Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: भूरीबाई को पति की मृत्यु पर मिलेगी 4 लाख की सहायता, जनसुनवाई में अपर कलेक्टर ने दिये निर्देश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के लगरगवां रेल्वे स्टेशन में मेहनत मजदूरी करने वाली झाबुआ पेटलाबद ग्राम छायन निवासी भूरीबाई डामर अपने पति कसन डामर के साथ वही अस्थाई निवास बनाकर रह रही थी। बीते साल 2022 की 16 जून को सर्प काटने से उनके पति की मृत्यु हो गई। पति का नाम मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल में रजिस्टर्ड भी था। लिहाजा उसने आर्थिक सहायता के लिए आवेदन किया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में भूरीबाई अपनी समस्या लेकर पहुंची। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने भूरीबाई की समस्या को संवेदनशीलता के साथ सुनकर तत्काल उचेहरा एसडीएम श्री सुधीर बेक को निर्देशित किया कि भूरीबाई के प्रकरण में संबल योजना अथवा प्राकृतिक आपदा सर्प दंश से हुई मृत्यु पर 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराई जाये। इसी प्रकार एक दूसरे प्रकरण में अपर कलेक्टर श्री सिंह ने हनुमान नगर नईबस्ती निवासी भूपेन्द्र पाण्डेय की समस्या पर बताया कि उनके पुत्र अंश पाण्डेय की बायपास नहर में 23 फरवरी को डूबने से हुई मृत्यु पर एसडीएम रघुराजनगर द्वारा 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत कर दी गई है। ग्लोबल बजट से शीघ्र ही भुगतान उनके खाते में कर दिया जायेगा।

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट में मंगलवार को सम्पन्न जनसुनवाई में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने एक-एक आवदेक को समक्ष में कुर्सी पर बिठाकर उनकी समस्यायें सुनी तथा निराकरण के संबंध में अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिये। मंगलवार को कलेक्ट्रेट की जन सुनवाई में दूर-दराज क्षेत्रों से आये 88 आवेदकों की समस्यायें सुनी गई। जिनमें मुख्य रूप से जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

अनुदान पर कृषि यंत्रों  के लिए आवेदन 6 अगस्त तक

कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय म.प्र. भोपाल द्वारा ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कृषि यंत्रों के लक्ष्य प्रदाय किये गये हैं। इसके अन्तर्गत जिले के किसान कृषि यंत्र, मिनी दाल मिल, मिनी राइस मिल, आइल एक्स ट्रैक्टर एवं मिलेट मिल के आवेदन पोर्टल पर 24 जुलाई से 6 अगस्त तक आनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। सहायक कृषि यंत्री बी0पी0 त्रिपाठी ने बताया है कि आवेदन के साथ किसान को स्वयं के बैंक खाते से 10 हजार रूपये का डिमांड ड्राफ्ट जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाकर जमा करना अनिवार्य होगा। धरोहर राशि के ड्राफ्ट के बिना आवेदन मान्य नहीं किया जायेगा। प्राप्त आवेदनों के आधार पर लक्ष्यानुसार संख्या में आवेदकों का चयन 7 अगस्त 2023 को श्रेणीवार लाटरी के माध्यम से किया जायेगा। मिनी दाल मिल, मिनी राइस मिल, आइल एक्स ट्रैक्टर एवं मिलेट मिल के लिए प्रत्येक में 10-10 हजार रूपये का डिमांड ड्राफ्ट धरोहर राशि के रूप में जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए कृषि यंत्री के मोबाइल 9827590802 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *