Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: मानिकपुर में अमृत सरोवर बन जाने से मछली पालन और खेती में मिल रहा लाभ

(खुशियों की दास्तां)


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंचायतों में अमृत सरोवर और पुष्कर सरोवर निर्माण के लिए की गई पहल अब सतना जिले में साकार हो रही है। इसका लाभ भी स्थानीय ग्रामीणों को मिलने लगा है। जिले में अमृत सरोवर निर्माण के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 104 तालाबों का निर्माण पूरा किया जा चुका है। जनपद पंचायत उचेहरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत मानिकपुर में 31 लाख 40 हजार की लागत से निर्मित अमृत सरोवर भी ऐसे ही तालाबों में शामिल हैं। इस सरोवर के बन जाने से क्षेत्र की जल संधारण क्षमता में साढ़े 41 हजार घन मीटर की जल क्षमता बढ़ी है। अमृत सरोवर के निचले क्षेत्र में बसाहट होने से हैण्ड पम्प और कुओं के जल स्तर में अत्यधिक सुधार हुआ है। जिससे कभी जल संकट की मार झेल रहे समीपी बसाहटों में अब पूरे वर्ष जल स्त्रोतों में पानी की उपलब्धता बनी रहती है। निर्मित सरोवर में उपयोगकर्ता समूह द्वारा मछली पालन का भी कार्य किया जा रहा है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो रही है।

सरोवर से लगभग 31 क्विंटल मछली उत्पादन मिलने की उम्मीद है। अमृत सरोवर अन्य लोगों के भी जीवितो पार्जन में सहायक सिद्ध हो रहा है। इस तालाब से लगभग 11 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई की जा रही है। मानिकपुर ग्राम के इस क्षेत्र में सब्जियों की खेती की जाती है। सरोवर निर्माण से सब्जियों के पैदावारी के लिए साल भर पानी की उपलब्धता बनी रहती है। जिससे सब्जियों का उत्पादन बढ़ा है और ग्रामीणों की आय में वृद्धि हुई है। तालाब के निर्माण से वन्य जीवों, पौधों के लिए पूरे वर्ष जल की उपलब्धता सुनिश्चित होती है। जिससे परिस्थितिक तंत्र मजबूत होगा। इस अमृत सरोवर में कैच मेन्ट एवं ड्रेनेज लाइन का ट्रीटमेन्ट करते हुए वृक्षारोपण का कार्य भी किया गया है। जो जल से होने वाले मृदा क्षरण को रोकेगा।

कंजक्टिवाइटिस संक्रमण के प्रति सावधानी बरतने की अपील

आंखें का संक्रमण कंजक्टिवाइटिस की रोकथाम के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि नेत्र संक्रमण शहर में बड़ी तेजी से फैल रहा है। इसे रोकने के लिए हमे आपको सावधानी बरतने की आवयश्कता है। नेत्र संक्रमण के मरीज जिला चिकित्साल के साथ-साथ निजी क्लीनिकों पर भी पहुंच रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग संक्रमित हो रहे हैं। इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय किये जाने चाहिए। आमजन अपनी आंखों को छूने से पहले हाथ आवश्यक रूप से धोयें। संक्रमित व्यक्ति अपना टॉवल, तकिया, आई ड्रॉप आदि उपयोग की गई वस्तुऐं घर के अन्य सदस्यों से अलग रखें। इस बार चिंता की बात यह है कि आई फ्लू के मरीज को इस बार ठीक होने में 5 से 7 दिन में संक्रमण खत्म हो रहा है।
    संक्रमित व्यक्ति अपना टॉवल, तकिया, आई ड्रॉप आदि उपयोग की गई वस्तुऐं घर के अन्य सदस्यों से अलग रखें। स्विमिंग पूल तालाबों के प्रयोग से बचे। कांटेक्स लेंस पहना बंद करें और अपने नेत्र चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही फिर इसे शुरू करें। आँखों के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग न करें। साफ हाथों से अपनी आंखों के आस-पास किसी भी तरह के स्त्राव को दिन में कई बार साफ गीले कपड़े से धोयें। उपयोग किये गये कपड़े को गर्म पानी से धोलें। आँखों में लालिमा हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से परामर्श लें। डाक्टर के सलाह के बिना कोई भी ड्रॉप का उपयोग न करें।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 426 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 426 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 70, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 23, तहसील मझगवां कार्यालय में 105, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 48, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 49, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 59 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 72 सहित कुल 426 लोगों ने माकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *