Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: बरसात में सड़कों का रख-रखाव रखे दुरूस्त-कलेक्टर


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बरसात के मौसम में प्रमुख सड़कों और ग्रामीण सड़कों में सुगम यातायात बनाये रखने सड़कों का रख रखाव बनाये रखने के निर्देश दिये हैं। प्रत्येक द्वितीय गुरूवार को होने वाली नेशनल हाईवे, स्टेट हाइवे, ब्रिज कार्पोरेशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, लोक निर्माण विभाग की सड़कों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों की जानकारी लेकर समीक्षा की। बैठक में नेशनल हाइवे स्टेट, ब्रिज कार्पोरेशन और एल एण्ड टी के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इस मौके पर कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण मनोज द्विवेदी और महाप्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क गणेश मिश्रा भी उपस्थित थे।

सड़कों के रेस्टोरेशन का कार्य 100 प्रतिशत पूर्ण होने तक दें डेली रिपोर्ट

अव्यवस्थित कार्य पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

सतना नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत अमृत सीवरेज प्रोजेक्ट के कार्य में खुदाई की सड़कों के रेस्टोरेशन के अव्यवस्थित कार्य में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने संबंधित कार्य एजेंसी और नगर निगम के अधिकारियों के प्रति गंभीर नाराजगी जताई है। उन्होंने सड़कों के रेस्टोरेशन कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण होने तक अधिकारियों को डेली रिपोर्ट देने को भी कहा है। नगर निगम और स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिये है। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम राजेश शाही भी उपस्थित रहै।
   कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अमृत सीवरेज प्रोजेक्ट के कार्य की समीक्षा के दौरान कहा कि बरसात में अभी कही खुदाई नहीं चल रही है। केवल चेम्बर और रेस्टोरेशन के कार्य ही चल रहे है। फिर भी कम्पलीट नहीं हो पा रहे। उन्होंने कार्य शेष रहे वार्ड क्र. 37, 42 और 45 के उपयंत्री से कार्य की प्रगति की जानकारी ली। बताया गया कि वार्ड न. 45 में 452 मीटर, वार्ड 42 में 300 मीटर और वार्ड 37 में 485 मीटर का कार्य शेष है। कलेक्टर ने कहा कि ठीक ढंग से कार्य किया जाता तो यह बरसात के पहले ही पूर्ण किया जा सकता था। कलेक्टर ने सभी वार्डों में दो दिवस के भीतर पूरा काम कम्पलीट करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कार्य में विलम्ब पर एजेंसी के ऊपर पेनाल्टी लगाने और संबंधित क्षेत्र के प्रभारी उपयंत्री को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये।
      प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि बीएलसी घटक में स्वीकृत 4234 आवासों में 3278 आवासों की तीसरी किश्त दी जा चुकी है। इन्हें शीघ्रतापूर्वक पूर्ण कराये। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की जानकारी में बताया गया कि नगर निगम क्षेत्र में तालाब, नाला, नालियों की व्यापक स्तर पर सफाई कराई जा रही है। सड़कों और सार्वजनिक जगहों पर साफ-सफाई में हो रही गिरावट पर कलेक्टर ने सफाई प्रभारी के प्रति अप्रसन्नता जाहिर की।
    सम्पत्ति कर एवं संलग्नकरों की वसूली में बताया गया कि वर्ष 2022-23 में 48 करोड़ 6 लाख 32 हजार की मांग के विरूद्ध 20 करोड़ 74 लाख की वसूली हुई है। जो लक्ष्य का 43.16 प्रतिशत है। चालू वित्तीय वर्ष में कुल मांग 50 करोड़ 94 लाख के विरूद्ध अब तक 5.32 प्रतिशत अर्थात 2 करोड़ 70 लाख की वसूली हुई है। जीआईएस आधारित सम्पत्ति कर सर्वेक्षण की जानकारी में बताया गया कि वार्ड क्र. 1 से 45 तक कम्पनी द्वारा सर्वेक्षण कर बुकलेट दे दी गई है। बुकलेट के अनुसार 14887 सम्पत्तियों की वृद्धि हुई है। जिसका चिन्हांकन कम्पनी द्वारा कराया जा रहा है। कलेक्टर ने नगर निगम में पेयजल आपूर्ति, मुख्यमंत्री अधोसंरचना, संजीवनी क्लीनिक और जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की।

नेक्टर झील का कार्य एक माह में होगा कम्पलीट

कलेक्टर ने की स्मार्ट सिटी के परियोजना कार्यों की समीक्षा

सतना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सतना शहर में 924 करोड़ 72 लाख रूपये लागत की कुल 72 परियोजनायें स्वीकृत है। जिनमें 179 करोड़ 85 लाख रूपये लागत के 27 कार्य पूरे कर लिये गये हैं और 727 करोड़ 52 लाख रूपये के 43 कार्य प्रगतिशील है। जबकि 17 करोड़ 34 लाख के 2 कार्य निविदा की प्रक्रिया में चल रहे हैं। स्मार्ट सिटी का ड्रीम प्रोजेक्ट नेक्टर झील का कार्य एक माह के भीतर पूरा कर लिया जायेगा। इस आशय की जानकारी गुरूवार को कलेक्टर और अध्यक्ष स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में दी गई। निगम आयुक्त और ईडी स्मार्ट सिटी राजेश शाही भी उपस्थित थे।
     कलेक्टर श्री वर्मा ने स्मार्ट सिटी के प्रगतिशील कार्यों की प्रोजेक्टवार समीक्षा की। इस मौके पर बताया गया कि 31 करोड़ की लागत से बन रहा नेक्टर झील प्रोजेक्ट का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। जिसे एक माह में पूरा कर लिया जायेगा। अमौधा तालाब का 97 प्रतिशत और सभी पार्कों का पुर्न विकास का कार्य 98 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। कलेक्टर ने नेक्टर झील के संचालन के लिए टेण्डर आदि के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। विजुअल इन्प्रूवमेंट की समीक्षा में बताया गया कि नगर निगम की सीमा पर कोठी रोड में लवडेल स्कूल के पास, सोहावल मोड पेप्टेक सिटी के पास और नदी के पार अमरपाटन रोड पर नगर प्रवेश के इन्ट्री गेट भी प्रस्तावित है। कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के कार्यों में अगली बैठक तक अपेक्षित प्रगति लाने को कहा है अन्यथा न्यून प्रगति वाले दो प्रभारी अधिकारियों पर कार्यवाही करने की चेतावनी दी है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *