Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री शिवराज भइया ने पैसे भेजे तो घर गृहस्थी का सामान खरीद लाई शांति

(खुशियों की दास्तां)



      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बहनों के बैंक खातों में प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रूपये भेजे जा चुके हैं। सतना शहर के सिद्धार्थ नगर वार्ड क्रमांक-9 में रहने वाली श्रीमती शांति विश्वकर्मा खाते से पैसे निकालकर हंसी-खुशी घर खर्च में लगा दिये। शांति का कहना है कि 10 जुलाई को शिवराज भइया फिर से एक हजार रूपये देंगे। जिसका उपयोग मैं अपने लिए सामान खरीदने में करूंगी।
     शांति का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई यह योजना महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। महिलाओं को जिन्दगी में अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत होती है। लेकिन पैसा पास न होने पर अपने खर्चे को पूरा करने में मन-मसोसकर रह जाना पड़ता था। लेकिन अब मुख्यमंत्री इस योजना से हर महीने हमारे खाते में एक हजार रूपये भेज रहे हैं। जिससे हमारे छोटे-मोटे काम बड़ी आसानी से होते रहेंगे। यही नहीं मुख्यमंत्री जी ने घोषणा की है कि योजना की राशि को बढ़ाकर धीरे-धीरे 3 हजार रूपये कर दिया जायेगा। यह बहुत बड़ी बात है, अब हम आने वाले समय में अपने खर्चों को लेकर पूरी तरह निश्चिन्त हो गये हैं। श्रीमती शांति विश्वकर्मा ने कहा कि हमारे लाडले भइया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी बहनों की सुख सुविधाओं और कल्याण के लिए बेहद संवेदनशील है। मैं उन्हें तहे दिल से कोटि-कोटि धन्यवाद देती हूॅं।


प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान पाकर दिनेश की जिन्दगी बदल गई

प्रधानमंत्री आवास योजना ऐसे गरीब हितग्राहियों के जीवन में वरदान बनकर आई है। जिन्होंने आर्थिक तंगी के कारण कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका पक्का मकान होगा। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने उन गरीबों को पक्का मकान देकर उनके जीवन में खुशियों का रंग भर दिया है। जनपद पंचायत अमरपाटन अन्तर्गत ग्राम पंचायत गोरा में रहने वाले दिनेश साहू भी ऐसे ही सौभाग्यशाली हितग्राहियों में शामिल है। योजना की मदद से पक्का मकान बन जाने से दिनेश अब अपने परिवार के साथ सुखपूर्वक रह रहे है। दिनेश का कहना है कि पक्का मकान ने उनकी जिन्दगी और जीने का ढंग बदल दिया है।  
      दिनेश ने बताया कि वे पहले कच्चे मकान में रहने के दौरान बरसात के दिनों में छप्पर से पानी के टपकने और  जहरीले कीड़े-मकोड़ों के घर के अन्दर घुसने की परेशानी हमेशा बनी रहती थी। लेकिन अब शासन की प्रधानमंत्री आवास योजना से उनका पक्का मकान बन जाने से सभी परेशानी से दूर हो चुकी है। पक्का मकान बन जाने से अब उनके जीवन स्तर में बदलाव आया है। इसके लिए दिनेश साहू ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।

संबल योजना में सीएम हेल्पलाईन बनी मददगार

सीएम हेल्पलाइन प्रदेश के नागरिकों की जायज समस्याओं के सार्थक निराकरण में अहम भूमिका निभा रही है। पिता की मृत्यु के बाद अन्त्येष्टि सहायता राशि के लिए भटकने के बाद आखिरकार जनपद पंचायत अमरपाटन अन्तर्गत जुड़मनिया ग्राम निवासी घनश्याम कहार को सीएम हेल्पलाइन से न्याय मिल गया है। प्रदेश सरकार के निर्देश पर अब घनश्याम को संबल योजना अन्तर्गत अन्त्येष्टि सहायता राशि का भुगतान जनपद पंचायत अमरपाटन द्वारा किया जायेगा।
       जुड़मनिया गांव के घनश्याम कहार नगर परिषद कार्यालय अमरपाटन के समीप पेड़ के नीचे चाय का ठेला लगाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करते है। उनके पिता की मृत्यु 10 अक्टूबर 2020 को हो गई थी। लेकिन संबल योजना के अन्तर्गत मिलने वाली अंत्येष्टि सहायता राशि घनश्याम को काफी समय तक नहीं मिलने पर आखिर में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन का सहारा लिया। सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराने के बाद अब उनकी समस्या का निराकरण किया जा चुका है। मध्यप्रदेश असंगठित शहरी एवं ग्रामीण कर्मकार कल्याण मंडल मंत्रालय भोपाल द्वारा जनपद पंचायत अमरपाटन को निर्देशित करते हुए कहा गया कि हितग्राही के खाते में अंत्येष्टि सहायता राशि प्रदाय की जाए। समस्या का समाधान हो जाने पर घनश्याम कहार ने प्रदेश सरकार की सीएम हेल्पलाइन की व्यवस्था और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *