Saturday , September 28 2024
Breaking News

अब मोटराइज्ड ट्राईसिकिल से ड्यूटी जाएंगी सज्जनपुर की करीमुन निशा

(खुशियों की दास्तां)



सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ केंद्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं सभी आयु वर्ग के हितग्राहियों के जीवन को सुगम बनाने में वरदान साबित हो रही हैं। जनपद पंचायत रामपुर बघेलान अंतर्गत सज्जनपुर में रहने वाली 45 वर्षीय दिव्यांग करीमुन निशा बीटीआई ग्राउंड में आयोजित दिव्यांग सहायता शिविर में मोटराइज्ड ट्राईसिकिल पाकर बेहद खुश और उत्साहित नजर आईं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता करीमुन निशा ने बताया कि दोनों पैर से दिव्यांग होने के कारण पहले उन्हें केंद्र और विभागीय मीटिंग में जाने में दूसरों का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन अब मोटराइज्ड ट्राईसिकिल मिल जाने से उनकी परेशानी का स्थायी समाधान हो गया है। दिव्यांगता के बावजूद अब उनका जीवन अन्य लोंगो की तरह सामान्य हो गया है।
   करीमुन निशा ने वे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता है और उनके एक हाँथ से दिव्यांग पति मोहम्मद जमीर मजदूरी करते है। पति के भी दिव्यांग होने के कारण आंगनवाड़ी केंद्र ड्यूटी या विभागीय कार्यालयों में मीटिंग के साथ-साथ कहीं भी आने-जाने में उन्हें दूसरे लोगों का सहारा लेना पड़ता था। इसके बावजूद भी वे अक्सर लेट हो जाती थी। परिवार की आर्थिक हालात खराब होने के कारण वे बाजार से दिव्यांगों वाली स्कूटी भी नही खरीद पा रही थी।लेकिन सरकार की योजना से अब मोटराइज्ड ट्राईसिकिल मिल जाने से उनकी सभी समस्याओं का समाधान हो गया है। अपनी खुशी का इजहार करते हुए करीमुन निशा ने केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों की सराहना करते हुए कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों और प्रचार रथ के माध्यम से मतदाताओं का किया जा रहा जागरूक

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम प्रदर्शनों केन्द्रों तथा प्रचार रथ के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। शनिवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों के ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 436 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 75, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 25, तहसील मझगवां कार्यालय में 114, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 128, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 25, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 44 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 25 सहित कुल 436 लोगों ने माकपोल किया।
    इसी प्रकार प्रचार रथ के माध्यम से अब तक विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट के 108, रैगांव के 77, सतना के 109, नागौद के 92, मैहर के 172, अमरपाटन के 140 तथा रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र के 101 मतदान केन्द्रों में प्रदर्शन कर मतदाताओं को आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जागरूकता का संदेश दिया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *