Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: 27 जुलाई से 13 अगस्त तक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधायक कप

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार खेल गतिविधियों के व्यापक प्रचार-प्रसार और खेलों में जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से युवाओं को सहभागी बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 27 जुलाई से 13 अगस्त 2023 के मध्य विधायक कप खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विधायक कप के अंतर्गत संबंधित विधानसभा क्षेत्र के विधायक की अनुशंसा अनुसार कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, बॉक्सिंग, जूडो, हॉकी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल एवं टेबल-टेनिस में से जो भी खेल उस क्षेत्र में प्रचलित हों, उनमें से एक खेल का चयन कर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस पर प्रत्येक विधानसभा में एक लाख रूपये की राशि व्यय की जायेगी।

नवोदय स्कूल में कक्षा 6 के परीक्षा फार्म 10 अगस्त तक भरे जायेंगे

प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय रहिकवारा ने बताया है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित जेएनवीएसटी कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए वर्ष 2023-24 सत्र के परीक्षा फार्म 10 अगस्त तक भरे जा सकेंगे।

ई-कृषि यंत्र अनुदान हेतु आवेदन की अंतिम तिथि अब 3 अगस्त तक

सहायक कृषि यंत्री ने बताया कि वर्ष 2023-24 हेतु 17 जुलाई से 27 जुलाई तक कृषियंत्रों के प्रदाय हेतु आनलाईन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। जिसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 3 अगस्त कर दी गई है। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्य के विरूद्ध लाटरी पद्धति से 4 अगस्त को कृषिकों का चयन किया जाएगा। जो ई-कृषियंत्र अनुदान पर दिये जायेंगे उनमें पावर टिलर-8 वीएचपी से अधिक, क्लीनर कम ग्रेडर, पावर वीडर, पावर स्प्रेयर, बूम स्प्रेयर ट्रेक्टर चलित, सीड ड्रिल, सीड कम फार्टिलाइजर ड्रिल, जीरो टिल सीड कम फर्टीलाइजर ड्रील, ग्राउंडनट प्लांटर, रेज्ड बेड प्लांटर, रिजफरो प्लांटर, मल्टीक्राप प्लांटर इसी प्रकार पैडी राइस ट्रांसप्लांटर, बेलर, हे-रेक, हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, न्यूमेटिक प्लांटर, पावर हैरो, बैकहो ट्रेक्टर चलित, स्वचलित हाई-ग्राउंड क्लियरेंस स्प्रेयर-बूम टाईप, हाइड्रालिक प्रेस स्ट्रॉ बेलर एवं पशु निवारक बायो अकास्टिक यंत्र अनुदान पर उपलब्ध कराये जायेंगे।

राज्य मदरसा बोर्ड में नवीनीकरण के ऑनलाइन आवेदन 31 अगस्त तक लिये जायेंगे

राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा शिक्षा सत्र 2023-24 में मदरसा नवीनीकरण के ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा एम.पी. ऑनलाइन के अधिकृत पोर्टल पर 19 जुलाई से 31 अगस्त 2023 तक उपलब्ध कराई जा रही है। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित आवश्यक सर्कुलर एवं अभिलेखों की विस्तृत जानकारी मदरसा बोर्ड की अधिकृत वेबसाइटwww.mpmb.org और एम.पी. ऑनलाइन के पोर्टल पर मदरसा-बोर्ड पेज पर उपलब्ध कराई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने समस्त मदरसा संचालकों को निर्देशित किया है कि शिक्षा सत्र 2023-24 हेतु मदरसों की मान्यता के नवीनीकरण संबंधी कार्यवाही दिशा निर्देशानुसार समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। एवं आवेदन की एक प्रति समस्त दस्तावेजों के साथ अविलम्ब बोर्ड एवं एक प्रति जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करें।

व्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 328 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। बुधवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 328 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 46, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 22, तहसील मझगवां कार्यालय में 65, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 35, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 51, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 61 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 48 सहित कुल 328 लोगों ने माकपोल किया। मझगवां एसडीएम जीतेन्द्र वर्मा सहित अन्य एसडीएम ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम प्रदर्शन केन्द्र का जायजा लिया।

प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 2 अगस्त को
30 अगस्त तक ली जायेगी दावा-आपत्ति

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 2 अगस्त को विहित स्थानों एवं मतदान केन्द्रों में किया जायेगा। संक्षिप्त पुनरीक्षण के इस कार्य में 2 अगस्त से 30 अगस्त तक कार्यालयीन समय में बीएलओ अपने मतदान केन्द्र में बैठकर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करेंगे। इस दौरान 12 अगस्त, 13 अगस्त तथा 19 एवं 20 अगस्त को अवकाश के दिनों में मतदान केन्द्रों पर विशेष कैम्प भी होंगे।
        निर्वाचन नामावली का प्रारूप प्रकाशन होने के बाद 3 अगस्त से 10 अगस्त के बीच जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्र में बीएलओ की उपस्थिति में सेक्टर अधिकारी प्रारूप मतदाता सूची का वाचन करेंगे। संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नवीन मतदाता अथवा जिनकी आयु 1 अक्टूबर 2023 को पूर्ण हो जायेगी। वे अपने नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने प्रारूप 6 में आवेदन अपने मतदान केन्द्र के बीएलओ को प्रस्तुत करेंगे। इसी प्रकार प्रविष्टि में संशोधन के प्रारूप 8 और स्थानांतरित और मृत मतदाताओं के नाम हटाने प्रारूप 7 में आवेदन प्रस्तुत करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *