Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: समरसता यात्रा के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त


   सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में संत शिरोमणि गुरूदेव रविदास जी समरसता यात्रा 25-26 जुलाई से पांच स्थानों नीमच, मॉडव (धार), श्योपुर, बालाघाट और सिंगरौली से प्रारंभ की गई है। पांचों यात्रायें अपने निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार 12 अगस्त 2023 को सागर जिले के बडतूमा में समागम होगी। समरसता यात्रा का उद्देश्य सन्त शिरोमणि रविदास जी के विचारों का प्रवर्तन तथा सांकेतिक रूप से प्रदेश के गांवों की मिट्टी और 313 नदियों का जल एकत्र कर बडतूमा में मंदिर निर्माण के लिए समाज को जोड़ना है।
      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 26 जुलाई को सिंगरौली जिले से प्रारंभ की गई समरसता यात्रा सतना जिले में 31 जुलाई को प्रवेश करेगी। यात्रा के दौरान अमरपाटन, रामपुर बघेलान, सोहावल, उचेहरा एवं मैहर विकासखण्डों में जन संवाद का आयोजन भी होगा। समरसता यात्रा के समुचित संचालन एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विभिन्न जिला अधिकारियों को दायित्व सौपे है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी तरह संबंधित विकासखण्ड क्षेत्र के एसडीएम को विकासखण्ड स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है। समरसता यात्रा कन्ट्रोल रूम एवं सर्व संबंधितों से समन्वय करने की जिम्मेदारी जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक डॉ. राजेश तिवारी को सौपी गई है। यात्रा के दौरान सभी शासकीय, निजी महाविद्यालयों, विद्यालयों में संत रविदास जी के जीवन पर आधारित जिला स्तरीय चित्रकला, निबंध, भाषण एवं गायन की प्रतियोगिता भी होगी। यात्रा के पहुंचने के पूर्व रूट के ग्रामों में संत रविदास जी द्वारा रचित भजन गीतों की संध्या का भी आयोजन होगा। यात्रा में जन संवाद के अलावा भजनों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। संत रविदास जी की समरसता यात्रा सतना जिले में 31 जुलाई से 2 अगस्त तक भ्रमण करेगी। इसके बाद झुकेही से कटनी जिले की सीमा में प्रवेश करेगी।

विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने दी श्रृद्धांजलि

मध्यप्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने बुधवार को सांसद गणेश सिंह के गृह ग्राम खम्हरिया पहुंचकर सांसद के पिता स्व. कमलभान सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शोकाकुल परिवार को सांत्वना दी। इस मौके पर उमेश प्रताप सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण सांसद के परिजन तथा ग्रामीण जन उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *