Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: बेटियों के लिए पुलिस भर्ती कोचिंग हेतु पंजीयन अब 30 जून तक


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत युवतियो/बालिकाओं के लिए पुलिस भर्ती एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग देने हेतु 30-40 युवतियों/बालिकाओं का नवीन बैच का संचालन किया जा रहा है। जिसमें 18 से 28 वर्ष, (आरक्षित वर्ग 18 से 33 वर्ष) तक की बालिकायें शामिल हो सकती है। प्रशिक्षण तीन माह दिया जायेगा। प्रशिक्षण हेतु इच्छुक युवतियों/बालिकायें 30 जून तक जिला बाल संरक्षण ईकाई कन्या धवारी स्कूल के पास प्रातः 10.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक पंजीयन करा सकती हैं। इस संबंध की विस्तृत जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

जरूरतमंद बच्चों को निजी स्पॉन्सरशिप से सहायता दें
आयुक्त महिला-बाल विकास ने निजी संस्थाओं को लिखा पत्र

आयुक्त महिला-बाल विकास डॉ. रामराव भोंसले ने सभी औद्योगिक एवं व्यापारिक संघ के अध्यक्ष तथा सभी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के प्रबंध संचालकों को पत्र लिख कर जरूरमंद बच्चों को निजी स्पॉन्सरशिप के माध्यम से सहायता देने का आह्वान किया है।
      डॉ. भोंसले ने कहा कि सभी बच्चों को पारिवारिक माहौल में अपने विकास करने के साथ ही खुशनुमा वातावरण में प्यार और सम्मान के साथ जिंदगी बिताने का अधिकार है। पारिवारिक माहौल बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। कोविड महामारी के दौरान तथा अन्य कारणों से जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में आए बच्चों की सहायता के लिए सरकार के साथ ही समाज के जिम्मेदार नागरिक तथा संगठन आगे बढ़कर निजी स्पॉन्सरशिप के तहत बच्चों को वित्तीय, सामग्री, अधो-संरचना विकास के लिए सहायता करें। इससे बच्चों का परिवार में ही पालन-पोषण हो सकेगा और उन्हें परिस्थितिवश संस्थाओं में प्रवेशित न करना पड़ेगा अथवा संस्था में अंतिम विकल्प के रूप में प्रवेशित बच्चे का बेहतर व समग्र विकास हो सके।
       प्रदेश में गत वर्ष निजी स्पॉन्सरशिप के तहत लगभग 5 हजार 469 बच्चों को लाभान्वित किया गया है। संगठन के अंतर्गत कोई भी फर्म, औद्योगिक इकाई, व्यापारी, जरूरतमंद बच्चों की सहायता व्यक्तिगत अथवा सीएसआर के तहत करने के इच्छुक हो तो महिला-बाल विकास विभाग के स्थानीय कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। निजी स्पॉन्सरशिप के लिए राज्य स्तर पर किशोर न्याय निधि के खाते में भी सहायता राशि जमा की जा सकती है। बच्चों को प्रदान सहायता के संबंध में पारदर्शिता पूर्ण अद्यतन जानकारी नियमित रूप से उपलब्ध कराई जायेगी। इच्छुक स्पॉन्सर किशोर न्याय निधि के बैंक अकाउंट न. 40195484568, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, जहाँगीराबाद, भोपाल IFSC  कोड-SBIN0001178 पर जमा करा सकते हैं।

खेल पुरस्कार के लिए आवेदन आनलाइन भी जमा होंगे

खेल पुरस्कार-2023 एकलव्य, विक्रम, विश्वामित्र, स्व.श्री प्रभाष जोशी एवं लाईफ टाईम एचीवमेंट पुरस्कार के लिए ऑनलाईन आवेदन 31 जुलाई तक आमंत्रित किये जा रहे है। पुरस्कार के लिए पात्रता, पुरस्कार राशि व अन्य शर्ते विभागीय वेबसाईट  www.dsyw.mp.gov.in  पर उपलब्ध है। आवेदक विभागीय वेबसाइट पर दी गई लिंक से या सीधे http:@@anudan.dsywmp.gov.in तथा प्लेस्टोर से खेल और युवा कल्याण के  anudan  एप को डाउनलोड करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
     खेल विभाग ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने के उपरांत आवेदन की प्रति जिस पर पंजीयन क्रमांक अंकित हो के साथ खेल प्रमाण पत्र एवं अन्य अभिलेख की छायाप्रति जिला खेल और युवा कल्याण कार्यालय, संचालनालय खेल और युवा कल्याण टी.टी नगर स्टेडियम भोपाल में 31 जुलाई तक जमा करना अनिवार्य होगा। पुरस्कार खेल और युवा कल्याण विभाग मध्यम प्रदेश शासन के नवीन पुरस्कार नियम-2021 के अनुसार विगत 5 वर्षों 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023 में अर्जित खेल उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किये जायेंगे। साहसिक खेल समुद्र, जमीन एवं वायु आधारित के लिए भी विक्रम एवं एकलव्य पुरस्कार के

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *