Thursday , May 9 2024
Breaking News

मशहूर एक्ट्रेस जोहरा सहगल की 112वीं बर्थ एनिवर्सरी आज

मुंबई

हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस जोहरा सहगल की 27 अप्रैल को 112वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर उनकी जिंदगी के कुछ ऐसे किस्से बताने जा रहे हैं, जो बहुत ही कम लोग जानते होंगे। उत्तर प्रदेश के नवाबी खानदान की बेटी जोहरा सहगल ने फिल्मी दुनिया के साथ-साथ भारत-पाकिस्तान के विभाजन और उसके बाद के डरावने दंगों के दौर को करीब से देखा था। यहां तक कि जब उन्होंने खुद से 8 साल छोटे लड़के से शादी की थी, तो खूब बवाल मच गया था। पर जोहरा सहगल ने हर मुश्किल और हर तकलीफ का डटकर सामना किया। जोहरा सहगल को शादी से बचाने के लिए स्कूल प्रिंसिपल ने तो उन्हें तीन बार फेल कर दिया था। जोहरा सहगल ने 23 साल की उम्र से काम करना शुरू कर दिया था और 95 की उम्र तक फिल्में करती रहीं। उनकी आखिरी इच्छा थी कि मौत के बाद उनके अंतिम संस्कार और दफनाने में कोई उपद्रव न मचे। एक्ट्रेस ने कहा था कि अगर कोई श्मशान घाट मुझे जगह न दे, तो मेरी अस्थियों तो टॉयलेट में फ्लश कर देना।

जोहरा सहगल का असली और पूरा नाम जोहरा मुमताज सहगल था। उन्होंने साल 1945 में फिल्म 'नीचा नगर' से एक्टिंग डेब्यू किया था, जो कान्स फिल्म फेस्टिवल में भेजी जाने वाली पहली भारतीय फिल्म थी और अवॉर्ड भी जीता था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में बतौर हीरोइन काम किया। वह डांस कोरियोग्राफर भी थीं, तो इसलिए कई फिल्मों में कोरियोग्राफी भी की, जिनमें गुरु दत्त की 'बाजी' और राज कपूर की 'आवारा' भी शामिल है।
    जोहरा सहगल बेशक नवाबों के खानदान में जन्मी थीं, लेकिन उनका परिवार खुले विचारों वाला नहीं था। तभी तो, जब एक्ट्रेस 10वीं क्लास में पहुंचीं तो घरवालों ने उनके रिश्ते खोजने शुरू कर दिए। जोहरा सहगल पढ़ाई में अव्वल थीं और हमेशा टॉप करती थीं। उनके प्रिंसिपल भी प्रभावित थे। पर घरवाले तो जोहरा सहगल की शादी करने पर तुले थे। यह देख प्रिंसिपल ने जोहरा सहगल को 10वीं क्लास में तीन बार फेल कर दिया था ताकि एक्ट्रेस की शादी को रोका जा सके।
    जोहरा सहगल पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल में होने वाले प्रोग्राम और नाटकों में भी हिस्सा लेती थीं। यहीं से उनका रुझान एक्टिंग की तरफ हो गया। लेकिन पिता नहीं चाहते थे कि जोहरा सहगल यह सब करे। वह तो बड़ी बेटी की तरह जोहरा की भी जल्दी से शादी कर देना चाहते थे। लेकिन जोहरा सहगल के मामा उन्हें अपने साथ यूरोप ले गए और वहां एक्ट्रेस बैले डांस स्कूल जॉइन कर लिया। उसी दौरान जोहरा सहगल डांस कोरियोग्राफर उदय शंकर से मिलीं और उनके ग्रुप का हिस्सा बन गईं।

    ​साल 1940 में जोहरा सहगल भारत वापस लौट आईं और अल्मोड़ा के उदय शंकर इंडिया कल्चरल सेंटर में टीचर बन गईं। यहीं पर जोहरा सहगल की मुलाकात एक युवा वैज्ञानिक, डांसर और पेंटर कामेश्वर सहगल से हुई, जिनसे उन्होंने बाद में शादी कर ली। कामेश्वर उम्र में जोहरा सहगल से 8 साल छोटे थे। इसी वजह से उनके परिवार में खूब बवाल और झगड़ा हुआ। हालांकि बाद में परिवारवाले मान गए, और शादी के बाद जोहरा पति संग लाहौर चली गईं।
    लेकिन लाहौर से जोहरा सहगल तो तब मुंबई भागना पड़ा, जब भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद लाहौर में दंगे शुरू हुए। क्या महिलाएं, क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग…हर किसी को लोग मारने-काटने दौड़ पड़े। तब जोहरा सहगल की एक साल की बच्ची भी साथ थी। वह उसके और पति के साथ किसी तरह जान बचाकर भारत आ गईं। लाहौर में जोहरा सहगल और उनके पति ने 'जोहरा डांस इंस्टिट्यूट' के नाम से डांस अकेडमी शुरू की थी। सब अच्छा चल रहा था, पर विभाजन के बाद सब बिगड़ गया।

​भारत आने के बाद जोहरा सहगल पृथ्वी थिएटर से जुड़ गईं और 400 रुपये महीने की पगार पर काम करने लगीं। फिर 1945 में उनकी फिल्मों में एंट्री हुई और पीछे मुड़कर नहीं देखा। जोहरा सहगल ने सात दशक से भी लंबे वक्त तक काम किया और लोगों के दिलों पर राज किया। वह 'कभी खुशी कभी गम', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' और 'वीर जारा' जैसी फिल्मों में दादी के रोल में नजर आईं। चूंकि वह 102 साल तक जीवित रहीं, इसीलिए उन्हें 'लाडली ऑफ सेंचुरी' का खिताब भी मिला था।

जोहरा सहगल की आखिरी फिल्म 2007 में आई थी, जिसका नाम 'सांवरिया' था। साल 2014 में 10 जुलाई को उनका 102 साल की उम्र में निधन हो गया। जोहरा सहगल ने कहा था कि वह मौत के बाद अपने अंतिम संस्कार में किसी तरह की दिक्कत या उपद्रव नहीं चाहतीं। एक्ट्रेस ने कहा था, 'अगर श्मशान घाट मुझे रखने से इनकार करे तो मेरी अस्थियों को टॉयलेट में बहा देना।'

About rishi pandit

Check Also

आलिया भट्ट का ‘मेट गाला’ लुक इस बार भी हो रहा काफी वायरल

मुंबई इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने दुनिया के पॉप्युलर इवेंट 'मेट गाला 2024' …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *