Saturday , May 18 2024
Breaking News

मतदाता सूची में अब 11 सितंबर तक ली जाएगी दावा-आपत्ति


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल के अनुरोध पर मध्यप्रदेश में मतदाता सूची के चल रहे संक्षिप्त विशेष पुनरीक्षण कार्य में दावा-आपत्तियां प्राप्त करने की समय सीमा 31 अगस्त से बढ़कर 11 सितंबर 2023 कर दी है। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण और सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को आदेशित किया है कि बीएलओ, सुपरवाइजर, बीएलए एवं राजनैतिक दलों को तदाशय की सूचना देते हुए मतदाता सूची में दावें-आपत्तियों को लेने का कार्य 11 सितंबर तक जारी रखें। दावे- आपत्तियों का निराकरण हर हाल में 28 सितंबर 2023 तक पूर्ण कर लिया जाए।

एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी, एटी का प्रशिक्षण अब जिला पंचायत में

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए गठित एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी, एटी दलों में नियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों का प्रशिक्षण 1 सितंबर को कलेक्टेªट    सभाकक्ष के बजाय अब जिला पंचायत सतना के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।

सीएम हाउस से प्राप्त 52 शिकायतों का तुरंत निराकरण
पुत्र की नौकरी रेल्वे में लग जाने से कम मिल रहा राशन

मुख्यमंत्री निवास कार्यालय भोपाल को जिले की आम जनता द्वारा की गई शिकायतों एवं समस्याओं के पत्र जिला प्रशासन को प्राप्त होते ही कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं संबंधित अधिकारियों द्वारा तत्काल मौके पर टीम भेजकर जांच कर शिकायत या समस्या का समाधान किया जाता है। अपर कलेक्टर ऋषि पवार ने बताया कि जिले में कुल प्राप्त 52 ऐसी शिकायतों का त्वरित निराकरण कराया गया है।
    इनमें एक शिकायत नागौद तहसील के लोहादर वार्ड नं. 13 के निवासी रामखेलावन कुशवाहा की भी शामिल है। शिकायत में कहा गया था कि उन्हें राशन की दुकान से कुछ महीने से पूरा राशन नहीं दिया जा रहा है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने जांच कर उन्हें बताया कि उनके पुत्र की नौकरी शासकीय विभाग रेल्वे में लग गई है। लिहाजा उनका समग्र आईडी संयुक्त परिवार से अलग कर दिया गया है। इसलिए कम मात्रा में राशन प्राप्त हो रहा है। त्वरित निराकरण की कार्यवाही से शिकायतकर्ता रामखेलावन कुशवाहा पूरी तरह संतुष्ट और प्रसन्न हैं।

आज स्थानीय अवकाश रहेगा
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा 31 अगस्त को कजलिया पर्व के अवसर पर सतना जिले में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश बैंक एवं कोषालयों पर लागू नहीं होगा।

सर्वाेत्तम कृषक समूह एवं सर्वाेत्तम कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज

कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) अंतर्गत मूल्यांकन वर्ष 2022-23 हेतु सर्वाेत्तम कृषक समूह, सर्वाेत्तम कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। पात्र कृषक निर्धारित प्रारूप में इसकी प्रविष्टियां पूर्ण कर सभी आवश्यक दस्तावेज सहित आवेदन विकासखण्ड स्तर पर संबंधित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के कार्यालय में 31 अगस्त तक प्रस्तुत कर सकते है।
      किसान कल्याण तथा कृषि विकास के परियोजना (आत्मा) ने बताया कि जिला स्तरीय सर्वाेत्तम कृषक पुरस्कार की राशि 25 हजार, विकासखण्ड स्तरीय सर्वाेत्तम कृषक पुरस्कार राशि 10 हजार रुपए, जिला स्तरीय सर्वाेत्तम कृषक समूह पुरस्कार राशि 20 हजार रुपए दी जाएगी। जिले के ऐसे उन्नतशील कृषक जिनके द्वारा वैज्ञानिक तरीके से नवीन कृषि तकनीक अपनाकर कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन तथा कृषि अभियांत्रिकी में सर्वाेत्तम उत्पादन प्राप्त किया जा रहा है। वे कृषक इस पुरस्कार के लिए पात्र होंगे। आवेदन पत्र का प्रारूप विकासखण्ड स्तर पर संबंधित कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है। ध्यान रहे ऐसे कृषक अथवा समूह जिनका गत वर्षों में चयन हुआ है, आगामी 10 वर्षों तक उनको पुरस्कार हेतु शामिल नहीं किया जा सकेगा। जिससे अन्य कृषकों/कृषक समूहों को तकनीकी अंगीकरण हेतु प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरूस्कार-2024 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आज

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार वर्ष 2024 के लिए 18 वर्ष तक के बालक-बालिका 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसमें चाइल्ड ब्रेवरी अवार्ड तथा चाइल्ड एक्सीलेंस अवार्ड के लिए विभिन्न केटेगरी खेल, सोशल सर्विसेज, साइंस एंड टेक्नॉलॉजी, पर्यावरण, आर्ट एंड कल्चर, नवाचार आदि के लिए आवेदन कर सकते है।
योजना
      इस पुरूस्कार के लिए बालक-बालिका को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है। पुरस्कार के लिए इन केटेगरी में विगत दो वर्षों की उपलब्धियाँ होनी चाहिए। पूर्व में पुरूस्कार प्राप्त कर चुके बच्चें, इसके लिये आवेदन नहीं कर सकेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरूस्कार 2024 के लिये 25 आवेदकों को पुरूस्कार के लिए चुना जायेगा। पुरूस्कार स्वरूप उन्हें एक लाख रूपये नगद, पदक, प्रमाण-पत्र और प्रशस्ति-पत्र दिया जायेगा।

मतदाता सूची की शुद्धता एवं नये मतदाता का नाम जोड़ने का कार्य प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र के बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्र का सर्वे कर मतदाता सूची की शुद्धता का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि इसका विशेष ध्यान रखा जाये कि एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर हो। दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं की विशेष रूप से जाँच करें और मौके पर जाकर उनके आधार नंबर, समग्र आईडी, नंबर प्राप्त करें। साथ ही समान फोटो वाले मतदाताओं का सत्यापन कर आवश्यकतानुसार विलोपन और संशोधन की कार्रवाई करें। ऐसे मतदाता जिनकी फोटो स्पष्ट नहीं है उन मतदाताओं से संपर्क कर अपने मोबाइल से संशोधित फोटो अपलोड करें। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ मतदान केंद्र पर उपस्थित होकर मतदान भवन की लेटेस्ट फोटो अपलोड कर मतदान केंद्र की सुविधाओं की जानकारी (अच्छा/बुरा) बीएलओ एप से दर्ज की जाये।
एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़े
      मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से जोड़ा जाए। ऐसे युवा जो 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करेंगे, वे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के पात्र हैं। इसके अलावा छूटे हुए मतदाताओं का नाम भी सूची में जोड़े, जिससे कोई भी मतदाता, मतदान से वंचित न रह जाए।

नवनियुक्त प्राथमिक शिक्षक आज कर सकेंगे पदभार ग्रहण

नवनियुक्त प्राथमिक शिक्षकों के पदभार ग्रहण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ाई गई है। आयुक्त लोक शिक्षण ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक नियोजन 2023 अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा 10 अगस्त को प्राथमिक शिक्षकों के नियुक्ति आदेश जारी किए गए थे। जारी आदेशों के क्रम में शिक्षकों को पदांकित संस्था में 17 अगस्त तक पदभार ग्रहण करने के लिए सूचित किया गया था। ऐसे प्राथमिक शिक्षक जिन्होंने अभी तक पदभार ग्रहण नहीं किया है, उन्हें अंतिम अवसर दिया जा रहा है। उक्त समयसीमा में वृद्धि कर कार्यभार ग्रहण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त की गई है। समयसीमा में कार्यभार ग्रहण न करने पर ऐसे प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त मानी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *