Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 79 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देश पर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में अपर कलेक्टर ऋषि पवार और डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 79 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जनसुनवाई में विभागीय अधिकारियों की अनुपस्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपर कलेक्टर ऋषि पावर ने संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
     जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर ऋषि पवार एवं डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

आजादी का अमृत महोत्सव समापन समारोह मेरी माटी मेरा देश अभियान आज से

भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के समापन समारोह को मेरी माटी मेरा देश अभियान के रूप में क्रियान्वयन किया जा रहा है। संस्कृति विभाग द्वारा संशोधित निर्देशों के मुताबिक मेरी माटी मेरा देश अभियान के सभी 5 घटकों की गतिविधियां 9 अगस्त से 15 अगस्त के बीच पूरी की जाएगी। इन कार्यक्रमों को ग्राम पंचायत, मुख्यालयों, जनपद, लघु एवं वृहद निकायों, जिला मुख्यालयों से लेकर राजधानी तक आयोजित किए जाएंगे।
      अभियान के प्रमुख 5 घटकों की गतिविधियों में शिलाफलकम की स्थापना पंच प्रण शपथ, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन और राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रगान से समापन किया जाएगा। पंच प्रण शपथ मिट्टी का दिया हाथ में लेकर शपथ ली जाएगी। उसकी सेल्फी भी बेवसाइट युवा डॉट gov.in इन पर अपलोड की जाएगी। वसुधा वंदन के लिए अमृत वाटिका में 75 पौधे लगाए जाएंगे। वीरों का वंदन स्थानीय रीति-रिवाज के अनुसार और राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रगान से समापन होगा। शिलाफलकम की स्थापना स्थानीय विद्यालय परिसर में यथा संभव की जाएगी। शिलाफलकम पर अंकित वीरों, वीरांगनाओं की वीरता पर चर्चा भी इस दौरान स्कूल की सभा में की जा सकती है। जन सामान्य में कार्यक्रम की व्यापक पहुंच और सफलता सुनिश्चित करने अमृत कलश यात्राओं की गतिविधि दीर्घ अवधि तक के लिए क्रियान्वित की जा सकती है।

बालीबाल प्रतियोगिता में चयन के लिए आवेदन 9 एवं 10 अगस्त को

प्रभारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि बालीबाल छात्रावास, नरसिंहपुर में बालीबाल खेल में चयन हेतु खिलाड़ियों के लिए प्रतिभा चयन कार्यक्रम 9 एवं 10 अगस्त 2023 को टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। प्रतिभा चयन कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले खिलाड़ियों जिनकी 12 से 18 वर्ष के बीच हो। वे आयु संबंधी प्रमाण पत्र एवं अन्य दस्तावेज लेकर उपस्थित हो। जिले के इच्छुक खिलाड़ी चयन ट्रायल हेतु 9 एवं 10 अगस्त को टीटी नगर स्टेडियम में उपस्थित हो सकते हैं।  

जिले में अब तक 389.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 8 अगस्त 2023 तक 389.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 411.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 256.3 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 371.6 मि.मी., बिरसिंहपुर में 354.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 401.8 मि.मी., नागौद में 706.4 मि.मी., जसो (नागौद) में 254.9 मि.मी.,उचेहरा में 441 मि.मी., मैहर में 239.5 मि.मी., अमरपाटन में 478 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 370.1 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 376.2 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सतना की मासिक बैठक आज

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी द्वारा भूतपूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों को कल्याणार्थ जानकारी देने के लिए 9 अगस्त को प्रातः 11 बजे से कार्यालय परिसर में सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। सभी भूतपूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों से सम्मेलन में शामिल होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने एवं अपनी समस्याओं का समाधान कराने का आग्रह किया गया है।

डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी नोडल अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों पर कार्यवाही तथा निराकरण के लिए डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी मो. न. 9329300148 को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री सोनी आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 की प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रकार से प्राप्त शिकायतों पर कार्यवाही तथा निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की बैठक आज

प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का शुभांरभ जून-2023 से हो गया है। योजनान्तर्गत 18 से 29 वर्ष के युवा जो म.प्र. के मूल निवासी हो तथा शैक्षणिक योग्यता 12वीं/ आईटीआई या उससे उच्च शिक्षित युवाओं को विभिन्न संस्थानो द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को 8 हजार रूपये से 10 हजार रूपये तक का स्टाइफंड प्रतिमाह दिया जायेगा। जिसमें 75 प्रतिशत स्टायफंड शासन द्वारा तथा 25 प्रतिशत का भुगतान संस्था द्वारा किया जायेगा।
      योजना के सम्बन्ध में बुधवार को प्रातः 11 बजे कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर द्वारा जारी निर्देशानुसार तकनीकी क्षेत्र से जुड़े विभाग जैसे पीडब्ल्यूडी, डब्ल्यूआरडी, पीआईयू, आरईएस, बाणसागर तथा जल निगम के अधिकारी अपने-अपने ठेकेदारों के साथ बैठक में शामिल होंगे।

कम्प्यूटर विषय की स्वीकृति दिलाने पर राज्यमंत्री का जताया आभार

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल के प्रयास से विगत दिवस संम्पन्न हुई कैबिनेट की बैठक में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमरपाटन में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर कक्षाएं एवं स्नातक स्तर पर कम्प्यूटर विषय संचालित करने की स्वीकृति प्राप्त हुई थी। मंगलवार को महाविद्यालय के प्राचार्य सुरेश प्रताप सिंह ने शैक्षणिक स्टाफ के साथ  राज्यमंत्री श्री पटेल के निवास पहुंचकर आभार जताया। राज्यमत्री का कहना है कि महाविद्यालय के शैक्षणिक स्तर के उन्नयन होने पर दूरस्थ अंचल एवं ग्रामीण विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की सुविधा मिलेगी तथा अभिवावकों/पालकों का आर्थिक/मानसिक भार भी कम होगा। उन्होंने छात्र हित में किये गये इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव का कोटि-कोटि आभार व्यक्त किया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *