Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: संत शिरोमणि रविदास के सिद्धांतों को आत्मसात करें- जिला पंचायत अध्यक्ष

समरसता यात्रा में उचेहरा में हुआ जन संवाद


   सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संत शिरोमणि रविदास के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने तथा उनके समरसता के संदेश को प्रसारित करने के उद्देश्य से प्रदेश भर में निकाली गई 5 यात्राओं में से सिंगरौली जिले से प्रारंभ समरसता यात्रा सतना जिले में दूसरे दिन ग्राम जिगनहट से प्रारंभ होकर दोपहर में नगर परिषद मुख्यालय उचेहरा पहुंची।
    उचेहरा में आयोजित जन संवाद में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि भारत देश अपने धार्मिक और अध्यात्मिक मूल्यों के कारण ही विश्व गुरू रहा है। संत रविदास जैसे संतों का अवतरण हमारे देश में हुआ। जिनके समरसता के संदेश ने सम्पूर्ण भारत को सदभाव और एकता के सूत्र में बांधे रखा। संत रविदास जी के कर्म प्रधानता और समरसता के सिद्धांत को हमें अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।
     पूर्व जिला अध्यक्ष गगनेन्द्र सिंह ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा हमारी वैभवशाली संस्कृति और सर्वोच्च परम्पराओं, आध्यात्मिक मूल्यों को संरक्षित कर गौरवशाली इतिहास से परिचय कराया जा रहा है। समाज में एकता और समरसता बनाये रखने शासन की ओर से बड़ा प्रयास है। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सागर में 100 करोड़ से अधिक लागत के संत रविदास जी के भव्य मंदिर के निर्माण की आधार शिला रखेंगे। हम सब अपने गांव की मिट्टी और जल लेकर इस गौरवशाली क्षणों के साक्षी बनने सहभागी होने का प्रयास करें।
   जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सागर जिले में रविदास जी के भव्य मंदिर का निर्माण की आधार शिला रखेंगे। जिसमें प्रदेश में 5 रथ यात्राओं के माध्यम से गांव-गांव से संग्रहित मिट्टी और पवित्र जल की भी मंदिर निर्माण में सहभागिता होगी। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी का महत्व और महात्म हमेशा अमर रहेगा। सतना जिले में यात्रा के प्रभारी विजय तिवारी ने कहा कि सतना जिले में गांव-गांव जा रही समरसता यात्रा का भव्य स्वागत किया जाकर उत्साहपूर्ण सहभागिता देखने को मिल रही है। कार्यक्रम में समाज के संतों और संत रविदास जी की जन्म स्थली काशी की पवित्र माटी और गंगाजल तथा संत की पादुका लेकर चल रहे यात्रा के सम्पूर्ण प्रभारी पूर्व विधायक डॉ. कैलाश जाटव को शाल-श्रीफल से सम्मानित किया गया। इस मौके पर भास्कर चतुर्वेदी, नगर परिषद अध्यक्ष निरंजन प्रजापति, सतेन्द्र सिंह, भार्गवेन्द्र सिंह, सत्यनारायण बागरी, नगर परिषद के पार्षद गण, एसडीएम सुधीर बेक, तहसीलदार मीनाक्षी जायसवाल, सीईओ जनपद प्रभा टेकाम, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद डॉ. राजेश तिवारी भी उपस्थित रहे।

समरसता यात्रा का सतना से मैहर तक जगह-जगह स्वागत

चरण पादुका के पूजन के लिए उमड़ा जन सैलाब

संत शिरामणि गुरूदेव रविदास जी के बडतूमा सागर में मंदिर निर्माण और समरसता का संदेश फैलाने प्रदेश में 25 जुलाई से प्रारंभ 5 समरसता यात्राओं में से सिंगरौली से प्रारंभ हुई यात्रा सतना जिले में दूसरे दिन उचेहरा विकासखण्ड के तिघरा, जिगनहट से प्रारंभ होकर मैहर तक पहुंची। संत शिरोमणि रविदास जी महाराज की समरसता यात्रा में रूट के सभी गांवों में मंगल कलश, ढोल-नगाड़े और पुष्पवर्षा से उत्साहपूर्ण स्वागत किया गया। ग्रामीणजन और महिलाओं ने अपने गांव में यात्रा के पहुंचने पर श्रृद्धापूर्वक चरण पादुका और गंगाजल का पूजन किया।
    मंगलवार को सतना शहर से रवाना हुई समरसता यात्रा जिगनहट होते हुए पतौरा पहुंची। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेन्द्र सिंह की अगुवाई में गणमान्य नागरिकों, पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीण जनों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया और चरण पादुका का पूजन किया। संत शिरोमणि संत रविदास समरसता यात्रा पोड़ी तिराहे, धनेह, गोबरांव कला होते हुए उचेहरा में पैलेस तक पहुंची। जहां जन संवाद का कार्यक्रम हुआ। सतना से पोड़ी होकर उचेहरा पहुंचने तक सभी ग्रामवासियों ने उत्साहपूर्वक समरसता यात्रा का श्रृद्धापूर्वक स्वागत किया।
उचेहरा में जन संवाद के बाद समरसता यात्रा रगला, इचौल, कोरवारा, जीतनगर होते हुए मैहर पहुंची। जहॉं शाम को जन संवाद कर रात्रि विश्राम किया।

आज पन्ना जिले की सीमा में प्रवेश करेगी यात्रा

संत शिरामणि रविदास जी समरसता यात्रा सतना जिले में अपने अंतिम पड़ाव के बाद 2 अगस्त को सेल्हा की सीमा से पन्ना जिला में प्रवेश करेगी। सिंगरौली से प्रारंभ हुई संत शिरोमणि रविदास समरसता यात्रा जिले में तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान 2 अगस्त को मैहर से प्रारंभ होकर परसमनिया पठार के ग्राम रामपुर पाठा, गढ़ौत, तुषगमा, पिपरिया, परसमनिया पहाड़ी, पुरैना होकर सेल्हा से पन्ना जिले के लिए प्रस्थान करेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *