Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रस्तावित स्थलों का किया निरीक्षण


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विकास पर्व के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 25 जुलाई को सतना जिले के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने मैहर और मझगवां के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने हेलीपैड, सभा स्थल और सड़क भ्रमण मार्ग के स्थलों का जायजा लिया। मैहर नगर पालिका कार्यालय में अधिकारियों और नगरीय निकाय प्रतिनिधियों की बैठक लेकर कार्यक्रम की तैयारियों संबंधी दिशा-निर्देश दिये। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गीता सोनी, एसडीएम मैहर सुरेश जादव, सीईओ प्रीतपाल सिंह बागरी, सीएमओ श्री गुप्ता, कार्यपालनयंत्री लोक निर्माण मनोज द्विवेदी, कार्यपालनयंत्री आरईएस अश्विनी जैसवाल भी उपस्थित थे। विकासपर्व के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान रामपुर बघेलान भी जायेंगे।

मास्टर ट्रेनर का जिला स्तरीय प्रशिक्षण 20 जुलाई को

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान दलों में सम्मिलित पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों को मतदान व ईवीएम से संबंधित समुचित प्रशिक्षण प्रदाय करने के लिए विधानसभा स्तरीय 68 मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति की गई है। सभी मास्टर ट्रेनर्स 20 जुलाई को अपरान्ह 11.30 बजे संयुक्त कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने किये कामतानाथ स्वामी के दर्शन

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सोमवती अमावस्या के अवसर पर सोमवार को चित्रकूट पहुंचकर भगवान कामतानाथ स्वामी के दर्शन और पूजा अर्चना की। साथ ही उन्होंने कामदगिरि की परिक्रमा भी की।

पीएससी की मुख्य परीक्षा के दूसरे दिन गैरहाजिर रहे 48 परीक्षार्थी

एमपी पीएससी-2021 की मुख्य परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को 48 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरे दिन सामान्य अध्ययन के प्रथम प्रश्न पत्र की लिखित परीक्षा थी। म,प्र, राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में सतना जिले के परीक्षा केंद्र शासकीय उत्कृष्ट उमावि वेंकट क्रमांक एक सतना में स्थित परीक्षा केंद्र के लिए कुल 369 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 321 प्रतियोगियों ने परीक्षा दी और 48 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

जिले में अब तक 193.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 18 जुलाई 2023 तक 193.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 236.4 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 151.1 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 182.2 मि.मी., बिरसिंहपुर में 184 मि.मी., रामपुर बघेलान में 175.8 मि.मी., नागौद में 383.9 मि.मी., जसो (नागौद) में 126.7 मि.मी., उचेहरा में 232 मि.मी., मैहर में 68.7 मि.मी., अमरपाटन में 236.5 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 153.6 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 145.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

11 वीं की छात्राओं को निःशुल्क साइकिल प्रदाय करने के प्रस्ताव 15 अक्टूबर तक

कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा जिले के समस्त विकासखण्डों के अन्तर्गत समस्त प्राचार्यों शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को निर्देश जारी किये है कि वर्ष 2023-24 में अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति की कक्षा 11 वीं की छात्राओं को निःशुल्क साइकिल प्रदाय किये जाने हेतु (जिन छात्राओं को शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9 वीं में साइकिल प्रदाय नहीं की गई है) प्रस्ताव निर्धारित प्रपत्र में 15 अक्टूबर तक जिला संयोजक जनजाति कार्य विभाग सतना को भेजना सुनिश्चित करें। छात्रावास में रहने वाली बालिकायें भी योजना की पात्र होंगी।  

शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी शस्त्र लाइसेंस संबंधी जानकारी सात दिवस के अन्दर दें

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जिले में स्वीकृत, नवीनीकृत होने वाले समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को निर्देशित किया है कि वे सात दिवस के अन्दर संबंधी थाने में उपस्थित होकर शस्त्र लाइसेंस से संबंधित जानकारी दर्ज कराये। नियत समयावधि में वैध शस्त्र नवीनीकरण इत्यादि विवरण दर्ज नहीं कराये जाने पर संबंधित शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी के विरूद्ध आयुध अधिनियम 1959 एवं आयुध अधिनियम 2016 के अनुसार नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *