Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: पॉक्सो एक्ट एवं गुड टच, बेड टच से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उच्च न्यायालय जबलपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा बाल कल्याण समिति के संयुक्त तत्वाधान में गुरूवार को कन्या धवारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पॉक्सो एक्ट एवं गुड टच, बैड टच से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती राधा मिश्रा ने पॉक्सो एक्ट के प्रावधानों के बारे में बालिकाओं को विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी ने भी बालिकाओं को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में बालिकाओं को कोमल फिल्म आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गुड टच, बेड-टच विषय पर जागरूक किया गया। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य सुभाष चन्द्र मिश्रा व स्टॉफ सहित बडी संख्या में विद्यालय की बालिकाएं उपस्थित रहीं।

आजादी के अमृत महोत्सव समापन पर ’’मेरी माटी-मेरा देश अभियान’’

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर मेरी माटी-मेरा देश अभियान का संचालन किया जायेगा। केन्द्रीय गृह सचिव भारत सरकार की अध्यक्षता में 28 जुलाई को प्रातः 10 बजे से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये बैठक आयोजित की जा रही हे। बैठक में सभी जिला कलेक्टर, आयुक्त नगर निगम, शहरी स्थानीय निकाय के प्रभारी, नगर पालिका, नगर परिषद के सीएमओ आनलाईन बैठक से जुडेंगे।

मतदाता सूची में नए मतदाताओं के नाम जोड़े जाएगें

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की गतिविधि 4 अक्टूबर 2023 तक चलेगी। इस दौरान नए मतदाताओं के नाम जोड़ने, मृत मतदाताओं के नाम हटाने, वोटर आईडी कार्ड में संशोधन के लिए शिविर भी लगाएं जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने, मतदाताओं को 2 किमी से अधिक दूरी न तय करना पड़े, एक मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या न होने, एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर होने के निर्देश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री अनुपम राजन ने जारी किये गये है।

मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 2 अगस्त को

जिला मुख्यालयों में 2 अगस्त को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। राजनीतिक दलों को प्रारूप की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि 2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, मृत मतदाता और दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके साथ ही जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जाएंगे। 2 अगस्त से 31 अगस्त तक समस्त बीएलओ अपने अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे। 31 अगस्त तक प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 1 जुलाई और 1 अक्टूबर 2023 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले नागरिक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के पात्र होंगे।

पर्यटन क्विज 2023 प्रतियोगिता सम्पन्न

विजय कान्वेन्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल अमरपाटन की टीम को मिला पहला स्थान

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा आयोजित पर्यटन क्विज-2023 प्रतियोगिता शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक एक के नवीन सभाकक्ष में गुरूवार को सम्पन्न हुई। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली विजय कान्वेन्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल अमरपाटन की टीम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होगी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, नगर निगम आयुक्त राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री, प्राचार्य सुशील श्रीवास्तव, क्विज मास्टर जेएन पाण्डेय, एनआईसी इंजीनियर मनोहर कुमार, स्कोरर लक्ष्मीकांत पटेल तथा सुनील मिश्रा सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें, शिक्षक तथा अभिभावक उपस्थित रहे।
     पर्यटन क्विज 2023 प्रतियोगिता के लिए जिले की 221 टीमों ने पंजीयन कराया था। जिसमें 169 स्कूल की टीमें शामिल हुई। इनमें से 6 टीमों का चयन जिला स्तर से किया गया है। जिसमें विजय कान्वेन्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल अमरपाटन ने पहला, विजय कान्वेन्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल उतैली ने दूसरा, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-एक ने तीसरा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उचेहरा ने चौथा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी ने पांचवा तथा सेन्ट माइकल हायर सेकेण्डरी स्कूल ने 6 स्थान प्राप्त किया। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली विजय कान्वेन्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल अमरपाटन की टीम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *