Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: जनकल्याण और खुशहाली का पर्व है विकासपर्व-श्री पटेल

देवरा, टेगना, गोरसरी, देवरी, मनकहरी के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यमंत्री

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूरे प्रदेश भर में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जा रहा है। विकासपर्व के अन्तर्गत सतना जिले के अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत गोरसरी, देवरी, मनकहरी, देवरा, टेगना में आयोजित कार्यक्रमों में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर राज्यमंत्री ने स्थानीय ग्राम पंचायतों के लगभग 70 लाख रूपये लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।
      राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकासपर्व प्रदेश सरकार की योजनाओं से हुए जन कल्याण और खुशहाली का पर्व है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल निर्देशन में पूरा मध्यप्रदेश आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से अग्रसर है। उन्होंने बताया कि पहले समय में पूरे प्रदेश का बजट 21 हजार करोड़ हुआ करता था। अब की सरकारों ने जनता के कल्याण और विकास के लिये बढ़ाकर 3 लाख 14 हजार करोड़ रूपये बजट किया है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में किये गये विकास कार्यों से क्षेत्र की तस्वीर बदली है। लोगों की आय भी बढ़ी है। आज मध्यप्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय वार्षिक आय 1 लाख 40 हजार रूपये तक पहुंच चुकी है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत गोरसरी के ग्राम रतरवार में 8 लाख 97 हजार रूपये लागत से बनने वाली बाउन्ड्रीवाल का भूमिपूजन मनकहरी (केदारी) में 24 लाख 57 हजार रूपये लागत की सुदूर सड़क निर्माण का भूमिपूजन किया।
     साथ ही ग्राम पंचायत देवरा में विकासपर्व कार्यक्रम के तहत 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले पंचायत भवन तथा ग्राम पंचायत के अंदर 8-8 लाख रुपए की लागत की दो बाउंड्री बाल, प्राइमरी स्कूल देवरा एवं प्राइमरी स्कूल जजनगरा का भूमिपूजन किया गया। रामनगर ब्लॉक की यह देवरा ग्राम पंचायत नवीन पंचायत के रूप में विकसित हुई है।

अमरपाटन विधानसभा में 110 ग्राम पंचायत 2 नगर परिषद होगी कव्हर

राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल करेंगे विकास कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन

प्रदेश भर में 16 जुलाई से आयोजित किये जा रहे विकास पर्व के दौरान सतना जिले की विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने आज रामनगर विकासखण्ड के गोरसरी, देवरी, मडवार, टेगना, मनकहरी एवं देवरा ग्राम पंचायतों में सघन जन सम्पर्क किया। इस दौरान उन्होंने इन ग्राम पंचायतों के क्षेत्रान्तर्गत 2 करोड़ 21 लाख रूपये लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया।
     विकास पर्व के रूट चार्ट के मुताबिक अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र में 20 जुलाई से 13 अगस्त तक लगातार संचालित कार्यक्रमों में विकासखण्ड रामनगर की 59 ग्राम पंचायतें और विकासखण्ड अमरपाटन की 51 ग्राम पंचायतों सहित नगर परिषद अमरपाटन और रामनगर भी कवर की जायेगी। इस दौरान प्रदेश के पंचायत ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होकर क्षेत्र के विकासकार्यों का लोकापर्ण एवं शिलान्यास करेंगे।
         विकासपर्व के रूट चार्ट के अनुसार रामनगर विकासखण्ड में 21 जुलाई को बड़ा इटमा, खारा, नादो, सुलखमा, कुदरीकला, 22 जुलाई को बड़वार, हर्रई, अमिलिया, धनवाही, दधीचटोला, बाबूपुर, 23 जुलाई को हरदुआ, चंदवार, मिरगौती, गैलहरी, सोहौला, 24 जुलाई को नगर परिषद अमरपाटन और रामनगर, 26 को मसमासी, देवरी कला, पुरैना, गंजास, 27 को देवरा मोलहाई, सोनाड़ी, गिधैला, गंगा सागर, देवराजनगर, 28 को कर्रा, गोविन्दपुर, नारायणपुर, जोबा, सगौनी, 29 को पदमी अमिलिया, नौगांव, गुलवार गुजारा, छिरहाई, अरगाट, 30 को जिगना, खोड़री, जुड़मानी, हिनौती, 31 जुलाई को जट्ठहा टोला, मर्यादपुर, झिन्ना, देवदहा, 1 अगस्त को भमरहा, मनकीशर, बेलहाई, कंदवारी, 2 अगस्त को मझटोलवा, बूढ़ाबाउर, पैपखरा, सरिया, कैथहा में विकास पर्व के कार्यक्रम होंगे।
     इसी प्रकार विकासखण्ड अमरपाटन में 3 अगस्त को खरमसेड़ा, किरहाई, इटमा कोठार, चोरखरी, ओबरा, 4 अगस्त को सुआ, मढ़ी बीरदत्त, भीषमपुर, देवरी, कुम्हारी, नौगवां, 5 अगस्त को मौहरिया लालन, लालपुर, बर्रेहबड़ा, परसवाही, रैकवार, 6 अगस्त को ककरा, मौहट, धौरहरा, सरबका, मझगवां, 7 अगस्त को मगराज, डोमा, कठहा, गोरा, पठरा, 9 अगस्त को रामगढ़, बिधुई, घुईसा, इटमा, पोंड़ी, 10 अगस्त को बिगौड़ी, सन्नेही, डिठौरा, भदवा, झिन्ना, 11 अगस्त को खजुरी, सुखनंदन, मुकुन्दपुर, परसिया, आमिन, धोबहट, 12 अगस्त को बिछिया, महुड़र, ताला, ललितपुर, कोंतर और 13 अगस्त को मढ़ी अजमाईन, जमुना, आनंदगढ़, पपरा और अमझर में विकासपर्व के कार्यक्रम होंगे।

लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर गड्ढा मिले तो तुरंत सूचना दें

बारिश के मौसम में यदि आपको लोक निर्माण विभाग संभाग सतना की सड़कों पर गड्ढा दिखाई देता है तो तत्काल विभाग को इसकी सूचना दें, ताकि सड़क पर मिले उस गड्ढे को भरवाया जा सके या क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत हो सके।
       लोक निर्माण विभाग संभाग सतना के कार्यपालन यंत्री मनोज द्विवेदी ने बताया कि वर्षाकाल के दौरान नागरिकों से मिली सूचना पर विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत या गढ्ढे भरने का कार्य शीघ्र कराया जायेगा। उन्होंने आम नागरिकों से लोक निर्माण विभाग संभाग सतना के क्षेत्राधिकार अंतर्गत सड़कों में हुये गड्ढों या क्षतिग्रस्त सड़क की जानकारी नोडल अधिकारी पुष्पेन्द्र सिंह को उनके मोबाइल नम्बर 9131376602 पर देने का आग्रह किया है।

अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र में 93 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों की मिलेगी सौगात

प्रदेशव्यापी विकासपर्व कार्यक्रम के दौरान सतना जिले की अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र को 93 करोड़ 16 लाख रूपये से अधिक लागत के विकास कार्यों की सौगात मिलेगी। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल विकास पर्व के कार्यक्रमों में शामिल होकर क्षेत्र को 93 करोड़ रूपये से अधिक लागत के निर्माण और विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण कर सौगात देंगे।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *