Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: ब्लड कैंसर की बीमारी से पीड़ित प्रतिमा सिंह का आयुष्मान भारत योजना से हुआ इलाज

(खुशियों की दास्तां)


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना असहाय और निर्धन वर्ग के मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को किसी भी सरकारी या प्राइवेट हास्पिटल में पांच लाख रूपये तक निःशुल्क इलाज प्रदाय किया जा रहा है। सतना शहर के गायत्री नगर निवासी श्रीमती प्रतिमा सिंह योजना की लाभार्थियों में शामिल हैं। प्रतिमा को ब्लड कैंसर की बीमारी होने पर आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से भोपाल के जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल में इलाज कराया गया। प्रतिमा सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।
     प्रतिमा सिंह ने बताया कि ब्लड कैंसर की बीमारी होने के कारण उनका लम्बे समय से इलाज चल रहा था। घर की जमा-पूंजी खर्च हो गई थी। पड़ोसियों और रिश्तदारों से भी पैसे उधार लेकर इलाज कराया गया। लेकिन इलाज कारगर साबित नहीं हुआ। प्रतिमा का कहना है कि बड़ी बीमारी के इलाज में आने वाले बड़े खर्चे को उठाने की हिम्मत परिवार में नहीं थी। तभी उन्हें भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना की जानकारी लगी। प्रतिमा का आयुष्मान कार्ड बन जाने के बाद भोपाल के जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, इलाज काफी सफल रहा। प्रतिमा की तबीयत में अब काफी सुधार है। इलाज में आया सम्पूर्ण खर्चा हॉस्पिटल को आयुष्मान भारत योजना के तहत भुगतान किया गया है। कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का निःशुल्क इलाज पाकर प्रतिमा और उनका परिवार काफी राहत महसूस कर रहा है। प्रतिमा और उनके परिवार ने सरकार और आयुष्मान भारत योजना की जमकर तारीफ की है।  

आजम बेग के इलाज में आयुष्मान कार्ड मददगार साबित हुआ

पैसों के अभाव में गंभीर बीमारियों का इलाज न कराने वाले लोगों के लिए भारत सरकार की आयुष्मान भारत निरामय योजना लाभकारी साबित हो रही है। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को किसी भी सरकारी या प्राइवेट हास्पिटल में 5 लाख रूपये तक निःशुल्क इलाज प्रदाय किया जा रहा है। सतना जिले के रामपुर बघेलान निवासी आजम वेग ने बताया कि वे लम्बे समय से बीमारी से जूझ रहे थे। कई अस्पतालों में इलाज कराया, लेकिन कोई आराम नहीं मिला। घर की जमा पूंजी भी खर्च हो जाने के बाद रिश्तेदारों से भी कर्ज लेना पड़ा। इसके बावजूद इतने पैसे भी नही थे कि आजम वेग किसी बड़ी एवं अच्छी अस्पताल में जाकर इलाज करा सके। तभी उन्हें भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी मिली।
    आजम ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बन जाने पर विंध्या हॉस्पिटल रीवा में उनका इलाज प्रारम्भ हुआ। इलाज के दौरान आजम वेग की सेहत में अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। उनका कहना है कि यदि आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिला होता तो बीमारी के भारी भरकम खर्चे वाले इलाज को कराना उनके लिए असंभव था। आजम ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *