Monday , May 13 2024
Breaking News

National: स्टार चिह्न वाले 500 के नोट चर्चा में, जानिए बंद होने की अफवाहों पर RBI ने क्या कहा

National star series notes why 500 notes with star symbol in discussion and what did rbi say on the rumors: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ 2000 रुपये के बैंकनोट के वापस लेने के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर स्टार चिह्न वाली नोटों के बंद होने की अफवाहें सामने आईं। हालांकि, इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्पष्टीकरण जारी किया है। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि घबराने की कोई बात नहीं है और स्टार चिह्न वाले नोट अभी भी प्रचलन में हैं।

जानते हैं कि स्टार चिह्न वाले नोट क्या हैं? ये नोट अभी क्यों चर्चा में हैं?

स्टार चिह्न वाले नोट क्या हैं?
आरबीआई के अनुसार, स्टार सीरीज के नोट वे होते हैं जिनके प्रीफिक्स और सीरियल नंबर के बीच एक स्टार (*) चिह्न जोड़ा जाता है। हालांकि, चिह्न का मतलब यह नहीं है कि नोट उनसे अलग है जिन पर स्टार नहीं अंकित है। आरबीआई ने कहा कि इन बैंक नोटों पर स्टार चिह्न वास्तव में दर्शाता है कि इन नोटों को बदल दिया गया है या दोबारा छापा गया है। 

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, इसके द्वारा अगस्त 2006 तक जारी बैंक नोटों में क्रमांक दिए जाते थे। इसमें से प्रत्येक बैंकनोट में एक संख्या अथवा अक्षर/रों से प्रारंभ होने वाला विशेष क्रमांक दिया जाता था। इन बैंक नोटों को 100 नगों के पैकेट के रूप में जारी किया जाता है। क्रमांक दर्शाने वाले 100 नगों वाले पैकेट में गलत छपे बैंकनोटों को बदलने के लिए बैंक ने ‘स्टार सीरीज’ वाली संख्यांकन प्रणाली को अपनाया। 10, 20, 50 और 100 रुपये के ‘स्टार’ बैंक नोट पहले से ही प्रचलन में हैं। हालांकि, नोटबंदी के बाद आरबीआई ने  500 रुपये वाले ‘स्टार’ बैंकनोट पहली बार जारी किए।

अभी क्यों चर्चा में आई स्टार चिह्न वाली नोट?
स्टार चिह्न वाली नोटों के चर्चा में आने का कारण है इनसे जुड़ी फर्जी खबरें। दरअसल, एक वायरल फर्जी संदेश में दावा किया गया है कि नंबर पैनल में ‘स्टार’ चिह्न अंकित 500 रुपये का नोट नकली है और लोगों से ऐसे करेंसी नोट स्वीकार न करने को कहा जा रहा है। वायरल संदेश को 500 रुपये के नए नोट की तस्वीर के साथ साझा किया जा रहा है, जहां नंबर पैनल में चिह्न को अलग से हाइलाइट किया गया है।

रबीआई ने क्या कहा?
इन नोटों से जुड़े फर्जी संदेश आरबीआई के संज्ञान में आते ही गुरुवार को इसने स्पष्टीकरण जारी किया। मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने एक बयान में कहा भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह आया है कि बैंकनोटों के नंबर पैनल पर मौजूद स्टार चिह्न वाले बैंकनोटों की वैधता हाल ही में कतिपय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर चर्चा का विषय है। इस संबंध में यह सूचित किया जाता है कि स्टार चिह्न वाला बैंकनोट किसी भी अन्य वैध बैंकनोट के समान होता है। 

2000 के नोट वापस लेने के फैसले के बाद फर्जी संदेश हुआ वायरल 
स्टार चिह्न वाली नोटों से जुड़े फर्जी संदेश तब वायरल हो रहे हैं जब पिछले दिनों आरबीआई ने 2000 के नोटों को वापस लेने को कहा था। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई 2023 को 2000 के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी। लोग इन नोटों को 30 सितंबर तक बैंक में जमा कर सकते हैं या कम कीमत के नोट से बदल सकते हैं। आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की है। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंकनोट जारी करना बंद कर दें। जानकारी के मुताबिक, क्लीन नोट पॉलिसी के तहत आरबीआई ने यह फैसला लिया है। 

23 मई से शुरू हुई बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया
लोग दो हजार रुपये के नोट बैंक खातों में जमा करा सकेंगे या फिर उन्हें अन्य मूल्य के नोटों के साथ किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक्सचेंज करा सकते हैं। लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये मूल्य के नोट बदलवाए जाए सकेंगे। यह प्रक्रिया 23 मई से शुरू हुई थी और 30 सितंबर 2023 को खत्म होगी। कहा गया है कि 2000 रुपये का नोट 30 सितंबर के बाद भी लीगल टेंडर रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

CG: कांस्टेबल दूल्हे को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, भौचक्के रह गए घराती-बराती

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी रददपुलिस विभाग में आरक्षक है दूल्हादुल्हन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *