सभी सात विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों में प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक 2-2 घंटे की जानकारी कन्ट्रोल रूम में ली गई है।  

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 308 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शनिवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 308 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 36, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 12, तहसील मझगवां कार्यालय में 81, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 110, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 25, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन 33 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 11 सहित कुल 308 लोगों ने माकपोल किया।  

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *