Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: स्मार्ट वर्क और प्लांनिग ही उच्च पदों की प्रतियोगिता में सफलता दिलाती है-कलेक्टर


पीएससी और आईएफएस परीक्षा में टापर रहे अजय गुप्ता का सम्मान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ एमपी पीएससी परीक्षा में प्रथम स्थान और अखिल भारतीय स्तर की संघ लोक सेवा आयोग की भारतीय वन सेवा परीक्षा में आल इण्डिया में पांचवी रैंक हासिल करने वाले सतना जिले में पदस्थ उप पुलिस अधीक्षक अजय गुप्ता ने इस मिथक को तोड़ा है कि उच्च स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में जॉब में रहते हुए और बिना किसी कोचिंग क्लास अटेण्ड किये सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती। लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन के साथ तैयारी ही महत्वपूर्ण होती है। पुलिस की सतत डयूटी और बिना किसी कोचिंग संस्थान में दाखिला लिये बगैर अजय गुप्ता ने सफलता के कीर्तिमान अपनी मेहनत के बल-बूते हासिल किये हैं।
        मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम और संघ लोक सेवा आयोग की आईएफएस की परीक्षा में 5 वीं रैंक हासिल करने वाले अजय गुप्ता को शनिवार को एक समारोह में जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया। कलेक्टर अनुराग वर्मा की विशेष पहल पर जिले के प्रतिभावन युवाओं को निःशुल्क कोचिंग देकर यूपी एससी और एमपी पीएससी जैसी ख्यातिलब्ध परीक्षाओं के लिए युवाओं को तैयार कर रही संस्था आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के कोचिंग संस्थान के युवाओं के बीच टापर अजय गुप्ता को सम्मानित किया गया। सिविल सर्विसेस परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा प्रतियोगियों ने श्री गुप्ता से रूबरू चर्चा कर उनकी तैयारियों और अनुभवों को साझा कर प्रेरणा ली।
        कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मॉं सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवल किया और ख्यातिलब्ध प्रतियोगी परीक्षाओं में टापर रहे वर्तमान में जिले के उप पुलिस अधीक्षक अजय गुप्ता को शाल श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर कलेक्टर ने कहा कि स्मार्ट वर्क और प्लानिंग ही उच्च पदों की प्रतियोगिता में सफलता दिलाती है। हार्ड वर्किंग का कोई शार्टकट नहीं होता। कितनी भी बड़ी कोचिंग संस्था हमें चयन की सफलता की गारंटी नहीं दे सकती। वह केवल आगे बढ़ने में मार्ग-दर्शन दे सकती है। लेकिन सफलता और चयन हमारी मेहनत और लक्ष्य प्राप्ति की लगन पर निर्भर करता है।
         कलेक्टर ने कहा कि जॉब में रहते हुए बिना किसी कोचिंग का सहारा लिये अजय गुप्ता का पीएससी परीक्षा में प्रथम स्थान और आईएफएस की परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 5 वीं रैंक लाना बहुत ही बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि अपने पास जो भी रिसोर्स है उनका बेहतर उपयोग कर सफलता हासिल की जा सकती है यह बात श्री गुप्ता ने साबित कर दी है। कलेक्टर ने कहा कि सरस्वती का आशीर्वाद कभी उधार नहीं रहता हम जितनी मेहनत से ज्ञानार्जन करेंगे उतना ही बेहतर परिणाम के रूप में प्राप्त होता है। अपने उद्देश्य और मेहनत के साथ लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाये तो सफलता मिलना निश्चित है।
       सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि साधारण परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत और लगन से सफलता प्राप्त की जा सकती है। उच्च परीक्षाओं में अलग-अलग विषयों में अलग तरह से तैयारी करनी पड़ती है। खुद के ज्ञानार्जन के लिए सामग्री को ग्रहण करें। इसमें अनुशासन भी महत्वपूर्ण होता है। अपने लक्ष्य पर फोकस कर तैयारियों में आगे बढ़ना चाहिए।
        वन मंडलाधिकारी विपिन पटेल ने कहा कि उच्च पदों की परीक्षाओं में कड़ी मेहना और प्रयास महत्वपूर्ण होते है। स्मार्ट वर्क के साथ ही पाठ्यक्रम को पूरा अध्ययन करना चाहिए। वन सेवा परीक्षाओं में पर्यावरण की महत्ता जताते हुए डीएफओ ने कहा कि कोचिंग ले रहे युवाओं को वह स्वयं प्रशिक्षण देंगे। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि कार्यपालिक क्षेत्र में प्रशासन, पुलिस और तीन प्रकार की सेवायें उच्च प्रमुख मानी जाती है और इन तीनों उच्च सेवाओं के लिए उप पुलिस अधीक्षक अजय गुप्ता सुयोग्य और सर्वोच्च पाये गये हैं। आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने अपने अनुभव साझा करते हुए अजय गुप्ता को बधाई और शुभकामनायें प्रेषित की।
      टापर श्री अजय गुप्ता ने कहा कि उच्च पदो ंके लिए परीक्षायें आपके धैर्य, ज्ञान और मेहनत की परीक्षा करती है। असफलता से निराश नहीं हो, फ्रस्टेटेड नहीं हो बल्कि कमियों को जॉंचकर दुगने प्रयास से सफलता के लिए जुट जाये। उन्होंने कहा कि साक्षात्कार के नाम से भयभीत नहीं होना चाहिए। यह आपके व्यक्तित्व और पदों की योग्यता का परीक्षण होता है। उन्होंने कहा कि यह जिले का सौभाग्य है कि जिला प्रशासन, पुलिस, वन नगरीय प्रशासन में जो वरिष्ठ अधिकारी पदस्थ है वह एक लोक सेवक के रूप में आदर्श व्यक्ति है। श्री अजय गुप्ता ने अपनी सफलता और सम्मान के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगरीय प्रशासन, वन सेवा के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री जनसेवा में इंटर्न के लिए साक्षात्कार 17 से 20 जुलाई तक

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप फार प्रोफेशनल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के अन्तर्गत द्वितीय चरण में प्रदेश के प्रत्येक विकासखण्ड में पुनः 15-15 इटर्न की नियुक्तियॉं की जायेगी। इनकी नियुक्ति के लिए एमपीएसईडीसी पोर्टल के माध्यम से 10 जुलाई तक आवेदन भी आमंत्रित किये जा चुके हैं। आवेदकों के दस्तावेज सत्यापन एवं साक्षात्कार के माध्यम से चयन प्रक्रिया 17 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक जिला मुख्यालय पर आयोजित की जा रही है।
     सतना जिले में साक्षात्कार प्रक्रिया 17 से 20 जुलाई तक शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय वेंकट क्रमांक एक सतना में आयोजित की जा रही है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी को साक्षात्कार संयोजक अधिकारी नामित किया है। उन्होंने तीन सदस्यीय चयन समिति का गठन भी किया है। प्राचार्य शासकीय व्यकंट क्रमांक विद्यालय सतना को साक्षात्कार के प्रत्येक दिवस में उपस्थित होने वाले लगभग 120 अभ्यर्थियों की बैठक व्यवस्था एवं अन्य सुविधा के संबंध में निर्देशित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *