Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ तखता चौधरी के पक्के मकान का सपना

(खुशियों की दास्तां)



सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब हितग्राहियों के सर्व-सुविधायुक्त पक्के मकान का सपना पूरा करने में मील का पत्थर साबित हो रही है। जनपद पंचायत नागौद के ग्राम दुरेहा निवासी तखता चौधरी भी ऐसे ही हितग्राहियों में शामिल है। प्रधानमंत्री आवास योजना के बदौलत पक्का मकान बन जाने से तखता अब अपने परिवार के साथ सुखमय जीवन बिता रहे है।
    तखता चौधरी ने बताया कि मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण करने के बाद इतनी बचत नहीं होती थी कि पक्के मकान के बारे में सोच सके। परिवार के साथ टूटे-फूटे खपरैल वाले कच्चे मकान में जीवन-यापन करने को मजबूर थे। बरसात के समय खपरैल से पानी टपकने के कारण रात भर सो नहीं पाते थे। जहरीले कीड़े-मकोड़ों के घर में घुसने का खतरा हर समय बना रहता था। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना ने सहारा दिया। ग्राम पंचायत से राशि मिलने के बाद पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। अब हम अपने परिवार के साथ सपनों के आशियानों में हॅंसी-खुशी जीवन बिता रहे हैं। तखता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है। तखता का कहना है कि यदि सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता तो हम पक्का मकान कभी-भी नहीं बना पाते।


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से महेश कोल का बना पक्का आवास

जिला प्रशासन द्वारा लगातार मध्यप्रदेश शासन की जनहितकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को प्राथमिकता के साथ दिलाने हेतु प्रयास किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जनपद पंचायत नागौद के ग्राम पंचायत दुरेहा निवासी महेश कोल के चेहरे पर भी पक्का आवास पाने से खुशी की मुस्कान का एहसास सहज ही लगाया जा सकता है। बरसात मे छत टपकने का अब डर नही है। हितग्राही महेश कोल ने बताया कि मकान के कच्चा होने पर बरसात के दिनो में परेषानियों का सामना करना पड़ता था। मन में बस एक बात की इच्छा रहती थी, मकान पक्का हो जाए। मेरी इस इच्छा को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने सच कर दिखाया है। कच्चे आवास को पक्का बनाने के लिए ग्राम पंचायत दुरेहा में सरपंच-सचिव से संपर्क किया। ग्राम पंचायत द्वारा आवश्यक कार्यवाही कर महेश कोल को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना का लाभ दिया गया। समय पर किश्तों में राशि पाकर महेश कोल ने अपने पक्के मकान का सपना पूरा कर लिया है। उनका कहना है कि मैं आज अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी पक्के मकान में निवास कर रहा हूं। महेश कोल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करता  हूं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *